Tuesday, September 21, 2021

अध्यापन में सबसे अनावश्यक कारक कौन है?


Q. अध्यापन में सबसे अनावश्यक कारक कौन है?

  1. छात्रों को दण्ड देना
  2. कक्षा में अनुशासन रखना
  3. प्रभावशाली ढंग से व्याख्यान देना
  4. ब्लैकबोर्ड पर चित्र और रेखाचित्र बनाना


उत्तर - ( 1 ) अध्यापन में सबसे अनावश्यक कारक छात्रों को दण्ड देना है, क्योंकि इससे बेवजह कक्षा में व्यवधान आता है ।


माइक्रोशिक्षण छात्र-अध्यापकों के लिए किस अवधि में सबसे प्रभावशाली होता है?


Q.   माइक्रोशिक्षण छात्र-अध्यापकों के लिए किस अवधि में सबसे प्रभावशाली होता है?

  1. शिक्षण-अभ्यास के दौरान
  2. शिक्षण-अभ्यास के बाद
  3. शिक्षण-अभ्यास से पहले
  4. उपर्युक्त में कोई नहीं


उत्तर - ( 3 ) माइक्रो शिक्षण छात्र-अध्यापकों के लिए शिक्षण अभ्यास से पहले सबसे अधिक प्रभावशाली होता है, क्योंकि इसके बगैर आगे के शिक्षण को सही तरीके से नही किया जा सकता और न ही छात्रों को आगे की बाते सही तरीके से समझ में ही आ सकती है ।


नीचे लिखे गुणों वाला कौन अध्यापक आपको सबसे अच्छा लगता है?


Q.  नीचे लिखे गुणों वाला कौन अध्यापक आपको सबसे अच्छा लगता है?

  1. समय का पाबन्द
  2. अनुसन्धान की ओर प्रवृत्त
  3. लोकप्रिय और आदर्शवादी दर्शन वाला
  4. जो प्रायः छात्रों का मनोरंजन करता है


उत्तर - ( 3 ) वह अध्यापक आदर्शवादी होते हैं, छात्रों द्वारा अधिक पसंद किए जाते हैं क्योंकि छात्र उन्हीं के अनुरूप व्यवहार करते हैं जो उनके विचारों में होते हैं। आदर्शात्मक गुण से अध्यापक का छात्र में सम्मान एवं सौहार्द बढ़ता है तथा छात्र स्वयं को शिक्षण प्रक्रिया के समीप लाता है।


पाठ्यक्रम किसे कहते है?

Q.   निम्नलिखित वक्तव्यों में से कौन सही है?

  1. पाठ्यक्रम पाठ्यविवरण का अंग है।
  2. पाठ्यक्रम पाठ्यविवरण का संलग्नक अंग है।
  3. पाठ्यविवरण उन सभी शिक्षण संस्थाओं का जो किसी विश्वविद्यालय विशेष से सम्बद्ध हैं, एक समान होता है।
  4. पाठ्यक्रम किसी विश्वविद्यालय विशेष से सम्बद्ध महाविद्यालयों में एक समान नहीं होते हैं।


उत्तर - ( 1 ) पाठ्यक्रम पाठ्यविवरण का अंग है । किसी तरह की शिक्षा अथवा प्रशिक्षण के लिए निर्धारित विषयों, उपविषयों (टॉपिक्स) एवं सम्बन्धित सामग्री की व्यवस्थित एवं साररूप में प्रस्तुत ही पाठ्यक्रम (Syllabus) कहलाता है । पाठ्यक्रम प्रायः किसी शिक्षा परिषद (बोर्ड) द्वारा निर्धारित की जाती है या किसी प्राध्यापक द्वारा बनायी जाती है, जो उस विषय के शिक्षण की गुणवत्ता के लिए उत्तरदायी होता है । इस प्रकार समुचित पाठ्यक्रम का शिक्षा में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है ।


शिक्षक शिक्षार्थियों के लिए कैसे उपयोगी होता है?

Q.  अधोलिखित वक्तव्यों में कौन सबसे अधिक तर्कसंगत है?

  1. शिक्षक अध्यापन कर सकते हैं।
  2. शिक्षक शिक्षार्थियों में ज्ञान प्राप्त करने की आकांक्षा उत्पन्न कर सकते हैं।
  3. चिन्तन-प्रक्रिया के विकास के लिए व्याख्यान प्रणाली का उपयोग किया जा सकता है।
  4. शिक्षक पैदा होते हैं।


उत्तर - ( 2 ) शिक्षक शिक्षार्थियों को अभिप्रेरणा द्वारा ज्ञान प्राप्त करने की आकांक्षा उत्पन्न कर सकते है ।


अध्यापन कौशल किसे कहते हैं?

5.   अधोलिखित में से अध्यापन कौशल किसमें हैं?

  1. श्याम-पट लेखन
  2. प्रश्न करना
  3. समझाना
  4. उपर्युक्त सभी


उत्तर - ( 4 ) अध्यापन कौशल शिक्षण प्रक्रिया को सर्वाधिक प्रभावित करतें है। गेज (Gage) के अनुसार "अध्यापन कौशल एक विशेष अनुदेशन प्रक्रिया है जिसे शिक्षक अपनी कक्षा-शिक्षण में प्रयोग करते हैं ।" 

अध्यापन में निहित प्रमुख कौशल एलन एवं रायन के अनुसार इनकी संख्या 13 है -

  1. उद्दीपन भिन्नता
  2. समीपता
  3. विन्यास प्रेरणा
  4. पुनर्बलन
  5. मौन एवं आशाब्दिक अन्तः प्रक्रिया
  6. छात्र व्यवहार के प्रति अनुक्रिया
  7. छात्रों की सहभागिता को प्रोत्साहन
  8. श्यामपट्ट का प्रयोग
  9. प्रश्न पूछना  
  10. खोज पूर्ण प्रश्न
  11. विकेन्द्री प्रश्न
  12. छात्रों सहभागिता को प्रोत्साहन
  13. छात्र व्यवहार के प्रति अनुक्रिया

प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...