Monday, September 27, 2021

कक्षागत शिक्षण की विशेषताओं को प्रदर्शित करता है ?

Q. निम्नांकित में से कौन कक्षागत शिक्षण की विशेषताओं को प्रदर्शित करता है ?

  1. कक्षा में पूर्ण उपस्थिति के माध्यम से
  2. कक्षा में अनेक सहायक शिक्षण सामग्री के माध्यम से
  3. कक्षा में छात्रों का मौन सुनिश्चित करने के माध्यम से
  4. कक्षा में छात्रों द्वारा गुणवत्तापूर्ण प्रश्न पूछने के माध्यम से


उत्तर- (4) कक्षागत शिक्षण का अर्थ है- "शिक्षक द्वारा कक्षा में शिक्षार्थियों को सीखने के लिए तैयार करना एवं उनके लिए सीखने की उपयुक्त परिस्थितियों का निर्माण करना साथ-ही-साथ शिक्षार्थियों के व्यवहार में वांछित परिवर्तन लाना। इस शिक्षण विधि में शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों ही क्रियाशील रहते हैं। कक्षा में छात्रों द्वारा गुणवत्तापूर्ण प्रश्न पूछना कक्षागत शिक्षण की उच्च विशेषताओं को प्रदर्शित करता है। इससे स्पष्ट होता है कि कक्षागत शिक्षण प्रभावशाली है।

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विकल्प आधारित क्रेडिट पद्धति का सर्वोत्तम लाभ है ?

Q. निम्नांकित में से कौन-सा विकल्प आधारित क्रेडिट पद्धति का सर्वोत्तम लाभ है ?

  1. शिक्षा के फोकस का शिक्षक-केन्द्रित से छात्र-केन्द्रित हो जाना।
  2. कक्षा-गत उपस्थिति में सुधार
  3. समय पर पाठ्यक्रम पूरा करने में शिक्षक की मदद
  4. छात्रों में परीक्षा के तनाव को कम करना


उत्तर- (1) शिक्षा के फोकस का शिक्षक-केन्द्रित से छात्र-केन्द्रित हो जाना विकल्प आधारित क्रेडिट पद्धति (CBCS) का सर्वोत्तम लाभ है। CBCS विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के तत्वाधान में आया एक प्रोग्राम है जिसमें छात्रों के पास निर्धारित पाठ्यक्रमों में से किसी को भी चुनने का विकल्प होता है, जिन्हें कोर, ऐच्छिक या सॉफ्ट स्किल कोर्स के रूप में संदर्भित किया जाता है और वे इसमें स्वयं सीख सकते हैं, गति और सम्पूर्ण मूल्यांकन क्रेडिट सिस्टम पर आधारित होता है।

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अनुदेशात्मक सामग्री क्या है ?

Q. निम्नांकित में से कौन एक अनुदेशात्मक सामग्री नहीं है ?

  1. ऑडियो पॉडकास्ट
  2. मुद्रित अध्ययन दिशा-निर्देश
  3. ओवरहेड प्रोजेक्टर
  4. यूट्यूब वीडियो


उत्तर- (3) अनुदेशन का अभिप्राय सूचना देना है अर्थात् वे समस्त क्रियाएँ जो छात्रों को सीखने में सहायता प्रदान करती हैं, अनुदेशन कहलाती हैं। अनुदेशन तकनीकी के अन्तर्गत कक्षा के भीतर व कक्षा के बाहर प्रस्तुत की जाने वाली वह विषय-वस्तु जो छात्रों को अधिगम के लिए प्रेरित करती हैं। उदाहरण के लिए मुद्रित सामग्री, शिक्षण मशीनें, कम्प्यूटर तथा श्रव्य-दृश्य सामग्री आदि । ऑडियो पॉडकास्ट, मुद्रित दिशा-निर्देश तथा यूट्यूब वीडियो अनुदेशन सामग्री है परन्तु ओवरहेड प्रोजेक्टर अनुदेशात्मक सामग्री नहीं है।

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एक शिक्षक अपने छात्रों को सार्वजनिक भाषण और वाद-विवाद का प्रशिक्षण दे रहे हैं तो छात्रों में क्या विकसित करना सबसे कठिन है ?


Q. मान लीजिये कि एक शिक्षक के रूप में आप अपने छात्रों को सार्वजनिक भाषण और वाद-विवाद का प्रशिक्षण दे रहे हैं। छात्रों में निम्नांकित में से क्या विकसित करना सबसे कठिन है ?

  1. अवधारणा निर्माण
  2. स्वर का उतार-चढ़ाव
  3. उपयुक्त भाषा का प्रयोग/चुनाव
  4. भावनाओं पर नियंत्रण


उत्तर- (4) एक शिक्षक के रूप में हम अपने छात्रों को सार्वजनिक भाषण और वाद-विवाद का प्रशिक्षण दे रहे हैं तो छात्रों में भावनाओं या संवेगों पर नियंत्रण को विकसित करना सर्वाधिक कठिन कार्य होता है। एक शिक्षक विद्यार्थी के भाषा, शैली, अवधारणा इत्यादि में आसानी से सुधार कर सकता है, लेकिन भावनाओं पर नियंत्रण कठिन कार्य होता है। भावनाएँ या संवेग वास्तव में व्यक्ति के आन्तरिक भावों के अचानक तीव्र होने तथा विवेक प्रक्रिया के नियंत्रण से मुक्त व्यवहार के परिलक्षित होने की स्थिति को अभिव्यक्त करता है। 

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प्रयोग और विश्लेषण में विद्यार्थियों की योग्यता में सुधार के लिए उत्तम अध्ययन क्षेत्र है ?

Q. प्रयोग और विश्लेषण में विद्यार्थियों की योग्यता में सुधार के लिए निम्नांकित में से कौन उत्तम अध्ययन क्षेत्र है ?

  1. विज्ञान
  2. इतिहास
  3. अर्थशास्त्र
  4. भाषायें


उत्तर- (1) प्रयोग और विश्लेषण में विद्यार्थियों की योग्यता में सुधार के लिए विज्ञान अत्यन्त उत्तम अध्ययन क्षेत्र है। विज्ञान के अन्तर्गत क्रमबद्ध और व्यवस्थित अध्ययन किया जाता है। विज्ञान के क्षेत्र का मुख्य कार्य नये-नये तथ्यों की खोज करना तथा वर्तमान तथ्यों की सूची में उन्हें जोड़ना होता है। विज्ञान का मूल उद्देश्य प्राकृतिक घटनाओं की व्याख्या करना होता है। विद्यार्थियों की योग्यता में सुधार के लिए विज्ञान के अन्तर्गत प्रयोग और विश्लेषण अत्यन्त उत्तम विधि है।

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शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारकों की पहचान कीजिए ?

Q. नीचे दी गई सूची से शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारकों की पहचान कीजिए-

A.  शिक्षण सहायक साधनों की उपलब्धता तथा उनका उपयोग

B.  विद्यालय-समुदाय संपर्क

C.  विद्यालय के कार्यक्रमों में विद्यार्थियों के माता-पिता की रुचि

D.  शिक्षक की विषय संबंधी जानकारी

E.  पाठ्यक्रम सहगामी क्रियाकलापों को आयोजित करने की आवृत्ति

F.   शिक्षक के वाचिक तथा अवाचिक संप्रेषण कौशल

कूट

a)  D, E तथा F

b) A, D तथा F

c)  A, B तथा C

d) B, C तथा E


उत्तर- (b) शिक्षण एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके लिए परिस्थितियाँ उत्पन्न की जाती हैं, ताकि अधिगमकर्ता एक विशिष्ट प्रकार का व्यवहार करे और इच्छित लक्ष्यों की प्राप्ति करे। शिक्षण को प्रभावित करने वाले निम्न कारक है–

  1. शिक्षण सहायक साधनों की उपलब्धता तथा उनका उपयोग
  2. शिक्षक की विषय सम्बन्धी जानकारी
  3. शिक्षक के वाचिक तथा अवाचिक सम्प्रेषन कौशल
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शिक्षण-अधिगम व्यवस्था की किस प्रकारता में समीक्षात्मक तथा सृजनात्मक आदान-प्रदान की अधिक गुंजाइश है?

Q. शिक्षण-अधिगम व्यवस्था की किस प्रकारता में समीक्षात्मक तथा सृजनात्मक आदान-प्रदान की अधिक गुंजाइश है?

  1. प्रशिक्षण सत्र
  2. सूक्ष्मग्राहिता प्रोत्साहन हेतु अनुबंधन
  3. सूचना प्रक्रमण की गुंजाइश रखने वाली अनुदेशनात्मक प्रस्तुतियाँ
  4. शिक्षक, विद्यार्थी एवं विषय-वस्तु तीनों को समाहित करने वाली संवाद-परक प्रस्तुतियाँ


उत्तर- (4) शिक्षक, विद्यार्थी एवं विषय-वस्तु तीनों को समाहित करने वाली संवाद-परक प्रस्तुतियों के उपयोग से अधिगम की व्यवस्था में समीक्षात्मक तथा सृजनात्मक आदान-प्रदान की सम्भावना अधिक होती है। शिक्षक, विद्यार्थी और विषय-वस्तु तीनों ही अधिगम व्यवस्था के आधारभूत स्तम्भ होते है और तीनों जब आपस में अन्तर्सम्बन्धित होकर कार्य करते हैं तो शिक्षण की प्रभावकारिता और भी बढ़ जाती है।

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प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...