एक महाविद्यालय स्तर के सहायक प्रोफेसर ने विश्लेषण और संश्लेषण कौशल पर केंद्रित, विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक आयाम का विकास करने के उद्देश्य से अपने व्याख्याओं की एक योजना बनाई है । नीचे मदों के दो सेट दिए गए हैं जिनके आधार पर उनका मिलान कीजिए


Q.एक महाविद्यालय स्तर के सहायक प्रोफेसर ने विश्लेषण और संश्लेषण कौशल पर केंद्रित, विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक आयाम का विकास करने के उद्देश्य से अपने व्याख्याओं की एक योजना बनाई है । नीचे मदों के दो सेट दिए गए हैं- सेट- I संज्ञात्मक अंतर्विनिमय के स्तर से संबंधित है और सेट- II उन्हें बढ़ावा देने के लिए मूलभूत अपेक्षाओं से संबंधित है । दोनों सेटों को सुमेलित कीजिए और कूट से सही विकल्प का चयन करके अपना उत्तर दीजिए -

सेट- I

(संज्ञानात्मक अंतर्विनिमय अंतर्विनिमय स्तर )

सेट- II

(संज्ञानात्मक को बढ़ावा देने के लिए मूलभूत आवश्यकताएँ )

a . स्मृति स्तर

i . किसी बिंदु के उदाहरणों और गैर - उदाहरणों को पृथक करने का अवसर देना ।

b . अवबोध स्तर

i . प्रस्तुतीकरण के दौरान दिए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को दर्ज करना ।

c विमर्शी स्तर

iii . सूचना के विभिन्न मदों पर चर्चा करने के लिए विद्यार्थियों से कहना ।

 

iv . विवेच्य बिंदुओं का आलोचनात्मक विश्लेषण करना और उन पर चर्चा करना ।

कूटः

  1. a- ii, b- iv, c- i
  2. a- iii, b- iv, c- ii 
  3. a- ii, b- i, c- iv
  4. a- i, b- ii, c- iii

उत्तर- (4) स्मृति स्तर- प्रस्तुतीकरण के दौरान दिए गए महत्त्वपूर्ण बिन्दुओं को दर्ज करना।

अवबोध स्तर- किसी बिन्दु के उदाहरणों और गैर उदाहरणों को पृथक करने का अवसर देना।

विमर्शी स्तर- विवेच्य बिन्दुओं का आलोचनात्मक विश्लेषण करना और उन पर चर्चा करना।


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