Friday, September 24, 2021

एक प्रभावी कक्षा-कक्ष के वातावरण का मूल तत्त्व क्या है?


Q. एक प्रभावी कक्षा-कक्ष के वातावरण का मूल तत्त्व है?

  1. शिक्षण सामग्री की विविधता ।
  2. शिक्षक-छात्रों की सजीव अन्तः क्रिया ।
  3. सम्पूर्ण शान्ति
  4. सख्त (कठोर) अनुशासन


उत्तर- (2) एक प्रभावी कक्षा-कक्ष के वातावरण का मूल्य तत्व है शिक्षक-छात्रो की सजीव अन्तः क्रिया होती है। सजीव अन्तः क्रिया से तात्पर्य शिक्षक द्वारा छात्रों को कक्षा में बढ़ाये गये पाठो से प्रश्न पूछना, छात्रो द्वारा प्रश्न का उत्तर न देपाने या ठीक से न दे पाने की स्थिति में पुनः बताना है। इसी प्रकार छात्रो द्वारा शिक्षक से प्रश्न पूछना और जो प्रश्न समझ में नहीं आता उसको दूबारा पूछना तथा अन्य क्रियायें शिक्षक-छात्रों की सजीव अन्तः क्रिया होती है।


Thursday, September 23, 2021

छात्रों में कौन अध्यापक लोकप्रिय होते हैं?


Q. छात्रों में वे अध्यापक लोकप्रिय होते हैं, जो -

  1. उनके साथ निकटता बना लेते हैं।
  2. उनकी समस्याओं के समाधान में सहायक होते हैं।
  3. अच्छे अंक प्रदान करते हैं।
  4. उन्हें अतिरिक्त शुल्क पर ट्यूशन पढ़ाते हैं।


उत्तर- (2) छात्रों में वे अध्यापक लोकप्रिय होते हैं जो उनकी समस्याओं के समाधान में सहायक होते हैं। इसके साथ ही साथ वह छात्रो का मार्गदर्शन भी करता है।


प्रभावी शिक्षण-सहायक सामग्री वह है, जो


Q. प्रभावी शिक्षण-सहायक सामग्री वह है, जो -

  1. रंग-बिरंगी तथा देखने में अच्छी हो।
  2. सभी ज्ञानेन्द्रियों को सक्रिय करती हो।
  3. सभी छात्रों को दिखाई देती हो।
  4. बनाने तथा प्रयोग करने में आसान हो।


उत्तर- (2) शिक्षण-सहायक सामग्री चाहे वह प्रक्षेपी हो या अप्रक्षेपी वह प्रभावी तभी मानी जायेगी जब वह सभी ज्ञानेन्द्रियों को सक्रिय करती हो।


कक्षा में प्रभावी अनुशासन के लिए अध्यापक को क्या करना चाहिए?


Q. कक्षा में प्रभावी अनुशासन के लिए अध्यापक को चाहिए कि -

  1. छात्रों को जो चाहे करने दे।
  2. छात्रों के साथ कठोर व्यवहार करे।
  3. छात्रों को कुछ समस्यायें हल करने को दे।
  4. उनसे नरमी के साथ दृढ़ता बरते।


उत्तर - (4) कक्षा में प्रभावी अनुशासन के लिए अध्यापक को चाहिए कि उनसे नरमी के साथ दृढ़ता बरते क्योंकि ऐसा न करने से छात्र अनुशासन हीन हो जायेंगे और अध्ययन तथा अध्यापन दोनो में व्यवधान उत्पन्न करेंगे।


छात्रों की शैक्षिक निष्पत्ति में सुधार लाया जा सकता हे यदि उनके मां-बाप को प्रेरित किया जाये


Q. छात्रों की शैक्षिक निष्पत्ति में सुधार लाया जा सकता हे यदि उनके मां-बाप को प्रेरित किया जाये -

  1. अपने बालकों के कार्य के निरीक्षण के लिए।
  2. अतिरिक्त ट्यूशन की व्यवस्था करें।
  3. इसके बारे में चिन्ता न करें।
  4. बार-बार अध्यापक के साथ अंतःक्रिया करें।


उत्तर- (1) छात्रों की शैक्षिक निष्पत्ति में सुधार लाया जा सकता है । यदि उनके माँ-बाप को अपने बालकों के कार्य के निरीक्षण के लिए प्रेरित किया जायें क्योंकि शिक्षक कक्षा में कितना भी पढ़ायें परन्तु घर में माता-पिता अपने बालकों के अधिगम कार्यो का निरीक्षण नही करेंगे और उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित नही करेंगे तो बालक का अधिगम कार्य ठीक से नही होगा।


एक सजीव कक्षा की विशेषता क्या हो सकती है?



Q. एक सजीव कक्षा की स्थिति के यह हो सकता है कि -

  1. समय-समय पर हंसी के फव्वारे उड़ें
  2. सम्पूर्ण शान्ति रहे
  3. बार-बार छात्र-शिक्षक वार्तालाप हो
  4. छात्रों में जोर-जोर से वाद-विवाद हो


उत्तर- (3) सजीव कक्षा वह होती है जिसमें शिक्षण कार्य सुचारु रूप से चले तथा छात्रों की उत्सुकता शिक्षण कार्य में हो । इसके लिए बार-बार शिक्षक-छात्र वार्तालाप होना चाहिए ताकि छात्र की विषय से संबंधित उत्सुकता बनी रहे एवं छात्र समस्या का हल भी हो सके।

 


शिक्षक-छात्र सम्बन्धों के सन्दर्भ में कौन-सी बात सही है?


Q. शिक्षक-छात्र सम्बन्धों के सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सी बात सही है?

  1. बहुत अनौपचारिक तथा निकट
  2. कक्षा - कक्ष तक सीमित
  3. सद्भावपूर्ण तथा सम्मानपूर्ण
  4. उदासीन


उत्तर- (3) शिक्षक-छात्र सम्बन्धो के सन्दर्भ में सद्भावपूर्ण तथा सम्मानपूर्ण व्यवहार होना चाहिए । क्योंकि यदि अध्यापक छात्रो के साथ सद्भावपूर्ण व्यवहार नहीं करेगा तो छात्र सीख नही पायेगा और यदि छात्र अध्यापक का सम्मान नही करेगा तो अध्यापक पढ़ा नही पायेगा। परिणामस्वरूप अधिगम और शिक्षण दोनो प्रभावित होगा ।


 

प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...