Monday, September 27, 2021

शिक्षक को प्रभावी बनाने वाले कारकों का चयन कीजिए ?

Q. नीचे दो समुच्चय दिये गये हैं । समुच्चय- I में 'शिक्षण सामर्थ्य' दिये गये हैं तथा समुच्चय- II में वे विशिष्ट सामर्थ्य दिये गये हैं जो शिक्षक को प्रभावी बनाते हैं। इन दो समुच्चयों को सुमेलित कीजिए तथा नीचे दिये गये कूट का चयन कर उत्तर दीजिए-

समुच्चय -1

(शिक्षण सामर्थ्य का क्षेत्र)

समुच्चय- II

(विशिष्ट सामर्थ्य)

A. व्यक्तित्व तथा अभिवृत्ति संबंधी सामर्थ्य

i. गतिकता तथा नम्यता

B. व्यवहार परक सामर्थ्य

ii. विषय तथा सामान्य ज्ञान

C. विषयपरक सामर्थ्य

iii. सुधार काया तथा आकृति

D. शैली संबंधी सामर्थ्य

iv. आत्म–सामर्थ्य एवं सामर्थ्य नियंत्रण की संस्थिति

 

v. शिक्षण एवं प्रबंधन

कूटः

a)  A- iv, B- v, C- ii, D- i

b) A- i, B- ii, C- i, D- iv

c)  A- ii, B- iii, C- iv, D- v

 d)A-iii, B- i, C- ii, D- iv

उत्तर - ( a )

समुच्चय -1

(शिक्षण सामर्थ्य का क्षेत्र)

समुच्चय- II

(विशिष्ट सामर्थ्य)

A.व्यक्तित्व तथा अभिवृत्ति संबंधी सामर्थ्य

iv. आत्म–सामर्थ्य एवं सामर्थ्य नियंत्रण की संस्थिति

B. व्यवहार परक सामर्थ्य

v. शिक्षण एवं प्रबंधन 

C. विषयपरक सामर्थ्य

ii. विषय तथा सामान्य ज्ञान

D. शैली संबंधी सामर्थ्य

i गतिकता तथा नम्यता

 

No comments:

Post a Comment

प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...