Monday, September 27, 2021

शिक्षण-अधिगम व्यवस्था की किस प्रकारता में समीक्षात्मक तथा सृजनात्मक आदान-प्रदान की अधिक गुंजाइश है?

Q. शिक्षण-अधिगम व्यवस्था की किस प्रकारता में समीक्षात्मक तथा सृजनात्मक आदान-प्रदान की अधिक गुंजाइश है?

  1. प्रशिक्षण सत्र
  2. सूक्ष्मग्राहिता प्रोत्साहन हेतु अनुबंधन
  3. सूचना प्रक्रमण की गुंजाइश रखने वाली अनुदेशनात्मक प्रस्तुतियाँ
  4. शिक्षक, विद्यार्थी एवं विषय-वस्तु तीनों को समाहित करने वाली संवाद-परक प्रस्तुतियाँ


उत्तर- (4) शिक्षक, विद्यार्थी एवं विषय-वस्तु तीनों को समाहित करने वाली संवाद-परक प्रस्तुतियों के उपयोग से अधिगम की व्यवस्था में समीक्षात्मक तथा सृजनात्मक आदान-प्रदान की सम्भावना अधिक होती है। शिक्षक, विद्यार्थी और विषय-वस्तु तीनों ही अधिगम व्यवस्था के आधारभूत स्तम्भ होते है और तीनों जब आपस में अन्तर्सम्बन्धित होकर कार्य करते हैं तो शिक्षण की प्रभावकारिता और भी बढ़ जाती है।

=======

No comments:

Post a Comment

प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...