शिक्षण अभिक्षमता
- शिक्षण की अवधारणा
- शिक्षा का अर्थ एवं परिभाषाएं
- शिक्षण की प्रकृति
- शिक्षण के उद्देश्य
- ब्लूम द्वारा शिक्षण का वर्गीकरण
- गेग्ने और ब्रिक्स द्वारा शिक्षण का वर्गीकरण
- शिक्षण के स्तर
- हरबर्ट शिक्षण मॉडल
- मॉरीसन शिक्षण मॉडल
- हण्ट शिक्षण मॉडल
- शिक्षण की विशेषताएं एवं आधारभूत अवश्यकताएं
- अध्येता या अधिगमकर्ता
- किशोर अध्येता
- वयस्क अध्येता
- वैयक्तिक भिन्नता
- शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारक तत्व
- शिक्षण सहायक समग्री
- शिक्षण प्रक्रिया में श्रव्य-साधन
- शिक्षण प्रक्रिया में दृश्य-साधन
- शिक्षण प्रक्रिया में श्रव्य-दृश्य साधन
- शिक्षण प्रक्रिया में निदेशात्मक सुविधाएं
- शैक्षिक वातावरण
- संस्थागत सुविधाएं
- शिक्षण पद्धतियाँ
- व्याख्यान विधि
- व्याख्यान एवं प्रयोग प्रदर्शन विधि
- समूह शिक्षण विधि
- टेलीविजन या वीडियो प्रस्तुति विधि
- समीक्षा नीति विधि
- प्रश्नोत्तर शिक्षण विधि
- समूह परिचर्चा विधि
- संगोष्ठी विधि
- पैनल चर्चा विधि
- मस्तिष्क झंझावाती विधि
- परियोजना विधि
- ट्यूटोरियल विधि
- प्रकरण अध्ययन विधि
- पात्र अभिनय विधि
- व्यक्तिगत शिक्षण विधि
- प्रदर्शन विधि
- सुपुर्द नियत कार्य विधि
- क्रमादेशित निर्देश विधि
- कम्यूटर आधारित शिक्षण विधि
- परस्पर संवादात्मक वीडियो विधि
- मुक्त अधिगम विधि
- सतत अनुकरण विधि
- अन्वेषण विधि
- ऐतिहासिक विधि
- निरीक्षण विधि
- खेल शिक्षण विधि
- प्रयोगशाला विधि
- विभेदक अनुदेश विधि
- मिश्रित अधिगम विधि
- ऑनलाइन शिक्षण विधि
- स्वयं योजना
- स्वयं प्रभा योजना
- मूक्स MOOCs
- सपोक SPOC
- परम्परागत शिक्षण व्यवस्था
- आधुनिक शिक्षण व्यवस्था
- सूचना और संचार प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षण व्यवस्था
- मूल्यांकन प्रणाली
- विकल्प आधारित क्रेडिट प्रणाली
- कंप्यूटर आधारित मूल्यांकन प्रणाली
- मूल्यांकन प्रणाली में नवाचार
No comments:
Post a Comment