Q. नीचे दो समुच्चय दिये गये हैं । समुच्चय- I में 'शिक्षण सामर्थ्य' दिये गये हैं तथा समुच्चय- II में वे विशिष्ट सामर्थ्य दिये गये हैं जो शिक्षक को प्रभावी बनाते हैं। इन दो समुच्चयों को सुमेलित कीजिए तथा नीचे दिये गये कूट का चयन कर उत्तर दीजिए-
समुच्चय -1 (शिक्षण
सामर्थ्य का क्षेत्र) |
समुच्चय- II (विशिष्ट सामर्थ्य) |
A. व्यक्तित्व तथा
अभिवृत्ति संबंधी सामर्थ्य |
i. गतिकता तथा नम्यता |
B. व्यवहार परक सामर्थ्य
|
ii. विषय तथा सामान्य ज्ञान |
C. विषयपरक सामर्थ्य |
iii. सुधार काया तथा आकृति |
D. शैली संबंधी
सामर्थ्य |
iv. आत्म–सामर्थ्य एवं सामर्थ्य नियंत्रण की संस्थिति |
|
v. शिक्षण एवं
प्रबंधन |
कूटः
a) A- iv, B- v, C- ii, D- i
b) A- i, B- ii, C- i, D- iv
c) A- ii, B- iii, C- iv, D- v
d)A-iii, B- i, C- ii, D- iv
उत्तर
- ( a )
समुच्चय -1 (शिक्षण
सामर्थ्य का क्षेत्र) |
समुच्चय- II (विशिष्ट सामर्थ्य) |
A.व्यक्तित्व तथा
अभिवृत्ति संबंधी सामर्थ्य |
iv. आत्म–सामर्थ्य एवं सामर्थ्य नियंत्रण की संस्थिति |
B. व्यवहार परक सामर्थ्य
|
v. शिक्षण एवं प्रबंधन |
C. विषयपरक सामर्थ्य |
ii. विषय तथा सामान्य ज्ञान |
D. शैली संबंधी
सामर्थ्य |
i गतिकता तथा नम्यता |
No comments:
Post a Comment