शिक्षण-अधिगम संदर्भो में प्रयुक्त निर्माणात्मक तथा संकलनात्मक मूल्यांकन प्रक्रियाओं की लक्षणात्मक विशेषताएँ दी गई हैं ?

Q. नीचे विभिन्न शिक्षण-अधिगम संदर्भो में प्रयुक्त निर्माणात्मक तथा संकलनात्मक मूल्यांकन प्रक्रियाओं की लक्षणात्मक विशेषताएँ दी गई हैं -

A.  इसका उपयोग अधिगम मानकों के निर्धारण में किया जाता है।

B.  इसका उपयोग क्षमता तथा गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जाता है।

C.  इसका उपयोग शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा संस्थाओं के निष्पादन मूल्यांकन के लिये किया जाता है।

D.  इसका उपयोग अनुदेशन की अवधि में किया जाता है।

E.  मूल्यांकन अपनी प्रकृति में औपचारकि तथा अनुदेशनोपरांत घटित होता है।

F.   यह शिक्षक तथा विद्यार्थी दोनों की सहभागिता पर आधारित है।

इनमें से कौन कूट निर्माणात्मक प्रक्रियाओं से संबंधित हैं?

कूट

a)  A, B और C

b) B, C और D

c)  A, C और E

d) B, D और F


उत्तर- (d) शिक्षण-अधिगम सन्दर्भो में प्रयुक्त निर्माणात्मक तथा संकलनात्मक मूल्यांकन प्रक्रियाओं की लक्षणात्मक विशेषताएँ निम्न हैं –

  1. इसका उपयोग क्षमता तथा गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जाता है।
  2. इसका उपयोग अनुदेशन की अवधि में किया जाता है।
  3. यह शिक्षक तथा विद्यार्थी दोनों की सहभागिता पर आधारित है।
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