Sunday, September 26, 2021

मूल्यांकन प्रणाली की दृष्टि से सेट- I के मदों को सेट- II के मदों के साथ सुमेलित कीजिए। सही कूट का चयन कीजिए

Q. मूल्यांकन प्रणाली की दृष्टि से सेट- I के मदों को सेट- II के मदों के साथ सुमेलित कीजिए। सही कूट का चयन कीजिए-

सेट -1

सेट- II

A. रचनात्मक मूल्यांकन

i नियमितता के साथ संज्ञानात्मक सह संज्ञानात्मक पहलुओं का मूल्यांकन करना ।

B. संकलनात्मक मूल्यांकन

ii किसी समूह और कुछ मानदंडों के आधार पर परीक्षण और उनकी व्याख्या

C. सतत और व्यापक मूल्यांकन

iii अंतिम अधिगम परिणामों का श्रेणीकरण

D. मानक और निकष संदर्भित परीक्षण

iv प्रश्नोत्तरी और चर्चाएँ

कूटः

 

A

b

C

D

1.     

Iv

iii

I

Ii

2.   

I

ii

Iii

Iv

3.   

Iii

iv

Ii

I

4.   

I

iii

Iv

Ii



उत्तर- (1) रचनात्मक मूल्यांकन- प्रश्नोत्तरी और चर्चाएं

संकलनात्मक मूल्यांकन- अंतिम अधिगम परिणामों का श्रेणी करण

सतत और व्यापक मूल्यांकन- नियमितता के साथ संज्ञानात्मक सह संज्ञानात्मक, पहलुओं का मूल्यांकन

मानक और निकष सन्दर्भित मूल्यांकनकिसी समूह और कुछ सन्दर्भित मूल्यांकन मानदण्डों के आधार पर परीक्षण और उनकी व्याख्या. 


अभिकथन (R) : उच्च शिक्षा का प्रयोजन विद्यार्थियों में आलोचनात्मक ओर सृजनात्मक चिन्तन योग्यता को बढ़ावा देना है । तर्क (A) इन योग्यताओं से कार्य-स्थापन सुनिश्चित होता है।

Q. अभिकथन (R) : उच्च शिक्षा का प्रयोजन विद्यार्थियों में आलोचनात्मक ओर सृजनात्मक चिन्तन योग्यता को बढ़ावा देना है ।
तर्क (A) इन योग्यताओं से कार्य-स्थापन सुनिश्चित होता है।

निम्नलिखित कूट से सही उत्तर का चयन कीजिये -

कूट :

  1. (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।
  2. (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
  3. (A) सही है और (R) गलत है ।
  4. (A) गलत है और (R) सही है।


उत्तर- (2) अभिकथन (A) तथा तर्क (R) दोनों सही हैं लेकिन तर्क (R) अभिकथन की सही-सही व्याख्या नहीं कर रहा है । अत: विकल्प (2) सही है।


प्रभावी शिक्षण-अधिगम व्यवस्थाओं के अभिकल्पन में शिक्षार्थी में कौन-कौन सी विशेषतायें पाई जाती है?

Q. प्रभावी शिक्षण-अधिगम व्यवस्थाओं के अभिकल्पन में शिक्षार्थी की विशेषताओं का कौन-सा सेट सहायक समझा जा सकता है? नीचे दिये गये कूट से सही विकल्प का चयन कीजिए-

  1. विषय के संबंध में अधिगमकर्ताओं का पूर्व-अनुभव
  2. अधिगमकर्ताओं के परिवार के मित्रों का अंतर्वैयक्तिक संबंध
  3. विषय के संदर्भ में अधिगमकर्ताओं की योग्यता
  4. विद्यार्थियों की भाषा-पृष्ठभूमि
  5. निर्धारित ड्रेस कोड अपनाने में विद्यार्थियों की रुचि
  6. विद्यार्थियों का अभिप्रेरणात्मक अभिमुखीकरण

कूटः

a)  1 , 2 , 3 और 4

b) 1 , 3 , 4 और 6

c)  1 , 3 , 4 और 5

d) 3, 4, 5 और 6


उत्तर- (b) प्रभावी शिक्षण-अधिगम व्यवस्था में शिक्षार्थियों में निम्न विशेषताएं पायी जाती हैं-

  1. विषय के सम्बन्ध में अधिगमकर्ताओं का पूर्व-अनुभव
  2. विषय के सम्बन्ध में अधिगमकर्ता की योग्यता
  3. विद्यार्थियों की भाषाई पृष्ठ भूमि
  4. विद्यार्थी तथा अध्यापक के बीच आदर्शात्मक सम्बन्ध
  5. निर्धारित ड्रेस कोड अपनाने में विद्यार्थियों की रुचि
  6. विद्यार्थियों का अभिप्रेरणात्मक अभिमुखीकरण

एक महाविद्यालय स्तर के सहायक प्रोफेसर ने विश्लेषण और संश्लेषण कौशल पर केंद्रित, विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक आयाम का विकास करने के उद्देश्य से अपने व्याख्याओं की एक योजना बनाई है । नीचे मदों के दो सेट दिए गए हैं जिनके आधार पर उनका मिलान कीजिए


Q.एक महाविद्यालय स्तर के सहायक प्रोफेसर ने विश्लेषण और संश्लेषण कौशल पर केंद्रित, विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक आयाम का विकास करने के उद्देश्य से अपने व्याख्याओं की एक योजना बनाई है । नीचे मदों के दो सेट दिए गए हैं- सेट- I संज्ञात्मक अंतर्विनिमय के स्तर से संबंधित है और सेट- II उन्हें बढ़ावा देने के लिए मूलभूत अपेक्षाओं से संबंधित है । दोनों सेटों को सुमेलित कीजिए और कूट से सही विकल्प का चयन करके अपना उत्तर दीजिए -

सेट- I

(संज्ञानात्मक अंतर्विनिमय अंतर्विनिमय स्तर )

सेट- II

(संज्ञानात्मक को बढ़ावा देने के लिए मूलभूत आवश्यकताएँ )

a . स्मृति स्तर

i . किसी बिंदु के उदाहरणों और गैर - उदाहरणों को पृथक करने का अवसर देना ।

b . अवबोध स्तर

i . प्रस्तुतीकरण के दौरान दिए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को दर्ज करना ।

c विमर्शी स्तर

iii . सूचना के विभिन्न मदों पर चर्चा करने के लिए विद्यार्थियों से कहना ।

 

iv . विवेच्य बिंदुओं का आलोचनात्मक विश्लेषण करना और उन पर चर्चा करना ।

कूटः

  1. a- ii, b- iv, c- i
  2. a- iii, b- iv, c- ii 
  3. a- ii, b- i, c- iv
  4. a- i, b- ii, c- iii

उत्तर- (4) स्मृति स्तर- प्रस्तुतीकरण के दौरान दिए गए महत्त्वपूर्ण बिन्दुओं को दर्ज करना।

अवबोध स्तर- किसी बिन्दु के उदाहरणों और गैर उदाहरणों को पृथक करने का अवसर देना।

विमर्शी स्तर- विवेच्य बिन्दुओं का आलोचनात्मक विश्लेषण करना और उन पर चर्चा करना।


मूल्य शिक्षा प्रदान करने का सर्वोत्तम तरीका क्या है?

Q.मूल्य शिक्षा प्रदान करने का सर्वोत्तम तरीका है -

  1. शास्त्रीय ग्रंथों पर चर्चा
  2. मूल्यों पर व्याख्यान/परिसंवादात्मक विवरण
  3. मूल्यों पर संगोष्ठियाँ/परिसंवाद
  4. मूल्यों पर आदर्शात्मक प्रस्तुति/विमर्शी सत्र


उत्तर- (4) मूल्य शिक्षा का अर्थ व्यक्तित्व का बहुआयामी विकास से है। जिसमें छात्रों में प्रजातान्त्रिक आदर्शों का विकास होता है, उसमें नैतिक मूल्यों का विकास होना चाहिए क्योंकि उन्हें एक अच्छा नागरिक बनाया जा सके।


प्राकृतिक आपदा से बचाव

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