UGC Net Syllabus in Hindi 2021
यूनिट-1: शिक्षण अभिवृत्ति
ü शिक्षण: अवधारणाएं, उद्देश्य, शिक्षण का स्तर ( स्मरण शक्ति, समाज और विचारात्मक), विशेषताएँ और मूल अपेक्षाएं।
ü शिक्षार्थी की विशेषताएँ: किशोर और वयस्क शिक्षार्थी की अपेक्षाएँ (शैक्षिक, सामाजिक/ भावनात्मक और संख्यात्मक, व्यक्तिगत भिन्नताएं)
ü शिक्षण प्रभावक तत्व: शिक्षक, सहायक सामग्री, संस्थागत सुविधाएं, शैक्षिक वातावरण
ü उच्च अधिगम संस्थाओं में शिक्षण की पद्धति: अध्यापक केंद्रित बनाम शिक्षार्थी केंद्रित पद्धति, ऑफलाइन बनाम ऑनलाइन पद्धतियां ( स्वयं, स्वयं प्रभा, मूक्स इत्यादि)
ü शिक्षण सहायक प्रणाली: परंपरागत आधुनिक और आई सी टी आधारित
ü मूल्यांकन प्रणालियां: मूल्यांकन के तत्व और प्रकार, उच्च शिक्षा में विकल्प आधारित क्रेडिट प्रणाली में मूल्यांकन, कंप्यूटर आधारित परीक्षा, मूल्यांकन पद्धतियों में नवाचार।
यूनिट-2: शोध अभिवृत्ति
ü शोध: अर्थ, प्रकार और विशेषताएं, प्रत्यक्षवाद एवं उत्तर- प्रत्यक्षवाद शोध के उपागम
ü शोध पद्धतियां: प्रयोगात्मक, विचारात्मक, ऐतिहासिक, गुणात्मक एवं मात्रात्मक
ü शोध के चरण
ü शोध प्रबंध एवं आलेख लेखन: फॉर्मेट और संदर्भ की शैली
ü शोध में आईसीटी का अनुप्रयोग
ü शोध नैतिकता
यूनिट-3: बोध
ü एक गद्यांश दिया जाएगा उस गद्यांश से पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देना होगा।
यूनिट-4: संप्रेषण
ü संप्रेषण: संप्रेषण का अर्थ, प्रकार और अभिलक्षण
ü प्रभावी संप्रेषण: वाचिक और गैर- वाचिक, अंतः सांस्कृतिक एवं सामूहिक संप्रेषण, कक्षा संप्रेषण
ü प्रभावी संप्रेषण की बाधाएं
ü जन-मीडिया एवं समाज
यूनिट-5: गणितीय तर्क और अभिवृत्ति
ü तर्क के प्रकार
ü संख्या श्रेणी, अक्षर श्रंखला, कूट और संबंध
ü गणितीय अभिवृत्ति ( अंश,समय और दूरी, अनुपात, समानुपात, प्रतिशतता, लाभ और हानि, ब्याज और छूट, औसत आदि।)
यूनिट-6: युक्तियुक्त तर्क
ü युक्ति के ढांचे का बोध: युक्ति के रूप, निरूपाधिक तर्क वाक्य का ढाँचा, अवस्था और आकृति, औपचारिक एवं अनौपचारिक युक्ति दोष, भाषा का प्रयोग, विरोध का परंपरागत वर्ग
ü युक्ति के प्रकार: निगमनात्मक और आगमनात्मक योग्य का मूल्यांकन और विशिष्ट करण
ü अनुरूपताएं
ü वेण का आरेख: तर्क की वैधता सुनिश्चित करने के लिए वेण आरेख का सरल और बहूप्रयोग
ü भारतीय तर्कशास्त्र: ज्ञान के साधन
ü प्रमाण: प्रत्यक्ष, अनुमान, उपमान, शब्द, अर्थ आपत्ति तथा अनुपलब्धि
ü अनुमान की संरचना, प्रकार, व्याप्ति
यूनिट-7: आंकड़ों की व्याख्या
ü आंकड़ों का स्त्रोत, प्राप्ति और वर्गीकरण
ü गुणात्मक एवं मात्रात्मक आंकड़े
ü चित्रवत वर्णन ( बार- चार्ट, हिस्टोग्राम, पाई चार्ट, टेबल चार्ट, रेखा चार्ट) और आंकड़ों का मानचित्रण
ü आंकड़ों की व्याख्या
ü आंकड़े और सुशासन
यूनिट-8: सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी)
ü आईसीटी: सामान्य संक्षिप्तियां और शब्दावली
ü इंटरनेट, इंट्रानेट, ई-मेल, भव्य दृश्य कॉन्फ्रेंसिंग की मूलभूत बातें
ü उच्च शिक्षा में डिजिटल पहल
ü आईसीटी और सुशासन
यूनिट-9: लोग विकास और पर्यावरण
ü विकास और पर्यावरण: मिलेनियम विकास और संपोषणीय विकास का लक्ष्य
ü मानव और पर्यावरण संव्यवहार: नृजातीय क्रियाकलाप और पर्यावरण पर उनके प्रभाव
ü पर्यावरण परक मुद्दे: स्थानीय, क्षेत्रीय और वैश्विक, वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, अपशिष्ट ठोस, तरल, बायोमेडिकल, जोखिम पूर्ण, इलेक्ट्रॉनिक) जलवायु परिवर्तन और इसके सामाजिक आर्थिक तथा राजनीतिक आयाम
ü मानव स्वास्थ्य पर प्रदूषको का प्रभाव
ü प्राकृतिक और ऊर्जा के स्रोत, सौर, पवन, मृदा, भू- ताप, बायो-मास, नाभिकी और वन
ü प्राकृतिक जोखिम और आपदाएं: न्यूनीकरण की युक्तियां
ü पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986, जलवायु परिवर्तन संबंधी राष्ट्रीय कार्य योजना, अंतरराष्ट्रीय समझौते/ प्रयास- मोंट्रियल प्रोटोकोल, रियो सम्मेलन, जैव विविधता सम्मेलन, क्योटो प्रोटोकॉल, पेरिस समझौता, अंतर्राष्ट्रीय सौर संधि
यूनिट-10: उच्च शिक्षा प्रणाली
ü उच्च अधिगम संस्थाएं और प्राचीन भारत में शिक्षा
ü स्वतंत्रता के बाद भारत में उच्च अधिगम और शोध का उद्भव
ü भारत में प्राचीन, पारंपरिक और गैर पारंपरिक अधिगम कार्यक्रम
ü मूल शिक्षा और पर्यावरणपरक शिक्षा
ü नीतियां, सुशासन, राजनीति और प्रशासन