Q. शिक्षण की प्रभावकारिता का निर्णय निम्नांकित में से किस रूप में किया जाना चाहिए?
- विषय-वस्तु के आच्छान के आधार पर
- छात्रों की अभिरुचि के आधार पर
- छात्रों के अधिगम परिणामों के आधार पर
- कक्षा में शिक्षण सहायक सामग्रियों के उपयोग के आधार पर
उत्तर- (3) शिक्षण को त्रिमुखी प्रक्रिया के रूप में
स्वीकारा जाता है, इसमें
शिक्षक, छात्र एवं
पाठ्यवस्तु को सम्मिलित है। इन तीनों का संबंध सकारात्मक है, तो शिक्षण की प्रभावशीलता में वृद्धि होती है। शिक्षण का परिणाम अधिगम होता है। यदि शिक्षण प्रभावी स्थिति में सम्पन्न होता
है तो परिणामस्वरूप अधिगम अर्थात सीखने का स्तर ऊंचा होगा। अतः शिक्षण की
प्रभावकारिता का निर्णय छात्रों के अधिगम परिणामों के आधार पर किया जाना चाहिए।
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