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परियोजना विधि Project Method

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UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer परियोजना विधि Project Method इस विधि के सस्थापक जॉन डीवी के शिष्य किलपैट्रिक है। इस विधि का लक्ष्य पूर्ण सहभागिता के साथ सामाजिक वातावरण के अन्तर्गत समस्या का समाधान करना है। इस विधि में छात्रों के समाने एक समस्या रखी जाती है। छात्र उसका हल निकालने में एक निश्चित अवधि तक प्रयासरत रहते है। इस समयावधि में शिक्षक छात्र का मार्गदर्शक भी बन सकता है। इस सम्पूर्ण क्रियाकलाप की एक निश्चित प्रारूप में रिपोर्ट भी बनाई जाती है। परियोजना विधि के लाभ इस विधि में छात्र की गम्भीर सोच का विकास होता है। इस विधि में छात्रों में समूह में कार्य करने की प्रवृत्ति का विकास होता है। परियोजना विधि के दोष इस विधि में निरंतर जांच की आवश्यकता होती है। इस विधि में अधिक मात्रा में संसाधनों की आवश्यकता होती है।  

मस्तिष्क झंझावाती विधि Brainstorming Method

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UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer मस्तिष्क झंझावाती विधि Brainstorming Method मस्तिष्क झंझावाती विधि को विप्लव विधि भी कहते है। इस विधि में एक रचनात्मक समूह होता है जो किसी विषय पर विचार-मंथन करता है। इस विधि का प्रारम्भ छात्रों के सामने एक समस्या रखने से होता है और समूह में उपस्थित सभी छात्र एक-एक करके मुक्त भाव से समस्या पर वार्तालाप करते है। वार्तालाप के समय वाद-विवाद भी हो सकता है। शिक्षक सभी बातों को ब्लैकबोर्ड पर लिखता जाता है। यह प्रक्रिया मन मानचित्रण अर्थात माइन्ड मैपिंग के रूप में भी हो सकती है। अन्तः चर्चा एक ऐसे बिन्दु पर आ जाती है जिससे समस्या का समाधान किया जा सके। मस्तिष्क झंझावाती विधि के लाभ यह विधि छात्रों में रचनात्मकता का विकास करती है। यह विधि शैक्षिक और मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर आधारित होने से छात्रों के मानसिक विकास में बहुत उपयोगी है। यह विधि छात्रों में विश्लेषण, संश्लेषण और निरूपण का कौशल पैदा करती है। यह विधि कम खर्चीली होती है। ...

पैनल चर्चा विधि Panel Discussion Method

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UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer पैनल चर्चा विधि Panel Discussion Method पैनल चर्चा में छः से आठ व्यक्तियों का समूह होता है जिसमे शिक्षार्थियों के साथ निर्देशित और अनौपचारिक संवाद किया जाता है। पैनल चर्चा में चयनित सदस्य विषय विशेषज्ञ होते है जो प्रभावी ढंग से पैनल चर्चा में लिए गये मुद्दे पर विभिन्न पहलुओं पर बात करते है। पैनल चर्चा के लाभ पैनल चर्चा शिक्षार्थियों के लिए रुचिकर होती है। यह विधि मुख्य रूप से सामाजिक रूप से प्रासंगिक मुद्दों के लिए उपयोगी होती है। पैनल चर्चा के दोष एक विधि में एक मंच पर विषय विशेषज्ञों का पैनल तैयार करना एक बड़ी चुनौती होती है। इस विधि में यदि विषय की प्रस्तुति अच्छी नहीं बन पाती तो शिक्षार्थी निष्क्रिय हो जाते है। वीडियो अपडेट के लिए यूट्यूब चैनल अभी अभी जुड़े  👉🏻👉🏻   ▶ ▶ ▶ ▶ ▶  👈🏻👈🏻

संगोष्ठी विधि Seminar Method

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UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer संगोष्ठी विधि Seminar Method संगोष्ठी समूह चर्चा का ही एक प्रकार है। इस विधि में एक या कई प्रशिक्षु भाग लेते है और किसी दिए गए विषय या समस्या पर एक पेपर तैयार करते है जिसे पूरे समूह में चर्चा के लिए प्रस्तुत किया जाता है। सेमिनार या संगोष्ठी अनेक चरणों में पूरी होती है- पेपर की तैयारी पेपर की प्रस्तुति पेपर पर चर्चा संगोष्ठी विधि के लाभ इस विधि में समूह में प्रतिभाग करने वाले सदस्यों की प्रस्तुति क्षमता का विकास होता है। इस विधि में प्रशिक्षुओं को किसी विशेष समस्या पर पेपर तैयार करना और उस पर चर्चा करने का अवसर मिलता है। इस विधि में नए प्रशिक्षुओ को व्यवहारिक पक्ष मजबूत करने और उसे प्रस्तुत करने का अवसर मिलता है। संगोष्ठी विधि के दोष इस विधि में समय की बर्बादी होती है। यह विधि प्रतिस्पर्धा को जन्म देती है जिससे प्रतिभागी मानसिक तनाव में आ सकता है। इसमें नए प्रशिक्षुओ से उच्च स्तर के चिन्तन की अपेक्षा रखी जाती है जो...

समूह परिचर्चा विधि Group Discussion Method

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UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer समूह परिचर्चा विधि Group Discussion Method छोटे समूह में सीखाने के लिए समूह परिचर्चा विधि का प्रयोग किया जाता है। समूह चर्चा तीन प्रकार की होती है– पूर्णतया नियोजित आंशिक रूप से नियोजित अनियोजित बज वार्तालाप ( Buzz Session ) समूह चर्चा का ही एक रूपांतरण है जिसमें छोटे समूहों के साथ लघु संक्षिप्त, संरचित एवं उद्देश्यपूर्ण चर्चा होती है। इस चर्चा का निष्कर्ष सम्पूर्ण कक्षा के सामने प्रस्तुत किया जाता है और अन्तः प्रश्न उत्तर सत्र होता है। समूह चर्चा विधि के लाभ इस विधि में समूह के सभी सदस्यों की भागीदारी होती है। इस विधि के द्वारा प्रशिक्षकु की गहन सोच को विकसित किया जा सकता है। इस विधि में समूह का कोई भी सदस्य स्वतंत्र रूप से अपने विचार रख सकता है। समूह चर्चा मौखिक, अशाब्दिक और लिखित संचार कौशल के विकास के लिए उपयुक्त होती है। समूह चर्चा विधि के दोष समूह चर्चा विधि में सत्र को व्यवस्थित करना अपने आप में एक चुनौती...

प्रश्नोत्तर शिक्षण विधि Question and Answer method

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UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer प्रश्नोत्तर शिक्षण विधि Question and Answer method इस विधि को सुकरती विधि भी कहा जाता है क्योंकि यह सुकरात के दार्शनिक विधि पर आधारित है। इस विधि के तीन मुख्य सोपान होते है – प्रश्न निर्माण करना उसका प्रस्तुतीकरण प्रश्न के उत्तर की खोज   शिक्षण की यह विधि मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर आधारित है। इस विधि में छात्र सक्रिय रहता है क्योंकि प्रश्नों का उत्तर छात्रों को माध्यम से ही प्राप्त होता है। इस विधि का प्रयोग छात्रों के मूल्यांकन में भी क्या जाता है। प्रश्नोत्तर शिक्षण विधि के लाभ यह शिक्षण विधि सभी प्रकार के विषयों के लिए उपयोगी है। यह शिक्षण विधि छात्रों में सम्प्रेषण क्षमता का विकास का विकास करती है। इस शिक्षण विधि से छात्रों को व्यक्तिगत समस्याओं का हल ढूँढने में सहायक होती है। प्रश्नोत्तर शिक्षण विधि के दोष यह विधि तभी लागू हो सकती है जब शिक्षक पर्याप्त कौशल रखता हो। यह विधि संकोची छात्रों के लिए उपयोगी नह...

समीक्षा नीति विधि Review Strategy Method

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UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer समीक्षा नीति विधि Review Strategy Method व्याख्यान विधि, चर्चा विधि और समूह शिक्षण विधि के पुनरावलोकन प्रक्रिया को ही समीक्षा नीति विधि कहते है। इस विधि के द्वारा शिक्षक को यह पता लगता है कि पाठ्यवस्तु का अभी तक पाठ्यक्रम कितना हो चुका है? और कितना शेष है? शिक्षण प्रक्रिया में क्या त्रुटि है? और उसका सुधार कैसे सम्भव है? समीक्षा नीति विधि उच्च शिक्षण कार्यों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होती है। समीक्ष नीति शिक्षण विधि में जो पुनरावलोकन किया जाता है वह लिखित और मौखिक दोनों प्रकार से किया जा सकता है। समीक्षा नीति विधि के लाभ इस विधि के द्वारा शिक्षण प्रक्रिया की पुनः समीक्षा सम्भव है। इस विधि से यह जानकारी मिलती है कि अधिगम कितना प्रभावी रहा। इस विधि के द्वारा शिक्षण प्रक्रिया में होने वाली त्रुटियों का ज्ञान सम्भव है और उनका निवारण वही सम्भव है। यह विधि वयस्क विद्यार्थियों के लिए वरदान है।