Friday, September 24, 2021

अभिप्रेरित शिक्षण का संकेत किसे माना जाता है?


Q. निम्नलिखित में से किसे अभिप्रेरित शिक्षण का संकेत माना जाता है?

  1. विद्यार्थी अध्यापक से प्रश्न पूछते हैं।
  2. विद्यार्थियों की उपस्थिति अधिकतम हो।
  3. कक्षा में पूर्ण शान्ति हो।
  4. विद्यार्थी अपनी कापियों में नोट्स ले रहे हों।


उत्तर- (1) जब विद्यार्थी अध्यापकसे प्रश्न पूछते हैं तो उसे अभिप्रेरित शिक्षण (Motivated teaching) का संकेत माना जाता है।


शिक्षण-प्रक्रिया ठीक क्रम में व्यवस्थित कीजिए


Q. निम्नलिखित शिक्षण-प्रक्रिया ठीक क्रम में व्यवस्थित कीजिए -

          i.      वर्तमान ज्ञान को पहले के ज्ञान से जोड़ना

         ii.      मूल्यांकन

       iii.      पुनशिक्षण

        iv.      शिक्षण - लक्ष्यों को सूत्रबद्ध करना

         v.      शिक्षण - सामग्री की प्रस्तुतीकरण

  1. (i), (ii), (iii), (iv), (v)
  2. (ii), (i), (iii), (iv), (v)
  3. (v), (iv), (iii), (i), (ii)
  4. (iv), (i), (v), (ii), (iii)

उत्तर- (4) शिक्षण-प्रक्रिया का क्रम निम्नलिखित है -

  1. शिक्षण लक्ष्यों को सूत्रबद्ध करना
  2. वर्तमान ज्ञान को पहले के ज्ञान से जोड़ना
  3. शिक्षण सामग्री का प्रस्तुतीकरण
  4. मूल्यांकन
  5. पुनर्शिक्षण

अधिगम का सबसे उपयुक्त अर्थ क्या है?


Q. अधिगम का सबसे उपयुक्त अर्थ है -

  1. कौशल - अर्जन
  2. व्यवहार - संशोधन
  3. व्यक्तिगत समायोजन
  4. ज्ञान को दिमाग में बैठाना


उत्तर- (2) अधिगम (Learning) का सबसे उपयुक्त अर्थ है- व्यवहार-संशोधन (Modification of behaviour)। व्यवहार परिवर्तन करने वाली शक्तियों में अभिप्रेरणा का विशेष महत्व है, अभिप्रेरणा के बिना अधिगम सम्भव नही है। अतः शिक्षण में अभिप्रेरणा की व्यवस्था करना अत्यन्त आवश्यक है । शिक्षक का प्रभावी शिक्षण तभी सम्भव है जब वह इन अभिप्रेरणों को भली भाँति प्रयुक्त कर पाता है । अभिप्रेरणा के दो स्वरूप होते हैं –

  1. बाह्य अभिप्रेरणा
  2. अतः अभिप्रेरणा

प्रभावी शिक्षण निम्नलिखित में से क्या है?


Q. प्रभावी शिक्षण निम्नलिखित में से क्या है?

  1. शिक्षक का संतोष
  2. शिक्षक की ईमानदारी और प्रतिबद्धता
  3. शिक्षक का छात्रों को पढ़ाना और समझाना
  4. व्यावसायिक श्रेष्ठता के प्रति शिक्षक की रुचि


उत्तर- (3) प्रभावी शिक्षण वह तकनीकी है जिसमें ज्ञान का प्रवाह सतत बना रहता है और बिना किसी अवरोध के छात्र आसानी से ज्ञान को ग्रहण कर रहे होते। प्रभावी शिक्षण के लिए शिक्षक समय-समय पर श्रव्य, दृश्य, श्रव्य-दृश्य, चित्र आदि उपकरण का सहारा लेते हैं।


व्याख्यान देते समय यदि कक्षा में कोई विघ्न-बाधा हो तो शिक्षक को निम्नलिखित में से क्या करना चाहिए?


Q. व्याख्यान देते समय यदि कक्षा में कोई विघ्न-बाधा हो तो शिक्षक को निम्नलिखित में से क्या करना चाहिए?

  1. कुछ देर के लिए चुप हो जाए और फिर शुरू कर दे
  2. जो बाधा डाल रहे हों उन्हें दंडित करे
  3. जो बाधा डाल रहे हों उन्हें सीखने के लिए प्रेरित करे
  4. कक्षा में जो कुछ हो रहा है उसके बारे में कोई परवाह न करे


उत्तर- (3) व्याख्यान देते समय यदि कक्षा में कोई विघ्न-बाधा हो तो शिक्षक को चाहिए की वह जो बाधा डाल रहें छात्रों को सीखने के लिए प्रेरित करे। यदि छात्र सीखने में व्यस्त हो जायेंगे तो विघ्न स्वतः ही समाप्त हो जायेगा। 


एक व्यक्ति शिक्षण को व्यवसाय के रूप में अपनाकर आनंदित कब होता है?


Q. एक व्यक्ति शिक्षण को व्यवसाय के रूप में अपनाकर आनंदित होता है, जब –

  1. उसका विद्यार्थीयों पर नियंत्रण हो।
  2. विद्यार्थीयों से आदर प्राप्त करता हो।
  3. अपने सहयोगियों की अपेक्षा अधिक योग्य होता है।
  4. उच्च प्राधिकारियों के बहुत समीप होता है।


उत्तर- (2) एक व्यक्ति शिक्षण को व्यवसाय के रूप में अपनाकर आनंदित होता है, जब उसे विद्यार्थियों से आदर प्राप्त करता है। एक शिक्षक विद्यार्थियों का आदर तभी पाता है जब वह लगन एवं मेहनत के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए, नियमित रूप से सरल, सुबोध भाषा एवं लिपि में ज्ञान प्रदान करता है।


प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...