Sunday, March 27, 2022

सम्प्रेषण सम्बन्धी वस्तुनिष्ठ प्रश्न संग्रह Objective Questions Collection on Communication

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सम्प्रेषण/Communication


1. 'सी' – स्तर के संचार की प्रभावशीलता की परिभाषा है –

a) चैनल शोर 

b) अर्थगत शोर 

c) मनोवैज्ञानिक शोर 

d) स्रोत शोर 

2. माध्यस्थ संचार के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रिया है –

a) फ्लैक 

b) विखण्डित प्रतिसूचना 

c) निष्क्रिय अनुक्रिया 

d) अननुरूपता 

3. अधोलिखित में से कौन वक्तत्व सही है? 

a) संप्रेषक को सूक्ष्म ज्ञान होना चाहिए । 

b) संप्रेषक में सहन - शक्ति होनी चाहिए । 

c) संप्रेषक को मृदुभाषी होना चाहिए । 

d) संप्रेषक का व्यक्तितव सुन्दर होना चाहिए । 

4. अच्छा संप्रेषक वह हैं,जो अपने श्रोता को –

a) पर्याप्त सूचना देता है । 

b) जो पर्याप्त सांख्यिकी प्रदान करता है । 

c) संक्षिप्त प्रमाण देता है । 

d) तथ्यों की पुनरावृत्ति करता है । 

5. मुनष्यों, पशुओं और मशीनों में सूचना उपलब्धि की प्रक्रिया के अध्ययन के विज्ञान को जाना जाता है –

a) साइबरनेटिक्स (cybernetics) 

b) सूचना का उलट क्रम 

c) नियोजित एवं संकलित अध्ययन 

d) पारस्परिक उद्घोष का विश्लेषण 

6. नेटवर्क प्रसार प्रक्रिया संरचना निम्नलिखित सन्दर्भ में सम्भव है –

a) सामाजिक परिवेश 

b) आर्थिक परिस्थिती 

c) राजनैतिक गलियारों 

d) तकनीकी पर्यावरण 

7. डिजिटल वातावरण में कम्प्यूटिंग, दूर - भाषीय प्रसार एवं मीडिया के सन्दर्भ में होते हैं –

a) ऑनलाइन पद्धति से सम्प्रेषण 

b) एकीकृत प्रसार माध्यम 

c) डिजिटल संकलन 

d) केन्द्रीकरण 

8. मानव और कम्प्यूटर के बीच में हो रहे संवाद के विभिन्न रूप होते है –

a) मानव-मशीन वार्तालाप 

b) द्वि कोणीय संवाद 

c) डिजिटल बातचीत 

d) अन्तर सक्रियता 

9. अपनी समस्याओं को वेबसाइट द्वारा प्रसारित करने की प्रक्रिया को कहते हैं –

a) साइबर वेंटिंग 

b) साइबद रेंटिंग 

c) वेब हेट 

d) वेब प्ली 

10. निम्न में से कौन - सी अनुदेशन सामग्री नहीं है? 

a) ओवरहेड प्रोजेक्टर 

b) ऑडियो कैसेट 

c) छपी सामग्री 

d) ट्रान्सपरेन्सी 

11. निम्नलिखित में से किसको मौखिक संचार कहा जा सकता है? 

a) प्रोफेसर शर्मा ने कक्षा में लेक्चर दिया । 

b) चौराहे पर बत्ती हरे से नारंगी रंग की हो गई । 

c) शिशु अपनी माता का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए चिल्ला रहा था । 

d) दीपक ने अवकाश प्राप्ति हेतु एक पत्र लिखा । 

12. भारत में 24 घणटे चलने वाला व्यावसायिक समाचार चैनल कौन सा है? 

a) जी न्यूज 

b) एनडीटीवी 24 x 7 

c) सीएनबीसी 

d) इण्डिया न्यूज   

13. निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है? 

a) तर्कशक्ति का विकास व्याख्यान विधि द्वारा हो सकता है ।  

b) ज्ञान का विकास व्याख्यान विधि द्वारा हो सकता है । 

c) व्याख्यान विधि एकतरफा प्रक्रिया है । 

d) व्याख्यान विधि के दौरान छात्र निष्क्रिय होते हैं ।

14. सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी में सम्मिलित है –

a) ऑन लाइन (On line) सीखना 

b) EDUSAT के माध्यम से सीखना 

c) वेब बेस्ड (Web Based) सीखना 

d) उपर्युक्त सभी 

15. भारत की प्रेस परिषद् कहां है? 

a) चेन्नई 

b) मुम्बई 

c) कोलकाता 

d) दिल्ली 

16. अध्यापक दृश्य साधनों का उपयोग अध्यापन को निम्नलिखित बनाने के लिए करता है –

a) सरल 

b) अधिक ज्ञान के लिए 

c) समय कम करने के लिए 

d) रुचिकर बनाने के लिए 

17. टी. वी. के पर्दे का पक्ष अनुपात होता है –

a) 4 : 3 

b) 4 : 2 

c) 3 : 5 

d) 2 : 3 

18. किसी सन्देश का फीड-बैक किससे आता है? 

a) सैटेलाइट 

b) मीडिया 

c) श्रोतावर्ग 

d) सम्प्रेषण 

19. सम्प्रेषण की युक्ति प्रचार करने से पहले सूचना एकत्र करना क्या कहलाता है? 

a) फीड - बैक 

b) फीड फॉरवर्ड 

c) अनुसन्धान अध्ययन 

d) अभिमत

20. मौखिक निर्देश क्या सीखने में बहुत कम प्रभावी होते हैं? 

a) रुझान 

b) कौशल 

c) अभिवृत्ति 

d) सम्बन्ध  

21. डी. टी. एच. सेवा का आरम्भ निम्न वर्ष में हुआ –

a) 2000 

b) 2002 

c) 2004 

d) 2006 

22. राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है –

a) 16 नवम्बर को 

b) 19 नवम्बर को 

c) 21 नवम्बर को 

d) 30 नवम्बर को 

23. उच्च शिक्षा में रेडियो का उपयोग निम्नलिखित आधारिका पर है –

a) पाठयचर्चा पर आधारित अनुदेशों को पुष्ट करना । 

b) अन्तत: अध्यापक को स्थानापन्न करना । 

c) प्रत्येक के पास रेडियो सेट है । 

d) अनुदेशों के दूसरे साधन पुराने पड़ चुके हैं । 

24. प्रेस काउंसिल ऑफ इण्डिया में कुल सदस्य होते है –

a) 28 

b) 14 

c) 17 

d) 20 

25. भारत में कौन-सी प्रसारण प्रणाली का अनुसरण होता है? 

a) एन. टी. एस. ई. (NTSE) 

b) पी. ए. एल. (PAL) 

c) एस. ई. सी. ए. एम. (SECAM) 

d) एन. टी. सी. एस. (NTCS) 

26. 1936 से पहले ऑल इण्डिया रेडियों को ......... कहते थे । 

a) इण्डियन रेडियो ऑफ इण्डिया 

b) ब्रॉडकास्टिंग सर्विस ऑफ इण्डिया 

c) इण्डियन ब्रॉडकास्टिंग सर्विस 

d) आल इण्डिया ब्रॉडकास्टिंग सर्विस 

27. प्रसार भारती का गठन निम्नलिखित वर्ष में किया गया था –

a) 1995 

b) 1997 

c) 1999 

d) 2001 

28. भारत का सबसे बड़ा समाचार अभिकरण (एजेन्सी) है –

a) पी. टी. आई. 

b) यू. एन. आई. 

c) एन. ए. एन. ए. पी. 

d) समाचार भारती

29. WYSIWYG- किसी दस्तावेज को इस प्राकार पर्दे पर दिखलाता है, मानो वह वस्तुतः मुद्रित किया जाएगा –

a) जो आप कहते हैं, वही आपको मिलता है । 

b) आप जो देखते हैं, वही आपको मिलता है । 

c) आप जो संचय करते हैं, वही आपको मिलता है । 

d) आप जो सुझाते हैं वही आपको मिलता है। 

30. आत्म-सम्प्रेषणा को कहते हैं –

a) वर्ग सम्प्रेषण 

b) अफवाह सम्प्रेषण 

c) अन्तर्वैक्तिक सम्प्रेषण 

d) अन्तः वैयक्तिक सम्प्रेषण 

31. सामुदायिक रेडियो एक प्रकार की वह सेवा है जो रुचि पैदा करती है ( के लिए ) –

a) स्थानीय श्रोतागण 

b) शिक्षा 

c) मनोरंजन 

d) समाचार

32. अरकूट एक भाग है –

a) अन्तरंग व्यक्तिगत संचारण 

b) जन संचार 

c) सामूहिक संचार 

d) अन्तर्वैयक्तिक संचार 

33. ग्राफिक्स, मूलपाठ, ध्वनि, वीडियो एवं सजीवता से युक्त सूचना को कहा जाता है – 

a) मल्टी प्रोग्राम 

b) मल्टी फेसेट 

c) मल्टी मीडिया 

d) मल्टी प्रोसिस 

34. इंटरनेट पर संचार बातचीत है –

a) मौखिक संचार 

b) गैर मौखिक संचार 

c) समानन्तर संचार 

d) ग्रेपवाइन संचार

35. निम्नलिखित में से कौन- सा रेडियो लिंक के साथ दूरभाष वार्तालाप विश्व में बहुत लोकप्रिय है? 

a) TPS 

b) टेलीफोन 

c) विडियो वार्ता 

d) विडियो टेलीटेक्स्ट 

36. अमौखिक संचार का कालानुक्रम होता है –

a) संकेत, प्रतीक, कूट, रंग 

b) प्रतीक, कूट, संकेत, रंग 

c) रंग, संकेत, कूट, प्रतीक 

d) कूट, रंग, प्रतीक, संकेत 

37. संचार वृत्ताकार हो जाता है जब –

a) डिकोडर एनकोडर बन जाता है । 

b) प्रतिपुष्टि का अभाव होता है । 

c) स्रोत विश्वसनीय होता है । 

d) चैनल निर्बाध होता है । 

38. संचार के साथ निम्नलिखित में से कौन - सा कथन सम्बन्धित नहीं है? 

a) सन्देश माध्यम है । 

b) विश्व एक इलेक्ट्रोनिक कंकून है । 

c) सूचना शक्ति है । 

d) टेलीपैथी प्रौद्योगिकी है । 

39. अभिकथन (a) : कक्षा में प्रभावशील संचार के लिए कई बार प्रोजेक्शन प्रौद्योगिकी का उपयोग करना वांछनीय होता है । 

कथन (R) : प्रोजेक्शन प्रौद्योगिकी के उपयोग से पाठ्यक्रम की विषय - वस्तु का व्यापक समावेश होता है । 

a) (a) तथा (R) दोनों सही हैं तथा (R) सही व्याख्या है । 

b) (a) तथा (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R) सही व्याख्या नहीं है । 

c) (a) सही है, परन्तु (R) गलत है । 

d) (a) गलत है, परन्तु (R) सही है । 

40. निम्नलिखित में से संचार के अन्तर्गत कौन - सा संदेश ग्रहण करने में प्रमुख अवरोधक है? 

a) श्रोताओं का दृष्टिकोण 

b) श्रोताओं का ज्ञान 

c) श्रोताओं की शिक्षा 

d) श्रोताओं की आय 

41. संचार में भाषा है –

a) अमौखिक कूट 

b) मौखिक कूट 

c) प्रतीकात्मक कूट 

d) चित्रात्मक कूट 

42. उपदेशात्मक संचार है –

a) अन्तः वैयक्तिक 

b) अन्तर - वैयक्तिक 

c) संगठनात्मक कूट 

d) सम्बन्धसूचक   

43. निम्नलिखित में से सही क्रम की पहचान कीजिए –

a) स्रोत, माध्यम, संदेश, संदेशग्राही 

b) स्रोत, संदेशग्राही, माध्यम, संदेश 

c) स्रोत, संदेश, संदेशग्राही, माध्यम 

d) स्रोत, संदेश, माध्यम, संदेशग्राही 

44. अभिकथन (A) : संचार - माध्यम समाज में हिंसा की संस्कृति को प्रोत्साहित करते हैं । 

तर्क (R) : क्योंकि बाजार में हिंसा की बिक्री है, क्योंकि लोग स्वयं हिंसावृत्ति के हैं । 

a) (A) और (R) दोनों सही हैं, और (A) का (R) सही स्पष्टीकरण है । 

b) (A) और (R) दोनों सही हैं, और (A) का (R) सही स्पष्टीकरण नही है । 

c) (A) सही है, परन्तु (R) गलत है । 

d) (A) और (R) दोनों गलत है । 

45. संचार की अंतर्सम्बन्धित श्रृंखला में विद्यमान मीडिया में बिन्दुओं का किस रूप में जिक्र किया जाता हैं? 

a) नेटकर्ड मीडिया 

b) संयोजी मीडिया 

c) ग्रन्थिल मीडिया 

d) बहुमीडिया 

46. संचार में, गुणार्थक शब्द कौन-सा हैं ? 

a) सुस्पष्ट 

b) अमूर्त 

c) सरल 

d) सांस्कृतिक    

47. जन संचार के सूचना कार्य का वर्णन किस रूप में किया जाता है?

a) विसरण 

b) प्रचार 

c) निगरानी 

d) विचलन 

48. अतुल्यकालिक (असिनक्रोर्नेस) माध्यम का उदाहरण कौन - सा है? 

a) रेडियो 

b) टेलीविजन 

c) फिल्म 

d) समाचार - पत्र 

49. अनरूप जन संचार में कहानियां –

a) स्थैतिक होती हैं । 

b) गत्यात्मक होती हैं । 

c) अन्योन्यक्रियात्मक होती हैं । 

d) अन्वेषणात्मक होती हैं ।

50. लोक संचार सहज हो जाता है 

a) ज्यादा जटिल संरचना के अन्दर 

b) ज्यादा राजनीतिक संरचना के अन्दर 

c) ज्यादा सुविधाजनक संरचना के अन्दर 

d) ज्यादा औपचारिक संरचना के अन्दर 

51. प्रभावपूर्ण संचार को कैसा सहायक वातावरण चाहिये? 

a) आर्थिक वातावरण 

b) राजनीतिक वातावरण 

c) सामाजिक वातावरण 

d) बहु - सांस्कृतिक वातावरण 

52. संचार की प्रक्रिया में संज्ञानात्मक आंकड़ें के प्रेषण में मुख्य रुकावट होती है –

a) व्यक्तिगत 

b) अपेक्षा 

c) समाजिक 

d) कूटबद्ध करने की योग्यता 

53. प्रेषित होने पर, सांस्थानिक रूढ़िबद्ध धारणाएं बन जाती है – 

a) मिथक 

b) कारण 

c) अनुभव 

d) विश्वास या दृढ़ धारणा

54. जन संचार में, चयनात्मक अवबोधन प्रापक की ........ पर निर्भर करता है –

a) निपुणता 

b) प्रवणता 

c) ग्रहणशीलता 

d) नृजातीयता 

55. निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा सही है? 

a) स्मार्ट कार्डों को प्रचालन - प्रणाली की आवश्यकता नहीं । 

b) स्मार्ट कार्ड तथा पी. सी. किसी प्रकार की प्रचालन प्रणाली का प्रयोग करते हैं । 

c) COS एक स्मार्ट कार्ड प्रचालन प्रणाली है । 

d) प्रवाचक तथा कार्ड के मध्य संचार सम्पूर्ण द्विस्तरी विधि के रूप में होता है । 

56. सोच, विचारों तथा संदेशों को वाचिक तथा अवाचिक चिह्नों (प्रतीकों) में रूपान्तरित करना क्या कहलाता है? 

a) चैनलीकरण (प्रणालकरण) 

b) मध्यस्थता 

c) कूटलेखन 

d) कूटवचन 

57. संचार रणनीति बनाते समय पुनर्निवेशन अध्ययन किसके द्वारा किया जाता है? 

a) श्रोता 

b) संचारक 

c) सैटेलाइट 

d) संचार माध्यम   

58. टी. वी. के पर्दे का पक्ष अनुपात है –

a) 4 : 3 

b) 3 : 4 

c) 2 : 3  

d) 2 : 4 

59. निम्नलिखित में से कौन-सा प्रक्षेपित साधन का है? 

a) ब्लैकबोर्ड 

b) त्रिविम प्रदर्श (डायोरमा) 

c) छाया-क्षेपित्र (एपिडाइस्कोप) 

d) ग्लोब

60. आत्म - संप्रेषण को कहते हैं –

a) संगठनात्मक संप्रेषण 

b) अफवाह संप्रेषण 

c) अंतर्वैयक्तिक संप्रेषण 

d) अंतः वैयक्तिक संप्रेषण 

61. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को निम्न प्रकार के संचार में वर्गीकृत किया जा सकता है –

a) दृश्य एक तरफा 

b) दृश्य - श्रव्य एक तरफा 

c) दृश्य - श्रव्य दो तरफा 

d) दृश्य दो तरफा 

62. आकाशवाणी किस वर्ष में प्रसारण को नाम दिया गया? 

a) 1926 

b) 1936 

c) 1946 

d) 1956   

63. ‘TRP’ पद जो टी. वी. शोज से सम्बन्धित है उसका अर्थ है –

a) टोटल रेटिंग पॉइंट्स 

b) टाईम रेटिंग पॉइंट्स 

c) थीमेटिक रेटिंग पॉइंट्स 

d) टेलीविजन रेटिंग पॉईट्स 

64. कक्षा संप्रेषण होना चाहिए –

a) शिक्षक केन्द्रिक 

b) छात्र केन्द्रिक 

c) सामान्य केन्द्रिक 

d) पाठ्य पुस्तक केन्द्रिक

65. भारत में मूक फीचर फिल्म के प्रथम पथ प्रदर्शक थे –

a) के. ए. अब्बास 

b) सत्यजीत रे 

c) बी. आर. चोपड़ा 

d) दादा साहेब फालके 

66. शिक्षक का कक्षा में संप्रेषण किस सिद्धान्त पर निर्भर होता है? 

a) इनफोटेनमेन्ट 

b) एजूटेनमेन्ट 

c) एन्टरटेनमेन्ट 

d) पॉवर इक्वेशन 

67. कक्षा में शिक्षक के संप्रेषण को कहते हैं –

a) अन्तर्वैयक्तिक 

b) जन - संचार 

c) सामूहिक संप्रेषण 

d) आमने - सामने संप्रेषण 

68. अंग्रेजी शब्द ‘कम्यूनिकेशन’ की किन शब्दों से व्युत्पत्ति हुई है? 

a) कम्यूनिस और कम्यूनिकेयर 

b) कम्यूनिस्ट और कम्यून 

c) कम्यूनिज्म और कम्यूनेलिज्म 

d) कम्यूनियन और कॉमन सेंस 

69. चीनी सांस्कृतिक क्रान्ति नेता माओं जेदांग द्वारा जन-समूह से बातचीत किये जाने वाले संप्रेषण (कम्यूनिकेशन) के प्रकार को कहते हैं –

a) मास - लाइन कम्यूनिकेशन 

b) ग्रुप कम्यूनिकेशन 

c) पार्टिसिपेटरी कम्यूनिकेशन 

d) डायलॉग कम्यूनिकेशन 

70. आत्माओं और पूर्वजों से बातचीत करने को कहते हैं –

a) ट्रांसपर्सनल कम्यूनिकेशन 

b) इन्ट्रापर्सनल कम्यूनिकेशन 

c) इन्टरपर्सनल कम्यूनिकेशन 

d) फेस – टू - फेस कम्यूनिकेशन 

71. भारत का प्रथम अखबार बंगाल गजट 1780 में किसके द्वारा आरम्भ किया गया? 

a) डॉ. एनी बेसेन्ट 

b) लॉर्ड क्रिप्सन 

c) जेम्स ऑगस्ट्स हिकी 

d) ए. ओ. ह्यमरुम

72. भारत मे प्रेस सेन्सरशिप किस प्रधानमंत्री के समय अधिरापित की गई? 

a) राजीव गाँधी 

b) नरसिंहा राव 

c) इंदिरा गाँधी 

d) देवगौडा 

73. सम्प्रेषणा प्रक्रिया में निम्नलिखित में से कौन सा कालक्रमानुसार है –

a) सम्प्रेषक, माध्यम, रिसीवर, प्रभाव, सन्देश 

b) माध्यम, सम्प्रेषक, सन्देश, रिसीवर, प्रभाव 

c) सम्प्रेषक, सन्देश, माध्यम, रिसीवर, प्रभाव 

d) सन्देश, सम्प्रेषक, माध्यम, रिसीवर, प्रभाव 

74. संचार माध्यम का अपनी कार्यसिद्धि के लिए उपयोग करने वाले प्रयोक्ता को क्या कहते हैं? 

a) निष्क्रिय श्रोता 

b) सक्रिय श्रोता 

c) सकारात्मक श्रोता 

d) नकारात्मक श्रोता 

75. कक्षा संचार का वर्णन निम्नलिखित में से किससे द्वारा किया जा सकता है? 

a) गवेषणा 

b) संस्थानीकरण 

c) असंकेतित आख्यान 

d) व्याख्यान 

76. भारत की प्रथम बहु - भाषायी समाचार एजेंसी निम्नलिखित में से कौन है? 

a) समाचार     

b) ए. पी. आई.

c) हिन्दुस्तान समाचार 

d) समाचार भारती

77. संस्थागत संचार को इनमें से किसके समतुल्य भी माना जा सकता है? 

a) अंतः वैयक्तिक संचार 

b) अंतर्वैयक्तिक संचार 

c) समूह संचार 

d) समाचार भारती 

78. मौखिक संचार में व्यवधान आने को कहते हैं – 

a) लघु परिपथ 

b) अन्तर्विरोध 

c) असमतलता 

d) एंट्रोपी 

79. एक वृतिक संचार में एनकोडर एनकोडर हो जाता है जब वहाँ हो –

a) शोर 

b) श्रोता 

c) आलोचनात्मकता 

d) फीडबैक

80. कक्षा के संचार को सामान्यतया समझा जाता है कि यह होगा –

a. प्रभाव 

b. संज्ञात्मक 

c. भावात्मक 

d. चयनात्मक 

81. एक स्मार्ट कक्षा शिक्षण का वह स्थल है जिसमें –

i. स्पर्श पैनल कंट्रोल सिस्टम के साथ स्मार्ट पोर्शन हो । 

ii. पी सी/लैपटॉप कनेक्शन और डी वी डी/वी सी आर प्लेयर हो । 

iii. डाक्यूमेंट कैमरा और स्पेशलाइज्ड सॉफ्टवेयर हो । 

iv. प्रोजेक्टर और स्क्रीन हो । 

नीचे दिए गए कोडों से सही उत्तर का चयन कीजिए –

a) (i) और (ii) केवल 

b) (ii) और (iv) केवल 

c) (i), (ii) और (iii) केवल 

d) (i), (ii), (iii) और (iv)

82. संचार का वह साधन जो बहुत सारे अदाताओं को एक स्त्रोत से एक साथ सूचना प्रसारित करता है, कहलाता है – 

a) समूह सम्प्रेषण 

b) जन संचार 

c) अन्तः वैयक्तिक संचार 

d) अन्तवैयक्तिक संचार 

83. ‘पीत-पत्रकारिता' पद का संबंध है –

a) आतंकवाद और हिंसा के विषय में सनसनीखेज समाचार । 

b) पाठकों/दर्शकों को आकर्षित करने के लिए सनसनीपरकता और अतिशयोक्ति । 

c) कला और संस्कृति के सनसनीखेज समाचार । 

d) पीले कागजों पर छपे सनसनीखेज समाचार । 

84. मीडिया जाना जाता है –

a) प्रथम सत्ता वर्ग 

b) द्वितीय सत्ता वर्ग 

c) तृतीय सत्ता वर्ग 

d) चतुर्थ सत्ता वर्ग 

85. निम्नलिखित में से कौन प्रभावी सम्प्रेषण का सिद्धान्त नहीं है? 

a) श्रोताओं की भागीदारी 

b) सूचना का एकतरफा अन्तरण 

c) ग्रेपवाइन का रणनीतिक उपयोग 

d) प्रत्ययकारी और विश्वासोत्मादक वार्ता 

86. ‘ग्रेपवाइन' (दाखलता) शब्द निम्नांकित में से किस रूप में भी जाना जाता है? 

a) अनौपचारिक संचार 

b) ऊपर की ओर संचार 

c) क्षैतिज संचार 

d) नीचे की ओर संचार 

87. सम्प्रेषण में भाषा होती है – 

a) अन्तर्वैयक्तिक 

b) प्रतीकात्मक कूट 

c) गैर वाचिक कूट 

d) वाचिक कूट

88. नेटवर्क के आर - पार ट्रांसमिशन के लिए आकड़ों को कूटबद्ध करना या गडमड करना क्या कहलाता है? 

a) अवगमन 

b) कोडीकरण 

c) विकोडीकरण 

d) सुरक्षा

89. निम्नलिखित में से किससे सम्प्रेषण की प्रभावशीलता का पता लगाया जा सकता हैं? 

1. अभिवृति सर्वेक्षण 

2. कार्य निष्पादन रिकॉर्ड 

3. विद्यार्थियों की उपस्थिति 

4. सम्प्रेषण माध्यम का चयन

नीचे दिए कूटों से सही उत्तर का चयन कीजिए –

a) 1, 2 और 3 

b) 2, 3 और 4 

c) 1, 2 और 4 

d) 1, 2, 3 और 4 

90. कक्षा में एक संप्रेषक का विश्वास स्तर निर्धारित होता है –

a) आवाज स्तर के परिवर्तन से 

b) अमूर्त अवधारणाओं के प्रयोग से 

c) नजर मिलाने से 

d) अतिशयोक्ति के प्रयोग से 

91. वाणी के बजाय आवाज के पहलुओं को जाना जाता है – 

a) वैयक्तिक भाषा के रूप में 

b) परा भाषा के रूप में 

c) वितरण भाषा के रूप में 

d) शारीरिक भाषा के रूप में 

92. प्रत्येक प्रकार का संप्रेषण प्रभावित होता है –

a) संचरण से 

b) गैर - विनियमन से 

c) संदर्भ से 

d) अभिग्रहण से

93. शिक्षक - छात्र संप्रेषण प्राय: होता है – 

a) विवेचनात्मक 

b) उपयोगितावादी 

c) प्रतिरोधात्मक 

d) अप्रामाणिक 

94. विचारों के गतिशील पैटर्न की शुरुआत के लिए कक्षा संप्रेषण का केन्द्रीय बिन्दु के रूप में प्रयोग कहलाती है – 

a) समस्या - उन्मुखीकरण 

b) विचार प्रोटोकॉल 

c) मस्तिष्क चित्रण 

d) व्यवस्थापन   

95. कक्षा संप्रेषण के संदर्भ में मनोवृत्तियों, कार्यों एवं प्रकटन को किस रूप में समझा जाता है? 

a) अशाब्दिक

b) अवैयक्तिक 

c) असंगत 

d) शाब्दिक

96. प्रभावी संप्रेषण में अवरोधक क्या है? 

a) नीति - प्रवचन, निर्णयपरक होना और सांत्वना प्रदायी टिप्पणियाँ 

b) संवाद, सारांश और आत्म - समीक्षा 

c) सरल शब्दों का प्रयोग, शांत प्रतिक्रिया और रक्षात्मक अभिवृत्ति 

d) वैयक्तिक कथन, नजर मिलाना और सरल वर्णन   

97. सम्प्रेषण प्रतिभागियों को चयन किस कारक द्वारा प्रभावित होता है? 

a) सान्निध्य, उपयोगिता, अकेलापन 

b) उपयोगिता, गुप्तता, असंवादिता 

c) गुप्तता, असंवादिता, छल 

d) विषमता, असंवादिता, विपथन 

98. एक अध्यापक के रूप में कक्षा में आपकी प्रभावी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सर्वोत्तम विकल्प का चयन कीजिए –

a) सहयोगी समादेश का प्रयोग 

b) आक्रामक कथन करना 

c) सुस्थापित भंगिमा का अंगीकरण 

d) प्राधिकार - वादी होना

99. प्रत्येक सम्प्रेषक को किस प्रकार का अनुभव होता है? 

a) क्षिप्त आवेग 

b) प्रत्याशित उत्तेजना 

c) होमोफिली का मुद्रा 

d) प्रस्थिति विस्थापन 

100. कल्पना कीजिए कि आप एक ऐसी शिक्षा संस्था में हैं, जहाँ लोग समान प्रस्थिति के हैं। ऐसी स्थिति में संप्रेषण की कौन - सी पद्धति सबसे अधिक उपयुक्त है और प्राय: इस प्रसंग में काम में लाई जाती है? 

a) क्षैतिज संप्रेषण 

b) उध्र्व संप्रेषण 

c) कॉर्पोरेट संप्रेषण 

d) प्रति संप्रेषण 

101. कक्षा में विद्यार्थियों को संबोधित करते समय अध्यापक द्वारा ध्यान रखा जाने वाला मुख्य तत्व को चिन्हित कीजिए –

a) सानिध्य 

b) वाक् स्वराघात परिवर्तन ( वाक मांडुलन )

c) पूर्णरावर्ती विराम 

d) स्थिर भंगिमा 

102. किसी सूचना समृद्ध कक्षा व्याख्यान की समस्या विशेषता इसके किस प्रकृति के होने में होती है? 

a) Sedentary/गतिरहित 

b) Staggered/सांतरित 

c) Factual/तथ्यात्मक 

d) Sectoral/खडात्मक

103. भावात्मक सम्प्रेषण किसके द्वारा प्रेरित होता है ? 

a) Passive aggression/उदासीनता उग्रता 

b) Encoders perSonality characteristics/कूट लेखक (एनकोडर) के व्यक्तित्व की विशेषताएँ 

c) External clues/बाह्य संकेत 

d) Enc0der-decoder contract /कूट लेखक-कूटानुवादक (डिकोडर) अनुबंध

104. सकारात्मक कक्षा सम्प्रेषण का परिणाम निम्नलिखित में से क्या है?

a) Coercion/दबाव/अवपीड़क 

b) Submission/समर्पण 

c) Confrontation/ आमना –सामना 

d) Persuasion/अनुनय 

105. कक्षा सम्प्रेषण किसका आधार है – 

a) Social identity/सामाजिक पहचान का

b) External inanities/बाह्य निरर्थकताओं का

c) Biased paSSivity/पूर्वाग्रही-उदासीनता 

d) Group aggression/सामूहिक उग्रता

106. प्रभावी सम्प्रेषण किसका आधार है – 

a) Non-alignment/तटस्थत 

b) Domination/प्रभुत्व 

c) Passivity/उदासीनता      

d) Understanding/बोध

107. जब मौखिक तथा अमौखिक संदेश परस्पर - विरोधी हैं, तो यह कहा जाता है कि अधिकांश लोग विश्वास करते है –

a) indeterminate messages/अनियत संदेशों में 

b) verbal messages/मौखिक संदेशों में 

c) non - verbal messages/अमौखिक संदेशों में 

d) aggressive messages/उग्र संदेशों में

108. कक्षा में संवाद अनिवार्य रूप से होना चाहिए –

a) Non-descriptive/गैर - विवरणात्मक 

b) Contrived/काल्पनिक 

c) Empathetic/तदनुभूतिक 

d) Abstract/अमूर्त 

109. किसी कक्षा में संवाद ग्रहण की संभाव्यता को निम्नलिखित में से किससे बढ़ाया जा सकता है? 

a) उच्च डेसिबेल के श्रव्य उपकरणों का प्रयोग करके 

b) दृष्टिकोण स्थापित करके 

c) विद्यार्थियों की अनभिज्ञता उजागर करके 

d) सूचना भार में वृद्धि करके 

110. एक उत्तम अपना प्रस्तुतीकरण निम्नलिखित में से किससे शुरू करता है? 

a) Ice - breaker/सुगमपूर्वाभ्यास 

b) Complex question/जटिल प्रश्न 

c) Non-sequitur/नानुमिति 

d) Repetitive phrase/पुनरावर्ती पदबंध 

111. किसी कक्षा में स्थानिक श्रव्य पुन: प्रस्तुति की वजह से विद्यार्थियों का निम्नलिखित में से क्या घट सकता है/सकती है? 

a) प्रौद्योगिकी - अभिविन्यास में रुचि 

b) बोध में संज्ञानात्मक भार 

c) शिक्षकों के प्रति आदर 

d) उत्कृष्टता के प्रति प्रेरणा 

112. अभिकथन (A) : कक्षा में कुशल ढंग से सम्प्रेषण करना एक स्वाभाविक क्षमता है । 

तर्क (R) : कक्षा में प्रभावी शिक्षण के लिए सम्प्रेषण प्रक्रिया का ज्ञान आवश्यक है । 

Code:/कूट:   

a) (A) गलत है, लेकिन (R) सही है । 

b) (A) एवं (R) दोनों सही हैं, और (R), (A) की सही व्याख्या है । 

c) (A) एवं (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है । 

d) (A) सही है, लेकिन (R) गलत है ।   

113. कक्षागत सम्प्रेषण में कुछ उद्दीपकों की स्वीकार्यता और अस्वीकार्यता के बीच विभेदन किसका आधार है? 

a) Selective morality/चयनात्मक नैतिकता 

b) Selective expectation of performance/ निष्पादन की चयनात्मक अपेक्षा 

c) SelectiVe affiliation to peer groups/ साथी समूहों के साथ चयनात्मक सम्बद्धता 

d) Selective attention/चयनात्मक ध्यान 

114. मानव सम्प्रेषण प्रक्रिया के विवरण के लिये निम्नलिखित में से कौनसा कथन समुच्चय सही है? 

(A) अशाब्दिक सम्प्रेषण विचारों को उद्दीप्त कर सकते हैं । 

(B) सम्प्रेषण एक अर्जित क्षमता है । 

(C) सम्प्रेषण एक सार्वभौम समाधान नहीं है । 

(D) सम्प्रेषण खंडित नहीं हो सकता । 

(E) अधिक सम्प्रेषण का अर्थ छात्रों द्वारा अधिक प्रभावी अधिगम है । 

(F) कक्षागत सम्प्रेषण के माध्यम से सीखे हुए का मूल्य छात्रों के लिए महत्वपूर्ण नहीं है । 

Code :/कूट: 

a) (A), (D), (E) और (F) 

b) (A), (C), (E) और (F) 

c) (B), (D), (E) और (F) 

d) (A), (B), (C) और (D)

115. अभिकथन (A) : शिक्षक द्वारा कक्षा में छात्रों को दिए गए आरम्भिक संदेशों का बाद में अंत: क्रिया स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण होना आवश्यक नहीं है । 

तर्क (R) : सम्प्रेषण प्रक्रिया पर अपेक्षाकृत अधिक नियंत्रण का निहितार्थ छात्रों द्वारा अधिगम पर अपेक्षाकृत अधिक नियंत्रण है । 

Code:/कूट: 

a) (A) गलत है, लेकिन (R) सही है । 

b) (A) एवं (R) दोनों सही हैं, और (R), (A) की सही व्याख्या है । 

c) (A) एवं (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है । 

d) (A) सही है, लेकिन (R) गलत है । 

116. छात्र के साथ प्रभावी ढंग से सम्प्रेषण के लिए शिक्षक को किसका उपयोग करना चाहिए? 

A. निकटतापरक रणनीतियाँ  

B. तात्कालिक व्यवहार 

C. परिहास 

D. प्रतिभाग – आधारित छलनियाँ  

नीचे दिए गए कुट में से अपना उत्तर चुनिए –

a) केवल A और B 

b) A, C और D 

c) केवल A और D 

d) A, B और C   

117. कक्षा में अशाब्दिक व्यवहार के आन्तरिक संकेतक किसके निदान में सहायता करते हैं? 

a) Inter – personal dynamics / अंतर- गतिशीलता 

b) Spatial proximation /स्थानिक सामीप्य 

c) Mass beliefs/जन - आस्थाजन्य मान्यताएं 

d) Student movement/छात्र गतिविधि   

118. अभिकथन (A) : विषयवस्तु को प्रासंगिक बनाना कक्षागत सम्प्रेषण व्यवहार में निहित है । 

तर्क (R): यह शिक्षकों का प्रकार्य नहीं है कि वे विद्यार्थियों द्वारा प्रभावी अंत: क्रिया की दृष्टि से सूचना को व्यवस्थित करवाएं 

a) (A) और (R) दोनों 

b) (A) और (R) दोनों सही है तथा (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है 

c) (A) सही है, परन्तु (R) गलत है 

d) (A) गलत है, परन्तु (R) सही है

119. किसी निष्पादन प्रतिमान के अंतर्गत सम्प्रेषणा चर होते हैं –

A. कूट संकेत 

B. विसंकेतन

C. निष्क्रिय प्रतिरोध 

D. संचारण 

E. उदासीनता  

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए –

a) केवल A, B, C और E 

b) केवल B, C, D और E 

c) केवल A, C और D 

d) केवल A, B और D

120. अर्धिगम - पूर्व तैयारी में सम्प्रेषण का एक महत्वपूर्ण चरण है –

a) सूचना अर्जन तथा उसका प्रक्रमण 

b) कूट संकेतक का मूर्तिकरण 

c) अर्थ विषयक अस्फुटता के प्रति उपेक्षा 

d) अनुबंधित प्रतिपुष्टि 

121. डिजिटल युग में, यह भय बना हुआ है कि कक्षा सम्प्रेषण का परिणाम हो सकता है? 

a) Stimulation/ प्रेरण 

b) Over-stimulation / अतिप्रेरण 

c) Quick adaptation / शीघ्र अनुकूलन 

d) Passive adaptation / निष्क्रिय अनुकूलन 

122. अशाब्दिक सम्प्रेषणा को माना जाता है –

a) Precise / सटीक 

b) Informal / अनौपचारिक 

c) Formal / औपचारिक 

d) Culture-free/ संस्कृति - मुक्त 

123. कक्षा सम्प्रेषण के एक घटक के रूप में नकारात्मक आलोचना निम्नलिखित में से किस ओर उन्मुख होगी? 

1. External Sympathy / बाह्य सहानुभूति 

2. Justification/ औचित्य 

3. Defensiveness / बचाव  

4. De-motivation / दुष्प्रेरण 

5. Supportive listening / सहयोगात्मक श्रवण 

6. Confrontational empathy / टकरावपूर्ण समानुभूति 

Code/कूट : 

a) (2), (3) और (4) 

b) (3), (4) और (5) 

c) (4), (5) और (6) 

d) (1), (2) और (3) 

124. अभिकथन (A) : कक्षा प्रबंधन में शिक्षक सम्प्रेषण केन्द्रीय है । 

तर्क (R) : विद्यार्थियों के कक्षा व्यवहार को विनियमित करने में शिक्षक सम्प्रेषण व्यवहार का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए ।

Code/कूट 

a) (A) और (R) दोनों सही हैं । 

b) (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है । 

c) (A) सही है, परन्तु (R) गलत है । 

d) (A) गलत है, परन्तु (R) सही है । 

125. कक्षा सम्प्रेषण में शब्दाडंबरपूर्ण उपागम शिक्षक को विद्यार्थियों के .. ….. अभिकर्ता के रूप में मानता है । 

a) Influencing / प्रभावकर्ता 

b) Academic / अकादमिक 

c) Official / अधिकारिक 

d) Non - official / गैर - अधिकारिक 

126. कक्षागत परिस्थिति में सम्प्रेषण करते समय निम्नलिखित में से कौन - से उपागमों को सवाधिक उपयुक्त माना जाता है? 

a) Assertive and conformist/दृढ़ एवं अनुरूपात्मक 

b) Technical and domineering /तकनीकी एवं अधिपत्यकारी 

c) Personal and emulative/निजी एवं अनुसरणकारी 

d) Empathetic and pragmatic /तदनुभूतिक एवं प्रयोजनवादी 

127. निम्नलिखित में कौन सम्प्रेषण में पराभाषिक कहलाते है? दिए गए कूट में से अपना उत्तर चुनिए – 

(1) Pitch of the voice/ ध्वनि का उतार – चढ़ाव 

(2) Internal noise/ आंतरिक शोर 

(3) External noise / बाह्य शोर 

(4) Use of pauses / विरामों का उपयोग 

(5) Rate and Volume of Speech /वाणी दर और प्रबलता 

Code /कूट : 

a) (1), (2) और (3) 

b) (2), (3) और (4) 

c) (1), (3) और (5) 

d) (1), (4) और (5) 

128. कक्षागत अनु के अन्तर्गत सम्प्रेषण की प्रभाविता को निम्नलिखित में से कौन महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा? 

a) शिक्षक का विषय सम्बन्धी ज्ञान 

b) शिक्षक की अकादमिक बुद्धिमत्ता और व्यक्तित्व सम्बन्धी विशेषताएं  

c) शिक्षण कार्य की क्रियान्विति के समय शिक्षक द्वारा वरीयता दी गई शैली 

d) प्रस्तुतीकरण के समय शिक्षक द्वारा प्रयुक्त शिक्षण उपकरण 

129. एक शिक्षक छात्रों के छः समूहों के गठन का निर्णय करता है और परिचर्चा एवं प्रतिवेदन के लिए प्रत्येक समूह को एक उप - विषय सौंपता है । इस बारे में किस प्रकार का सम्प्रेषण प्रतिमान उसकी रणनीति का उत्कृष्ट ढंग से वर्णन करता है? 

a) Linear model/ रैखिक प्रतिमान 

b) Horizontal model / क्षैतिज प्रतिमान 

c) Interactional model / अंतर - क्रियात्मक प्रतिमान 

d) Transactional model / क्रियान्वितिपरक प्रतिमान

130. प्रभावी आग्रही सम्प्रेषणा, जो लिखित या वाचिक रूप में हो, के लिए प्रभावी निर्धारक निम्नलिखित में से कौन - सा है? 

a) ‘You’ messages / ‘तुम’ संदेश वाला 

b) ‘We’ messages/ ‘हम’ संदेश वाला 

c) ‘They’ messages/ ‘वे’ संदेश वाला 

d) ‘I’ messages / 'मैं' संदेश वाला 

131. प्रतिपुष्टि कक्षा सम्प्रेषण प्रक्रिया को बनाती है –

a) Linear / रेखीय 

b) Circular / वृत्तीय 

c) Complete / पूर्ण 

d) Interactive / अन्त: क्रियात्मक 

e) Disorganised / असंगठित

कूट 

a) (b), (c) और (d) 

b) (c), (d) और (e) 

c) (d), (e) और (a) 

d) (e), (a) और (b) 

132. कक्षा सम्प्रेषण के आदर्श प्रस्तुति में शामिल होता है –

a) Telephone / टेलीफोन 

b) E-mail / ई - मेल 

c) Graphics / ग्राफिक्स 

d) Scripting / स्क्रिप्टिग

133. कक्षा सम्प्रेषण के सम्बन्ध में अन्त: वैयक्तिक शक्ति के प्राथमिक आधार हैं –

a) Coercive power / अवपीड़क शक्ति 

b) Reward power / पुरस्कार शक्ति 

c) Referent power / प्रोद्भूत शक्ति 

d) Legitimate power/ वैध शक्ति 

e) Recreational power/ मनोरंजनात्मक शक्ति 

कूट: 

a) (a) और (e) 

b) (a), (c) और (e) 

c) (b), (d) और (e) 

d) (a), (b), (c) और (d) 

134. अभिकथन (A) : कक्षा संप्रेषण में अच्छा पूर्वानुमान लगाना कठिन हो जाएगा । 

तर्क ( R ) : यह उस समय होता है जब विद्यार्थियों के साथ बातचीत सतही स्तर पर होती है ।  

Code : कूट  

a) (A) और (R) दोनों सही हैं । 

b) (A) और (R) दोनों सही हैं, परन्तु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है । 

c) (A) सही है, परन्तु (R) गलत है । 

d) (A) गलत है, परन्तु (R) सही है ।

135. यह अनुमान लगाया गया है कि विद्यार्थियों द्वारा निकाला गया अर्थ शाब्दिक सम्प्रेषण के सम्बन्ध में अशाब्दिक सम्प्रेषणा से …… अधिक होता है । 

a) 1/3 

b) 2/3 

c) 1/6 

d) 2/7 

136. संकेत को द्वितीयक उत्पाद माना जाता है –

a) Message / संदेश का 

b) Channelisation / माध्यम निर्माण का 

c) Semantic accuracy /अर्थ की सटीकता का 

d) Infotainment/ सूचना और मनोरंजन का 

137. कक्षागत सम्प्रेषण में सम्बन्धात्मक उपागम किससे प्राप्त होता है? 

a) अंतरा – वैयक्तिक सम्प्रेषण 

b) अंतर – वैयक्तिक सम्प्रेषण 

c) संगठनात्मक सम्प्रेषण 

d) जनसंचार 

138. कक्षागत सम्भाषण को क्या माना जाता है? 

a) Technical medium / तकनीकी माध्यम 

b) Non-technical medium / गैर-तकनीकी माध्यम 

c) Mass medium / जन माध्यम 

d) Unorganised medium / असंगठित माध्यम 

139. एक कक्षा में सम्प्रेषण प्रभावी होता है यदि प्रतिभागी –

(1) Active / सक्रिय हों 

(2) Empathetic / समानुभूतिपरक हों 

(3) Heterophilous / विषमलिंगी हों 

(4) Homophilous / समलिंगी हों 

(5) Silent/ मूक हों 

(6) Uncritical / सहज रूप से आत्मसात करते हों

Code/कूट 

a) (1), (2), (3) और (4) 

b) (2), (3) (4) और (5) 

c) (1), (2) और (4) 

d) (3), (5) और (6) 

140. छात्रों की सूचना ग्रहण की युक्तियाँ होती हैं –

(1) Entropy - oriented / निर्जीवत्व - उन्मुख 

(2) Overt / प्रत्यक्ष 

(3) Non - functional / अकार्यात्मक 

(4) Indirect/ अप्रत्यक्ष 

(5) Third party / तृतीय पक्ष 

(6) Testing / परीक्षण 

Code / कूट : 

a) (1), (2), (4) और (5) 

b) (2), (3), (5) और (6) 

c) (2), (4), (5) और (6) 

d) (1), (2), (3) और (6) 

141. कक्षागत में सादृश्य का क्या समझा जाता है? 

a) Supporting evidence / समर्थक साक्ष्य 

b) Unwanted information / अवांछित सूचना 

c) Control devices / नियंत्रण उपकरण 

d) Attention - breakers / ध्यान भंग करने वाला 

142. अभिकथन (A) : सम्प्रेषक और संप्रेषी के बीच प्रभावी सम्प्रेषण के लिए समानुभूति अनिवार्य है । 

तर्क (R) : समानुभूति शिक्षक और छात्र के बीच की कड़ी है । 

Code :/ कूट : 

a) (A) और (R) दोनों सही हैं । 

b) (A) और (R) दोनों सही है, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है ।

c) (A) सही है, किन्तु (R) सही नहीं है । 

d) (A) सही नहीं है, किन्तु (R) सही है । 

143. कम्प्यूटर आधारित भाषा अधिगम को क्या कहा जाता है? 

a) Aided learning/ युक्ति चालित अधिगम 

b) Communicative call / सम्प्रेषणात्मक कॉल 

c) Language logic / भाषागत तर्क 

d) Electronic mediation/ इलेक्ट्रॉनिक मध्यस्थता 

144. 'स्पर्श सम्प्रेषण विज्ञान' शब्द का अर्थ है –

a) Endemic Communication/ स्थानिक सम्प्रेषण 

b) Timely communication यथा समय सम्प्रेषण 

c) Staggered communication   बाधित सम्प्रेषण 

d) Tactilecommunication / स्पर्शनीय सम्प्रेषण 

145. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने तैयार किया है –

a) प्रतिक्रियात्मक अभिमत का समाज 

b) चीजों का समाज 

c) नकारात्मक समाज 

d) नेटवर्किंग जन्य समाज 

146. किस संप्रेषण प्रतिमान में 'शोर' को महत्वपूर्ण चर के रूप में प्रवर्तित किया जाता है? 

a) संप्रेषण का प्रतिभागिता परक प्रतिमान 

b) संप्रेषण का आग्रही प्रतिमान 

c) संप्रेषण का उदग्र प्रतिमान 

d) संप्रेषण का क्रियान्वित परक प्रतिमान 

147. निम्नांकित में से कौन कक्षा क्रियान्विति में कु-सम्प्रेषण का एक सशक्त संसूचक है? 

a) विषय के प्रति प्रासंगिक प्रश्नों की झड़ी 

b) छात्रों द्वारा सोद्देश्य अप्रतिभागी संचलन 

c) विषय के प्रति अप्रसांगिक प्रश्नों की झड़ी 

d) अधिकांश छात्रों का ‘उबासी लेना’ 

148. यदि विद्यार्थी स्वयं को किसी सम्प्रेषणा स्त्रोत के निकट रखें तो इसके परिणामस्वरूप क्या होगा? 

a) स्रोत प्रभुत्व

b) चयनात्मक अभिमुखीकरण 

c) नकारात्मक चयन 

d) निर्वैयक्तिक व्यवहार

149. अभिकथन (A) : कक्षागत विद्यार्थी द्वारा संदेशों का स्पष्ट विसंकेतन कहा जाता है । 

तर्क (R) : अतिशयता में वृद्धि कर हम सम्प्रेषण की विश्वसनीयता बढ़ा सकते हैं । 

Code : / कूट : 

a) (A) और (R) दोनों सही हैं । 

b) (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है । 

c) (A) सही है, लेकिन (R) गलत है । 

d) (A) गलत है, लेकिन (R) सही है । 

150. कक्षा में शिक्षकों की मुखाकृति द्वारा की गई अभिव्यक्ति में होने वाले क्षणिक परिवर्तन कहलाते हैं –

a) सार्थक - क्षणिक संचलन 

b) सूचनात्मक - क्षणिक संचलन 

c) वृहत् - संचलन 

d) सूक्ष्म - संचलन 

151. कक्षागत सम्प्रेषण की प्रक्रिया के सही विसंकेतन अनुक्रम की पहचान कीजिये।

a) मूल्यांकन, निर्वचन, इन्द्रिय - सन्निकर्ष, प्रतिपुष्टि 

b) प्रतिपुष्टि, इन्द्रिय - सन्निकर्ष, निर्वचन, मूल्यांकन 

c) इन्द्रिय - सन्निकर्ष, निर्वचन, मूल्यांकन, प्रतिपुष्टि 

d) मूल्यांकन, प्रतिपुष्टि, इन्द्रिय सन्निकर्ष 

152. नीचे समुच्चय दिए गए हैं । समुच्चय-I में सम्प्रेषण के प्रकार दिए गए हैं, जबकि समुच्चय-II में उनके दृष्टान्तीकरण प्रस्तुत किए गए हैं । नीचे दिए गए कूट का चयन कर अपना उत्तर दीजिये –

समुच्चय-I  (सम्प्रेषण के प्रकार) समुच्चय-II (दृष्टांतीकरण)

A. रेखीय सम्प्रेषण 1. सदस्यों को दिये गये विषयों पर चर्चा करने के लिये कहा जाता है ।

B. अन्तरक्रियात्मक सम्प्रेषण 2. कक्षा में शिक्षक एक संरचित विषय प्रस्तुत करता है ।

C. क्रियान्वितिकारी सम्प्रेषण 3. एक महाविद्यालय प्राचार्य अपने अभिकर्मियों की समस्या समझने हेतु उनकी बैठक बुलातों है ।

4. महविद्यालाय में शिक्षक एवं विद्यार्थी उधम मचाते है । 

Code / कूट 

a) A- 3, B- 1, C- 2 

b) A- 4, B- 2, C- 3 

c) A- 2, B- 3, C- 1 

d) A- 1, B- 4, C- 3 


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