Tuesday, September 21, 2021

विद्यार्थी की अधिकतम आत्मोपलब्धि (selfrealization) में अध्यापक का योगदान निम्नलिखित में किसके द्वारा होता है?


Q.विद्यार्थी की अधिकतम आत्मोपलब्धि (self-realization) में अध्यापक का योगदान निम्नलिखित में किसके द्वारा होता है?

  1. छात्रों की आवश्यकता की अनवरत पूर्ति द्वारा
  2. कक्षा में छात्र के क्रियाकलापों पर कठोर नियन्त्रण द्वारा
  3. छात्रों की आवश्यकताओं, लक्ष्यों एवं उद्देश्यों के प्रति संवेदनशीलता द्वारा
  4. शैक्षिक स्तर का कठोरता से क्रियान्वयन


उत्तर- ( 3 ) विद्यार्थी की आधिकतम आत्मोपलब्धि (Self-realization) में अध्यापक का योगदान छात्रों की आवश्यकताओं, लक्ष्यों एवं उद्देश्यों के प्रति संवेदनशीलता द्वारा होता है । जब तक छात्र को पाठ का उद्देश्य पूर्णतया ज्ञात नहीं होगा, तब तक छात्र उसमें ध्यान नही देते है। छात्रों द्वारा केवल पाठ का उद्देश्य जान लेने से भी काम नही चलता। यदि पाठ का उद्देश्य बालकों की रूचि को प्रेरणा देने वाला हो तो उनका पूरा ध्यान पाठ को सीखने में लगता है। छात्र की सफलता उसकी लक्ष्य की प्रप्ति पर निर्भर करती है। इसलिए छात्रों के लक्ष्यों को ध्यान में रखकर ही शिक्षण कार्य किया जाता है ताकि उसे छात्रों को अधिकतम सफलता मिल सके। इन सब में छात्र की मदद अध्यापक ही करता है।


शिक्षा निम्नलिखित में से किसका एक शक्तिशाली साधन है?


Q. शिक्षा निम्नलिखित में से किसका एक शक्तिशाली साधन है?

  1. सामाजिक रूपान्तरण का
  2. व्यक्तिगत रूपान्तरण का
  3. सांस्कृतिक रूपान्तरण का
  4. उपर्युक्त सभी का


उत्तर- ( 4 ) शिक्षा, सामाजिक, व्यक्तिगत, सांस्कृतिक, रूपान्तरण का शक्तिशाली साधन होता है। शिक्षा के द्वारा छात्र अपने व्यक्तित्वका का विकास करता है तथा वह एक अच्छा नागरिक बनकर समाज तथा देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है। इस प्रकार शिक्षित व्यक्ति ही एक अच्छे समाज और संस्कृति का निर्माण करते हैं।


अध्यापक अपने छात्रों के साथ निम्नलिखित में से किस के द्वारा सामंजस्य स्थापित कर सकता है?


Q. अध्यापक अपने छात्रों के साथ निम्नलिखित में से किस के द्वारा सामंजस्य स्थापित कर सकता है?

  1. विषय का प्राधिकृत विद्वान्
  2. अपने ज्ञान एवं कौशल से छात्रों को प्रभावित करके
  3. मार्गदर्शक की भूमिका अदा करके
  4. छात्रों का मित्र बनकर

अध्यापक की असफलता का सबसे बड़ा कारण है?


Q. अध्यापक की असफलता का सबसे बड़ा कारण है?

  1. अन्तर्वैयक्तिक सम्बन्ध
  2. विषय के ऊपर पर्याप्त नियन्त्रण न होना
  3. भाषिक दक्षता
  4. छात्रों के प्रति कठोरता का व्यवहार


उत्तर - ( 2 ) अध्यापक की असफलता का मुख्य कारण उसको उसका विषय पर पर्याप्त नियंत्रण नहीं होना होता है क्योंकि विषय का ज्ञान नहीं होने के करना शिक्षण कार्य सुचारु रूप से नहीं चल सकता तथा प्रभावपूर्ण शिक्षण नहीं होता है। जिस करण बालकों की उत्सुकता तथा जिज्ञासा शांत नहीं हो पाती है और अधिगम प्रक्रिया में वह निष्क्रिय होने लागता है । 


अध्यापक को 'मित्र, दार्शनिक एवं मार्गदर्शक' की अभिव्यक्ति से गौरवान्वित किया गया है, इसका कारण है -



Q. अध्यापक को 'मित्र, दार्शनिक एवं मार्गदर्शक' की अभिव्यक्ति से गौरवान्वित किया गया है, इसका कारण है -

  1. उसे समाज में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी है।
  2. वह छात्रों को मानवता के महान मूल्यों को हस्तान्तरित करता है।
  3. वह महान समाज सुधारक होता है।
  4. वह महान देशभक्त होता है।


उत्तर - ( 2 ) अध्यापक को 'मित्र, दार्शनिक एवं मार्गदर्शक' की अभिव्यक्ति से गौरवान्वित किया गया है, क्योंकि वह छात्रो में मानवता के महान मूल्यों को हस्तान्तरित करता है। अध्यापक वह मार्गदर्शक होता है जो छात्रों को किताबी ज्ञान ही नही बल्कि जीवन जीने की कला भी सिखाता है। अध्यापक छात्रों में मानवीय मूल्यों को हस्तांतरित कर उसे अच्छे नागरिक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। जिससे छात्र समाज तथा देश के विकास में अपना योगदान देता है ।


छात्रों की अधिकतम प्रतिभागिता सम्भव है -


Q. छात्रों की अधिकतम प्रतिभागिता सम्भव है -

  1. परिचर्चा विधि द्वारा
  2. व्याख्यान विधि द्वारा
  3. श्रव्य दृश्य साधनों द्वारा
  4. पाठ्य-पुस्तक विधि द्वारा


उत्तर - ( 1 ) परिचर्चा विधि द्वारा अधिकतम प्रतिभागिता सम्भव होती है। यह शिक्षण की एक बहुपयोगी विधि है। इस विधि में शिक्षक छात्रों के सहयोग से किसी जटिल समस्या के समाधान पारस्परिक आदान-प्रदान एवं तर्क के माध्यम से करता है। इस विधि में शिक्षक पहले से ही छात्रों को परिचर्चा का विषय, दिन, समय, अवधि आदि सुनिश्चित कर देता है और छात्रों से चर्चित विषय सामग्री के सभी पक्षों को तैयार करके लाने के लिए सूचित करता है। यदि शिक्षक आवश्यक समझता है तो उस विषय वस्तु की पृष्ठभूमि, पुस्तकालय सहायक सामग्री एवं पुस्तकों आदि की भी जानकारी छात्रों को प्रदान करता है।


जो छात्र कक्षा में सवाल पूछते है -


Q. जो छात्र कक्षा में सवाल पूछते है -

  1. उन्हें स्वतंत्र रूप से उत्तर प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जान चाहिए।
  2. कक्षा के बाद अध्यापक से मिलने की सलाह दी जानी चाहिए।
  3. उन्हें हमेशा सवाल पूछते रहने को प्रोत्साहित किया जान चाहिए।
  4. व्याख्यान के बीच में बाधा न डालने की सलाह दी जानी चाहिए।


उत्तर - ( 1 ) जो छात्र कक्षा में सवाल पूछते हैं उनके लिए अध्यापकों को यह चाहिए वह छात्रों के प्रश्नो का सही-सही उत्तर दें और उन्हें प्रश्नों को पूछने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि उनका अधिक से अधिक ज्ञानार्जन हो सके।


प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...