Thursday, September 23, 2021

छात्रों की शैक्षिक निष्पत्ति में सुधार लाया जा सकता हे यदि उनके मां-बाप को प्रेरित किया जाये


Q. छात्रों की शैक्षिक निष्पत्ति में सुधार लाया जा सकता हे यदि उनके मां-बाप को प्रेरित किया जाये -

  1. अपने बालकों के कार्य के निरीक्षण के लिए।
  2. अतिरिक्त ट्यूशन की व्यवस्था करें।
  3. इसके बारे में चिन्ता न करें।
  4. बार-बार अध्यापक के साथ अंतःक्रिया करें।


उत्तर- (1) छात्रों की शैक्षिक निष्पत्ति में सुधार लाया जा सकता है । यदि उनके माँ-बाप को अपने बालकों के कार्य के निरीक्षण के लिए प्रेरित किया जायें क्योंकि शिक्षक कक्षा में कितना भी पढ़ायें परन्तु घर में माता-पिता अपने बालकों के अधिगम कार्यो का निरीक्षण नही करेंगे और उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित नही करेंगे तो बालक का अधिगम कार्य ठीक से नही होगा।


एक सजीव कक्षा की विशेषता क्या हो सकती है?



Q. एक सजीव कक्षा की स्थिति के यह हो सकता है कि -

  1. समय-समय पर हंसी के फव्वारे उड़ें
  2. सम्पूर्ण शान्ति रहे
  3. बार-बार छात्र-शिक्षक वार्तालाप हो
  4. छात्रों में जोर-जोर से वाद-विवाद हो


उत्तर- (3) सजीव कक्षा वह होती है जिसमें शिक्षण कार्य सुचारु रूप से चले तथा छात्रों की उत्सुकता शिक्षण कार्य में हो । इसके लिए बार-बार शिक्षक-छात्र वार्तालाप होना चाहिए ताकि छात्र की विषय से संबंधित उत्सुकता बनी रहे एवं छात्र समस्या का हल भी हो सके।

 


शिक्षक-छात्र सम्बन्धों के सन्दर्भ में कौन-सी बात सही है?


Q. शिक्षक-छात्र सम्बन्धों के सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सी बात सही है?

  1. बहुत अनौपचारिक तथा निकट
  2. कक्षा - कक्ष तक सीमित
  3. सद्भावपूर्ण तथा सम्मानपूर्ण
  4. उदासीन


उत्तर- (3) शिक्षक-छात्र सम्बन्धो के सन्दर्भ में सद्भावपूर्ण तथा सम्मानपूर्ण व्यवहार होना चाहिए । क्योंकि यदि अध्यापक छात्रो के साथ सद्भावपूर्ण व्यवहार नहीं करेगा तो छात्र सीख नही पायेगा और यदि छात्र अध्यापक का सम्मान नही करेगा तो अध्यापक पढ़ा नही पायेगा। परिणामस्वरूप अधिगम और शिक्षण दोनो प्रभावित होगा ।


 

यदि कोई अभिवावक अपने बालक की परीक्षा में किसी प्रकार का भेदभाव अथवा पक्षपात करने के लिए कहे, तो अध्यापक को क्या करना चाहिए?


Q. यदि कोई अभिवावक अपने बालक की परीक्षा में किसी प्रकार का भेदभाव अथवा पक्षपात करने के लिए कहे, तो अध्यापक को चाहिए कि -

  1. उसकी सहायता करने का प्रयत्न करे।
  2. उससे कहे कि वह फिर कभी ऐसा न कहे।
  3. नम्रता तथा दृढ़ता के साथ ऐसा करने से मना करे।
  4. कठोरता से उसे वहां से चले जाने के लिए कहे।


उत्तर- (3) यदि कोई अभिभावक अपने बालक परीक्षा में किसी प्रकार का भेदभाव अथवा पक्षपात करने के लिए कहे तो अध्यापक को चाहिए कि नम्रता तथा दृढ़ता के साथ ऐसा करने से मना कर देना चाहिए क्योंकि उसके लिए सभी छात्र बराबर है।


एक अध्यापक की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता क्या है?


Q. एक अध्यापक की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है -

  1. विषय का गूढ़ ज्ञान
  2. अच्छी सम्प्रेषण क्षमता
  3. छात्र - कल्याण की चिन्ता
  4. प्रभावी नेतृत्व के गुण


उत्तर - (2) एक अध्यापक की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता उसकी अच्छी सम्प्रेषण क्षमता होती है क्योंकि अच्छी संप्रेषण क्षमता के अभाव में अध्यापक अपने ज्ञान का स्थानान्तर विद्यार्थी तक सही ढंग से नहीं कर सकता है। इसके अतिरिक्त अध्यापकों के अन्य गुण होते हैं -उच्च व्यक्तित्व, प्रभावी नेतृत्व, उच्च चरित्र, विषय का पूर्ण ज्ञान आदि। 


कक्षा में कुछ छात्र बहुत अधिक अधिगम-जिज्ञासा प्रदर्शित करते हैं । यह किसलिए हो सकता है?


Q. कक्षा में कुछ छात्र बहुत अधिक अधिगम-जिज्ञासा प्रदर्शित करते हैं । यह इसलिए हो सकता है कि छात्र -

  1. प्रतिभा शाली है।
  2. धनी परिवारों के हैं।
  3. बनावटी व्यवहार करते हैं।
  4. कक्षा में उद्दण्डता पैदा करना चाहते हैं।


उत्तर - (1) प्रतिभाशाली छात्र कक्षा में बहुत अधिक अधिगम जिज्ञासा प्रदर्शित करते हैं। जिस छात्र में जितनी अधिक अधिगम-जिज्ञासा होती है वह छात्र उतना ही अपने जीवन का विकास करता है। सीखने की प्रक्रिया में छात्र अनेक क्रियाएं एवं उपक्रियाएं करता है। अतः सीखना किसी स्थिति के प्रति सक्रिय प्रतिक्रिया है।


एक सफल अध्यापक कौन है?


Q. एक सफल अध्यापक वह है, जो -

  1. संवेदनशील और अनुशासनप्रिय हो
  2. शान्त और प्रतिक्रयाशील हो
  3. सहनशील और प्रभुत्वकारी हो
  4. निष्क्रिय और सक्रिय हो


उत्तर - (1) एक सफल अध्यापक वह है, जो संवेदनशील एवं अनुशासन प्रिय हो अर्थात् छात्रों की गतिविधियों के बारे में ध्यान केन्द्रित करे और अनुशासन बनाये रखे ।


प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...