Thursday, October 14, 2021

प्रयोगशाला विधि Laboratory Method

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प्रयोगशाला विधि Laboratory Method

यह विधि खोज के सिद्धांतों पर आधारित है। इस विधि में किसी परिणाम पर पहुँचने के लिए तथ्यों का सहारा लिया जाता है। इस विधि में छात्र प्रयोगशाला में स्वयं ही प्रयोगों के द्वारा किसी विषय का निरीक्षण करता है और प्राप्त निष्कर्षों के आधार पर एक अवधारणा का निर्माण करता है। यह विधि आगमन विधि पर ही आधारित उसका प्रयोगात्मक रूप है।

प्रयोगशाला विधि के लाभ

  • यह विधि रुचिपूर्ण होती है।
  • यह विधि छात्रों में स्वयं करके सीखने की प्रवृत्ति का विकास करती है।
  • यह छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास करती है।
  • यह विधि विज्ञान के प्रयोगात्मक पक्ष को समझाने में प्रभावशाली विधि है।

प्रयोगशाला विधि के दोष

  • यह विधि केवल उच्च वेग की कक्षाओं के लिए ही उपयुक्त है।
  • यह विधि केवल शिक्षण काल तक ही उपयोगी होती है।
  • इस विधि समय और धन का व्यय अधिक होता है।

खेल शिक्षण विधि Game Teaching Method

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खेल शिक्षण विधि Game Teaching Method

फ्रॉबेल ने शिक्षण में खेल विधि की दार्शनिक व्याख्या की ओर अधिगम में इस विधि को महत्वपूर्ण भूमिका में स्वीकार किया। इस विधि के जनक ब्रिटेन के गणितिज्ञ कोल्डवेल कुक थे। यह विधि सभी वर्ग आयु के विद्यार्थियों के लिए उपयोगी है।

खेल शिक्षण विधि के लाभ

  • यह विधि छात्रों में सृजनात्मक कौशलों के साथ-साथ जीवन कौशलों का भी विकास करती है।
  • इस विधि से छात्रों के शारीरक विकास उन्नत होता है।
  • यह विधि संज्ञानात्मक और भावात्मक क्षेत्रों का विकास करने वाली है।

खेल शिक्षण विधि के दोष

  • इस विधि में खेल की भावना का विकास यदि अधिक होता है किन्तु सीखने की जिज्ञासा कम होती है।
  • इस विधि को पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक स्तर पर उपयोगी नहीं समझा जाता है।

निरीक्षण विधि Observation Method

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निरीक्षण विधि Observation Method

निरीक्षण विधि शिक्षण प्रक्रिया में एक रोचक विधि है जो विषय के सभी पहलुओ पर ध्यान देती है। यह विधि अधिगम प्रक्रिया में छात्र की सक्रियता को सुनिश्चित करती है। इस विधि का प्रयोग कला और विज्ञान दोनों संकायों के लिए किया जा सकता है।

निरीक्षण विधि के लाभ

  • यह विधि छात्र में स्वाध्याय की प्रवृत्ति को बढ़ावा देती है।
  • इस विधि में छात्र अपनी योग्यता और आवश्यकता के अनुसार शिक्षण कर सकते है।
  • इस विधि में शिक्षक और छात्र के मध्य सहभागिता का उच्च स्तर स्थापित किया जा सकता है।
  • यह विधि छोटी कक्षाओं के लिए उपयुक्त विधि नहीं है।
  • इस विधि से सीखने में ज्यादा समय और संसाधनों की आवश्यकता होती है।
  • यह विधि मानविकी के कुछ विषयों जैसे- राजनीति विज्ञान और नगरिकशास्त्र के लिए उपयुक्त विधि नहीं है।

निरीक्षण विधि के दोष

ऐतिहासिक विधि Discovery Method

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ऐतिहासिक विधि Discovery Method

इस विधि को खोज विधि भी कहते है। इस विधि का प्रयोग अधिकतर सामाजिक विषयों में तथ्यों के ज्ञान के लिए किया जाता है। इस विधि का सम्बन्ध पहले हो चुकी घटनाओ से होता है।

ऐतिहासिक विधि के लाभ

  • इस विधि से छात्रों में विषय के प्रति गहराई से खोज की प्रवृति का विकास होता है।
  • यह छात्रों में खोज के प्रति प्रेरणा का विकास करती है।
  • यह विधि छात्र में विषय-वस्तु के प्रति रुचि को बढ़ती है।

ऐतिहासिक विधि के दोष

  • इस विधि में निष्कर्ष को प्राप्त करने में ज्यादा समय लगता है।
  • यदि शिक्षण कार्य विद्यार्थी के अनुकूल नहीं बन पता तो छात्र में विषय के प्रति अरुचि पैदा हो सकती है।

अन्वेषण विधि Heuristic method

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अन्वेषण विधि Heuristic method

इस विधि को अनुमानी विधि भी कहा जाता है। इस विधि की खोज प्रोफेसर आर्मस्ट्रांग ने की थी। इस विधि में छात्र बिना किसी के सहयोग से किसी समस्या का समाधान करते है। इस विधि का मुख्य उद्देश्य विषय-वस्तु से तथ्यों को प्राप्त करना नहीं बल्कि विषय-वस्तु का ज्ञान कराना है।

अन्वेषण विधि के लाभ

  • यह विधि छात्र में स्वयं सीखने की क्षमता का विकास करती है।
  • इस विधि में छात्र में जांच की भावना का विकास होता है।
  • यह विधि छात्र में आविष्कार की भावना को विकसित करती है।
  • इस विधि में विषय-वस्तु से प्राप्त तथ्यों पर बल न देकर सीधे विषय-वस्तु का ज्ञान कराया जाता है।

अन्वेषण विधि के दोष

  • यह विधि विषय-वस्तु के वास्तविक ज्ञान पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित नहीं करती है।
  • यह विधि छोटी कक्षाओ के लिए उपयुक्त विधि नहीं है। 
  • इस विधि से शिक्षण कार्य में अधिक समय लगता है। 

सतत अनुकरण विधि Simulation Method

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सतत अनुकरण विधि Simulation Method

सतत अनुकरण विधि में कृत्रिम रूप से अधिगम की परिस्थितियाँ उत्पन्न की जाती है। इसके बाद अधिगम की प्रक्रिया चलाई जाती है। जैसे पायलट और अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण इसी विधि के द्वारा कृत्रिम स्थितियों को उत्पन्न करके ही कराया जाता है। यही कारण है कि इस विधि को शिक्षण की विधि न कहकर प्रशिक्षण की विधि भी कहा जाता है।

सतत अनुकरण विधि के लाभ

  • इस विधि के द्वारा छात्र को जोखिम वाले प्रशिक्षण आसानी से दिए जा सकते है।
  • इस विधि में सुरक्षा के सभी पहलुओं पर बहुत ध्यान दिया जाता है।

सतत अनुकरण विधि के दोष

  • यह विधि जोखिम भारी होती है इसलिए इस विधि से सभी छात्रों को प्रशिक्षित नहीं किया जा सकता। अतः इस विधि से प्रशिक्षण के मानक निर्धारित होते है।
  • यह विधि अधिक खर्चीली है।

मुक्त अधिगम विधि Open Learning Method

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मुक्त अधिगम विधि Open Learning Method

मुक्त अधिगम विधि शिक्षण की एक लचीली विधि है जिसमें छात्र को सीखने के लिए मानवीय संसाधनों, सामग्री, उपकरण, आवास आदि की आवश्यकता नहीं होती। इस विधि में प्रवेश की प्रक्रिया को सरल बनाया जाता है ताकि छात्र आसानी से किसी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर अधिगम की प्रक्रिया को प्रारम्भ कर सके।

मुक्त अधिगम विधि के लाभ

  • यह विधि छात्र को सीखने में लचीलापन प्रदान करती है।
  • यह विधि छात्र को अपना शैक्षणिक स्तर बढ़ाने में मदद करती है।

मुक्त अधिगम विधि के दोष

  • यह विधि भावात्मक और मनोप्रेरणा सम्बन्धी उद्देश्यों को प्राप्त करने की उपयुक्त विधि नहीं है।
  • यह विधि बदलती शिक्षा नीति के लिए प्रभावी विधि नहीं है।

प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...