Sunday, September 26, 2021

शिक्षण की प्रभावकारिता में योगदान देने वाले सकारात्मक कारक कौन-कौन से है?


Q. शिक्षण की प्रभावकारिता में योगदान देने वाले सकारात्मक कारकों वाले विकल्प का चयन कीजिए-

कारकों की सूची :

  1. अध्यापक को विषय का ज्ञान
  2. अध्यापक की सामाजिक - आर्थिक पृष्ठभूमि
  3. अध्यापक का संप्रेषण कौशल
  4. विद्यार्थियों को संतुष्ट करने की अध्यापक की योग्यता
  5. विद्यार्थियों के साथ अध्यापक का व्यक्तिगत संपर्क
  6. कक्षा संव्यवहार के संचालन और अनुश्रवण में अध्यापक की क्षमता

कूटः

a)  2, 3 और 4

b) 3, 4 और 6

c)  2, 4 और 5

d) 1, 3 और 6


उत्तर- (d) शिक्षण की प्रभाव कारिता में योगदान देने वाले प्रभावकारी कारक -

  1. अध्यापक का विषय ज्ञान
  2. विद्यार्थियों को सन्तुष्ट करने की अध्यापक की योग्यता
  3. कक्षा संव्यवहार के संचालन और अनुश्रवण में अध्यापक की क्षमता
  4. अध्यापक द्वारा छात्रों से मानवीय व्यवहार
  5. शिक्षक - छात्र में अनशासन की भावना विकसित करना
  6. छात्रों में अनुशासन की भावना विकसित करना
  7. अपनी गलतियों को सुधारना
  8. छात्रों का मानसिक विकास करना

मूल्यांकन प्रणाली की दृष्टि से सेट- I के मदों को सेट- II के मदों के साथ सुमेलित कीजिए। सही कूट का चयन कीजिए

Q. मूल्यांकन प्रणाली की दृष्टि से सेट- I के मदों को सेट- II के मदों के साथ सुमेलित कीजिए। सही कूट का चयन कीजिए-

सेट -1

सेट- II

A. रचनात्मक मूल्यांकन

i नियमितता के साथ संज्ञानात्मक सह संज्ञानात्मक पहलुओं का मूल्यांकन करना ।

B. संकलनात्मक मूल्यांकन

ii किसी समूह और कुछ मानदंडों के आधार पर परीक्षण और उनकी व्याख्या

C. सतत और व्यापक मूल्यांकन

iii अंतिम अधिगम परिणामों का श्रेणीकरण

D. मानक और निकष संदर्भित परीक्षण

iv प्रश्नोत्तरी और चर्चाएँ

कूटः

 

A

b

C

D

1.     

Iv

iii

I

Ii

2.   

I

ii

Iii

Iv

3.   

Iii

iv

Ii

I

4.   

I

iii

Iv

Ii



उत्तर- (1) रचनात्मक मूल्यांकन- प्रश्नोत्तरी और चर्चाएं

संकलनात्मक मूल्यांकन- अंतिम अधिगम परिणामों का श्रेणी करण

सतत और व्यापक मूल्यांकन- नियमितता के साथ संज्ञानात्मक सह संज्ञानात्मक, पहलुओं का मूल्यांकन

मानक और निकष सन्दर्भित मूल्यांकनकिसी समूह और कुछ सन्दर्भित मूल्यांकन मानदण्डों के आधार पर परीक्षण और उनकी व्याख्या. 


अभिकथन (R) : उच्च शिक्षा का प्रयोजन विद्यार्थियों में आलोचनात्मक ओर सृजनात्मक चिन्तन योग्यता को बढ़ावा देना है । तर्क (A) इन योग्यताओं से कार्य-स्थापन सुनिश्चित होता है।

Q. अभिकथन (R) : उच्च शिक्षा का प्रयोजन विद्यार्थियों में आलोचनात्मक ओर सृजनात्मक चिन्तन योग्यता को बढ़ावा देना है ।
तर्क (A) इन योग्यताओं से कार्य-स्थापन सुनिश्चित होता है।

निम्नलिखित कूट से सही उत्तर का चयन कीजिये -

कूट :

  1. (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।
  2. (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
  3. (A) सही है और (R) गलत है ।
  4. (A) गलत है और (R) सही है।


उत्तर- (2) अभिकथन (A) तथा तर्क (R) दोनों सही हैं लेकिन तर्क (R) अभिकथन की सही-सही व्याख्या नहीं कर रहा है । अत: विकल्प (2) सही है।


प्रभावी शिक्षण-अधिगम व्यवस्थाओं के अभिकल्पन में शिक्षार्थी में कौन-कौन सी विशेषतायें पाई जाती है?

Q. प्रभावी शिक्षण-अधिगम व्यवस्थाओं के अभिकल्पन में शिक्षार्थी की विशेषताओं का कौन-सा सेट सहायक समझा जा सकता है? नीचे दिये गये कूट से सही विकल्प का चयन कीजिए-

  1. विषय के संबंध में अधिगमकर्ताओं का पूर्व-अनुभव
  2. अधिगमकर्ताओं के परिवार के मित्रों का अंतर्वैयक्तिक संबंध
  3. विषय के संदर्भ में अधिगमकर्ताओं की योग्यता
  4. विद्यार्थियों की भाषा-पृष्ठभूमि
  5. निर्धारित ड्रेस कोड अपनाने में विद्यार्थियों की रुचि
  6. विद्यार्थियों का अभिप्रेरणात्मक अभिमुखीकरण

कूटः

a)  1 , 2 , 3 और 4

b) 1 , 3 , 4 और 6

c)  1 , 3 , 4 और 5

d) 3, 4, 5 और 6


उत्तर- (b) प्रभावी शिक्षण-अधिगम व्यवस्था में शिक्षार्थियों में निम्न विशेषताएं पायी जाती हैं-

  1. विषय के सम्बन्ध में अधिगमकर्ताओं का पूर्व-अनुभव
  2. विषय के सम्बन्ध में अधिगमकर्ता की योग्यता
  3. विद्यार्थियों की भाषाई पृष्ठ भूमि
  4. विद्यार्थी तथा अध्यापक के बीच आदर्शात्मक सम्बन्ध
  5. निर्धारित ड्रेस कोड अपनाने में विद्यार्थियों की रुचि
  6. विद्यार्थियों का अभिप्रेरणात्मक अभिमुखीकरण

प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...