Tuesday, October 12, 2021

मस्तिष्क झंझावाती विधि Brainstorming Method

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मस्तिष्क झंझावाती विधि Brainstorming Method

मस्तिष्क झंझावाती विधि को विप्लव विधि भी कहते है। इस विधि में एक रचनात्मक समूह होता है जो किसी विषय पर विचार-मंथन करता है। इस विधि का प्रारम्भ छात्रों के सामने एक समस्या रखने से होता है और समूह में उपस्थित सभी छात्र एक-एक करके मुक्त भाव से समस्या पर वार्तालाप करते है। वार्तालाप के समय वाद-विवाद भी हो सकता है। शिक्षक सभी बातों को ब्लैकबोर्ड पर लिखता जाता है। यह प्रक्रिया मन मानचित्रण अर्थात माइन्ड मैपिंग के रूप में भी हो सकती है। अन्तः चर्चा एक ऐसे बिन्दु पर आ जाती है जिससे समस्या का समाधान किया जा सके।

मस्तिष्क झंझावाती विधि के लाभ

  • यह विधि छात्रों में रचनात्मकता का विकास करती है।
  • यह विधि शैक्षिक और मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर आधारित होने से छात्रों के मानसिक विकास में बहुत उपयोगी है।
  • यह विधि छात्रों में विश्लेषण, संश्लेषण और निरूपण का कौशल पैदा करती है।
  • यह विधि कम खर्चीली होती है।

मस्तिष्क झंझावाती विधि के दोष

  • इस विधि में समस्या का हल व्यवस्थित तरीके से करना स्वयं में एक चुनौती होती है।
  • इस विधि में वाद-विवाद कभी-कभी निरर्थक हो जाता है जिससे विचार-विमर्श विषय से भटक जाता है।
  • यह विधि उन विद्यार्थियों के लिए अनुपयुक्त है जो विचार-विमर्श में भाग लेना नहीं चाहते।

पैनल चर्चा विधि Panel Discussion Method

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पैनल चर्चा विधि Panel Discussion Method

पैनल चर्चा में छः से आठ व्यक्तियों का समूह होता है जिसमे शिक्षार्थियों के साथ निर्देशित और अनौपचारिक संवाद किया जाता है। पैनल चर्चा में चयनित सदस्य विषय विशेषज्ञ होते है जो प्रभावी ढंग से पैनल चर्चा में लिए गये मुद्दे पर विभिन्न पहलुओं पर बात करते है।

पैनल चर्चा के लाभ

  • पैनल चर्चा शिक्षार्थियों के लिए रुचिकर होती है।
  • यह विधि मुख्य रूप से सामाजिक रूप से प्रासंगिक मुद्दों के लिए उपयोगी होती है।

पैनल चर्चा के दोष

  • एक विधि में एक मंच पर विषय विशेषज्ञों का पैनल तैयार करना एक बड़ी चुनौती होती है।
  • इस विधि में यदि विषय की प्रस्तुति अच्छी नहीं बन पाती तो शिक्षार्थी निष्क्रिय हो जाते है।



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Monday, October 11, 2021

संगोष्ठी विधि Seminar Method

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संगोष्ठी विधि Seminar Method

संगोष्ठी समूह चर्चा का ही एक प्रकार है। इस विधि में एक या कई प्रशिक्षु भाग लेते है और किसी दिए गए विषय या समस्या पर एक पेपर तैयार करते है जिसे पूरे समूह में चर्चा के लिए प्रस्तुत किया जाता है। सेमिनार या संगोष्ठी अनेक चरणों में पूरी होती है-

  1. पेपर की तैयारी
  2. पेपर की प्रस्तुति
  3. पेपर पर चर्चा

संगोष्ठी विधि के लाभ

  • इस विधि में समूह में प्रतिभाग करने वाले सदस्यों की प्रस्तुति क्षमता का विकास होता है।
  • इस विधि में प्रशिक्षुओं को किसी विशेष समस्या पर पेपर तैयार करना और उस पर चर्चा करने का अवसर मिलता है।
  • इस विधि में नए प्रशिक्षुओ को व्यवहारिक पक्ष मजबूत करने और उसे प्रस्तुत करने का अवसर मिलता है।

संगोष्ठी विधि के दोष

  • इस विधि में समय की बर्बादी होती है।
  • यह विधि प्रतिस्पर्धा को जन्म देती है जिससे प्रतिभागी मानसिक तनाव में आ सकता है।
  • इसमें नए प्रशिक्षुओ से उच्च स्तर के चिन्तन की अपेक्षा रखी जाती है जो की उसके लिए तनाव उत्पन्न कर सकती है।  

समूह परिचर्चा विधि Group Discussion Method

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समूह परिचर्चा विधि Group Discussion Method

छोटे समूह में सीखाने के लिए समूह परिचर्चा विधि का प्रयोग किया जाता है। समूह चर्चा तीन प्रकार की होती है–

  1. पूर्णतया नियोजित
  2. आंशिक रूप से नियोजित
  3. अनियोजित

बज वार्तालाप (Buzz Session) समूह चर्चा का ही एक रूपांतरण है जिसमें छोटे समूहों के साथ लघु संक्षिप्त, संरचित एवं उद्देश्यपूर्ण चर्चा होती है। इस चर्चा का निष्कर्ष सम्पूर्ण कक्षा के सामने प्रस्तुत किया जाता है और अन्तः प्रश्न उत्तर सत्र होता है।

समूह चर्चा विधि के लाभ

  • इस विधि में समूह के सभी सदस्यों की भागीदारी होती है।
  • इस विधि के द्वारा प्रशिक्षकु की गहन सोच को विकसित किया जा सकता है।
  • इस विधि में समूह का कोई भी सदस्य स्वतंत्र रूप से अपने विचार रख सकता है।
  • समूह चर्चा मौखिक, अशाब्दिक और लिखित संचार कौशल के विकास के लिए उपयुक्त होती है।

समूह चर्चा विधि के दोष

  • समूह चर्चा विधि में सत्र को व्यवस्थित करना अपने आप में एक चुनौती होती है। यदि सत्र व्यवस्थित न हो तो समय की बर्बादी होती है।
  • इस विधि में कुछ प्रतिभागियों द्वारा अपने बेहतर संचार कौशल के आधार पर सत्र को अपने प्रभाव में लेने की सम्भावना बनी रहती है।
  • इस विधि में प्रशिक्षकों की क्षमता का आकलन करना कठिन होता है।

प्रश्नोत्तर शिक्षण विधि Question and Answer method

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प्रश्नोत्तर शिक्षण विधि Question and Answer method

इस विधि को सुकरती विधि भी कहा जाता है क्योंकि यह सुकरात के दार्शनिक विधि पर आधारित है। इस विधि के तीन मुख्य सोपान होते है –

  1. प्रश्न निर्माण करना
  2. उसका प्रस्तुतीकरण
  3. प्रश्न के उत्तर की खोज  

शिक्षण की यह विधि मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर आधारित है। इस विधि में छात्र सक्रिय रहता है क्योंकि प्रश्नों का उत्तर छात्रों को माध्यम से ही प्राप्त होता है। इस विधि का प्रयोग छात्रों के मूल्यांकन में भी क्या जाता है।

प्रश्नोत्तर शिक्षण विधि के लाभ

  • यह शिक्षण विधि सभी प्रकार के विषयों के लिए उपयोगी है।
  • यह शिक्षण विधि छात्रों में सम्प्रेषण क्षमता का विकास का विकास करती है।
  • इस शिक्षण विधि से छात्रों को व्यक्तिगत समस्याओं का हल ढूँढने में सहायक होती है।

प्रश्नोत्तर शिक्षण विधि के दोष

  • यह विधि तभी लागू हो सकती है जब शिक्षक पर्याप्त कौशल रखता हो।
  • यह विधि संकोची छात्रों के लिए उपयोगी नहीं है।

समीक्षा नीति विधि Review Strategy Method

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समीक्षा नीति विधि Review Strategy Method

व्याख्यान विधि, चर्चा विधि और समूह शिक्षण विधि के पुनरावलोकन प्रक्रिया को ही समीक्षा नीति विधि कहते है। इस विधि के द्वारा शिक्षक को यह पता लगता है कि पाठ्यवस्तु का अभी तक पाठ्यक्रम कितना हो चुका है? और कितना शेष है? शिक्षण प्रक्रिया में क्या त्रुटि है? और उसका सुधार कैसे सम्भव है? समीक्षा नीति विधि उच्च शिक्षण कार्यों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होती है। समीक्ष नीति शिक्षण विधि में जो पुनरावलोकन किया जाता है वह लिखित और मौखिक दोनों प्रकार से किया जा सकता है।

समीक्षा नीति विधि के लाभ

  • इस विधि के द्वारा शिक्षण प्रक्रिया की पुनः समीक्षा सम्भव है।
  • इस विधि से यह जानकारी मिलती है कि अधिगम कितना प्रभावी रहा।
  • इस विधि के द्वारा शिक्षण प्रक्रिया में होने वाली त्रुटियों का ज्ञान सम्भव है और उनका निवारण वही सम्भव है।
  • यह विधि वयस्क विद्यार्थियों के लिए वरदान है।  

टेलीविजन या वीडियो प्रस्तुति विधि Television or Video Presentation Method

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टेलीविजन या वीडियो प्रस्तुति विधि Television or Video Presentation Method

जब शिक्षण प्रक्रिया को टेलीविजन या वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है तो यह टेलीविजन या वीडियो प्रस्तुति विधि कहलाती है। इस विधि का प्रयोग सर्वाधिक दूरस्थ शिक्षा के कार्यक्रमों के अन्तर्गत किया जाता है। इस विधि के द्वारा एक समय में बड़ी संख्या में शिक्षार्थियों को किसी विषय का ज्ञान दिया जा सकता है।

टेलीविजन या वीडियो प्रस्तुति विधि के लाभ

  • इस विधि के द्वारा विषय विशेषज्ञ को कक्षा में प्रस्तुत किया जा सकता है।
  • यह विधि वयस्क विधयार्थियों के लिए उपयोगी होती है।
  • इस विधि में सबसे ज्यादा शिक्षण सहायक समग्रियों का प्रयोग सम्भव होता है।
  • इस विधि द्वारा दूर-दराज के क्षेत्रों के विधयार्थियों को आसानी से पढ़ाया जा सकता है।
  • यह विधि भूगोल, खगोल विज्ञान आदि विषयों के लिए वरदान है।

टेलीविजन या वीडियो प्रस्तुति विधि के दोष

  • इस विधि में द्विमार्गीय संवाद सम्भव नहीं है जिस कारण इस विधि में विद्यार्थियों की जिज्ञासा से उत्पन्न प्रश्नों का उत्तर अधिगम के दौरान सम्भव नहीं हो सकता।
  • इस विधि में जटिल प्रसारण अवधि को व्यवस्थित करने में कठिनाई होती है।  

प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...