Friday, September 24, 2021

शिक्षण में प्रक्षेपित साधन में नहीं आता है?


Q. निम्नलिखित में से क्या प्रक्षेपित साधन में नहीं आता है?

  1. ओवरहैड प्रोजक्टर
  2. ब्लैकबोर्ड
  3. छाया क्षेपित (एपिडाइस्कोप)
  4. स्लाइड प्रोजेक्टर


उत्तर - (2)

1.     

प्रक्षेपी साधन

अप्रक्षेपी साधन

2.    

फिल्म स्ट्रिप्स

श्याम पट्ट

3.    

मूक चलचित्र

मानचित्र

4.    

प्रोजक्टर्स

एटलस

5.    

मैजिक लैन्टर्न

चार्ट

6.    

एपीस्कोप

ग्लोब

7.     

एपिडाइस्कोप

डायग्राम

8.    

स्टीरियोस्कोप

चित्र

9.    

स्लाइड

रेखा चित्र

 

यदि आपको सामान्य विद्यार्थियों के साथ-साथ दृष्टिहीन विद्यार्थी को पढ़ाने का अवसर मिले, तो आप कक्षा में किस प्रकार उसके साथ व्यवहार करना चाहेंगे?


Q. यदि आपको सामान्य विद्यार्थियों के साथ-साथ दृष्टिहीन विद्यार्थी को पढ़ाने का अवसर मिले, तो आप कक्षा में किस प्रकार उसके साथ व्यवहार करना चाहेंगे?

  1. अतिरिक्त ध्यान नहीं देना क्योंकि अधिकांश को हानि उठानी पड़ सकती है ।
  2. कक्षा में सहानुभूति से उसकी देख-रेख करना ।
  3. आप सोचेंगे कि अन्धापन उसका भाग्य है और इसलिए आप कुछ नहीं कर सकते हैं ।
  4. आगे की पंक्ति में सीट की व्यवस्था करना और उसके लिए सुविधाजनक गति से पढ़ाने की कोशिश करना ।


उत्तर - ( 4 ) यदि किसी अध्यापक सामान्य विद्यार्थियों के साथ-साथ दृष्टिहीन विद्यार्थी को पढ़ाने का अवसर मिले तो उस दृष्टिहीन विद्यार्थी को आगे की पंक्ति में सीट की व्यवस्था करना और उसके लिए सुविधाजनक गति से पढ़ाने की कोशिश करना अध्यापक का दायित्व होता है। ऐसा करने से उस विद्यार्थी को पूर्ण समझ आयेगा और अध्यापक भी उसे पूर्ण ध्यान देगा। यदि वह पीछे बैठता तो हो सकता है की उसे अध्यापक की आवाज न सुनाई दे और अध्यापक भी उस पर ध्यान नही दे पाएगा।


अध्यापक के लिये निम्नलिखित विशेषताओं (गुण) में से कौन-सी सर्वाधिक अनिवार्य है?


Q. अध्यापक के लिये निम्नलिखित विशेषताओं (गुण) में से कौन-सी सर्वाधिक अनिवार्य है?

  1. वह विद्वान् व्यक्ति होना चाहिये।
  2. वह सुवेशभूषा में होना चाहिये।
  3. उसमें धैर्य होना चाहिये।
  4. वह अपने विषय में निपुण होना चाहिये।


उत्तर- (4) अध्यापक की सर्वाधिक अनिवार्य विशेषता यह है कि वह अपने विषय में निपुण होना चाहिए जिससे वह छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का सही उत्तर दे सके साथ ही शिक्षण कार्य को सुचारू रूप से संचालित कर सके।


अध्यापक को प्रश्न पूछने में अनिरूद्ध (धारावाही) कब माना जाता है?


Q. अध्यापक को प्रश्न पूछने में अनिरूद्ध (धारावाही) माना जाता है, यदि वह निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकता है -

  1. अर्थपूर्ण प्रश्न
  2. जितना जयादा सम्भव हो उतने प्रश्न
  3. निश्चित समय में प्रश्नों की अधिकतम संख्या
  4. निश्चित समय में बहुत से अर्थपूर्ण प्रश्न


उत्तर - (4) अध्यापक को प्रश्न पूछने में अनिरूद्ध (धारावाही) माना जाता है, यदि वह निश्चिति समय में बहुत से अर्थ पूर्ण प्रश्न पूछ सकता है।


जब कुछ विद्यार्थी शरारत करके कक्षा के अनुशासन को जानबूझ कर भंग करने की चेष्टा कर रहे हों तो एक अध्यापक के रूप में आपकी भूमिका क्या होगी?


Q. जब कुछ विद्यार्थी शरारत करके कक्षा के अनुशासन को जानबूझ कर भंग करने की चेष्टा कर रहे हों तो एक अध्यापक के रूप में आपकी भूमिका क्या होगी?

  1. उन विद्यार्थियों को विद्यालय से निकालना।
  2. उन विद्यार्थियों को पृथक रखना।
  3. अपनी सत्ता के साथ उस समूह का सुधार करना।
  4. उन्हें आत्मपरीक्षण का अवसर देना और उनके व्यवहार में सुधार लाना।


उत्तर- (4) जब कुछ विद्यार्थी शरारत करके कक्षा के अनुशासन को जानबूझकर भंग करने की चेष्टा कर रहे हों तो एक अध्यापक के रूप हमें उन्हे आत्मपरीक्षण का अवसर देना और उनके व्यवहार में सुधार लाना चाहिए जिससे वे अनुशासित हो सके और शरारत को छोड़कर कक्षा में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करें।


विद्यार्थियों का सही मूल्यांकन निम्नलिखित पद्धतियों में से किससे किया जा सकता है?


Q. विद्यार्थियों का सही मूल्यांकन निम्नलिखित पद्धतियों में से किससे किया जा सकता है?

  1. पाठ्यक्रम के अन्त में मूल्यांकन
  2. वर्ष में दो बार मूल्यांकन
  3. सतत मूल्यांकन
  4. निर्माणात्मक मूल्यांकन


उत्तर- (3) विद्यार्थियों का सही मूल्यांकन सतत मूल्यांकनपद्धति से किया जा सकता है क्योंकि छात्रों द्वारा किए जा रहे प्रयत्नों की सफलता, असफलता या आंशिक सफलता का जिस कारण एवं जिस प्रकार पता लगाया जाता है उसी का नाम मूल्यांकन है और यह मूल्यांकन अगर सतत हो तो विद्यार्थी की समस्या का निवारण भी सतत होगा। 


मान लें कि एक विद्यार्थी अपनी समस्याओं को अपने अध्यापक के साथ बांटता चाहता हे और इसके लिये वह अध्यापक के घर जाता है तो अध्यापक को क्या करना चाहिए?


Q. मान लें कि एक विद्यार्थी अपनी समस्याओं को अपने अध्यापक के साथ बांटता चाहता हे और इसके लिये वह अध्यापक के घर जाता है तो अध्यापक को -

  1. विद्यार्थी के माता-पिता से सर्पक करके उसकी समस्या का समाधान करना चाहिये। 
  2. उसे बताये कि वो उसके घर कभी न आये।
  3. उसे बताये कि वो प्रधानाध्यापक से मिले और समस्या का हल करे।
  4. उसे युक्ति संगत सहायता दे ओर उसके मनोबल को प्रोत्साहित करें।


उत्तर - (4) जब एक विद्यार्थी अपनी समस्याओं को अपने अध्यापक के साथ बांटना चाहता है और इसके लिए वह अध्यापक के घर जाता है तो अध्यापक को चाहिए की वह उसे युक्ति संगत सहायता दे और उसके मनोबल को प्रोत्साहित करें। ऐसा करने से विद्यार्थी के मन में उत्पन्न निराशा भाव समाप्त होगा और वह अपने लक्ष्य की ओर उन्नत होगा।


प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...