Wednesday, September 22, 2021

अध्यापक का प्रारम्भिक कार्य है?


Q. अध्यापक का प्रारम्भिक कार्य है -

  1. विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर को ऊंचा करना
  2. विद्यार्थियों के शारीरिक स्तर को ऊंचा करना
  3. विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास में सहायता पहुंचाना
  4. विद्यार्थियों में मूल्य-पद्धति भरना


उत्तर- ( 4 ) अध्यापक का प्रारम्भिक कार्य है, विद्यार्थियों के सर्व पक्षीय विकास में सहायता पहुँचाना। इसके साथ ही शिक्षक का कार्य है यह भी कि वह प्रत्येक विद्यार्थी को सभी विषयों की सर्वोत्तम ज्ञान देकर उन्हें एक अच्छा डॉक्टर, इंजीनियर, न्यायिक एवं प्रशासनिक अधिकारी बनाने के साथ ही उसे एक अच्छा इंसान भी बनाएं। 


कौन-सी कार्यकुशलता है जो आज के अध्यापक के लिए कक्षा-अध्यापन में समायोजन करने में प्रभावशाली सिद्ध होती है?


Q. निम्नलिखित में से कौन-सी कार्यकुशलता है जो आज के अध्यापक के लिए कक्षा-अध्यापन में समायोजन करने में प्रभावशाली सिद्ध होती है?

  1. प्रौद्योगिकी का ज्ञान
  2. अध्यापन अधिगम में प्रौद्योगिकी का प्रयोग
  3. विद्यार्थियों की आवश्यकताओं का ज्ञान
  4. विषय पर अधिकार

(a) 1 और 3

(b) 2 और 3

(c) 2, 3 और 4

(d) 2 और 4


उत्तर- ( c ) अधिगम अध्यापन में प्रौद्योगिकी का प्रयोग तथा विद्यार्थियों की आवश्यकताओं का ज्ञान, विषय पर अधिकार आदि सभी अध्यापक की कार्यकुशलता है जो वर्तमान काल में उसे कक्षा अध्यापन में समायोजन करने में प्रभावशाली सिद्ध होता है। प्रौद्योगिकी का ज्ञान होना अध्यापक के लिए आवश्यक नहीं है।


हम कारक विश्लेषण का उपयोग करते हैं


Q. हम कारक विश्लेषण का उपयोग करते हैं -

  1. दो चरों के बीच सम्बन्ध ज्ञात करने के लिए
  2. प्राक्कल्पना का परीक्षण करने के लिए
  3. दो चरों के बीच अन्तर जानने के लिए
  4. बहुत से चरों के बीच अन्तर जानने के लिए


उत्तर- ( 4 ) कारक विश्लेषण का उपयोग बहुत से चरो के बीच अन्तर जानने के लिए किया जाता है ।


अभिवृत्ति, संकल्पना, कौशल तथा ज्ञान किसकी उपज है?


Q. अभिवृत्ति, संकल्पना, कौशल तथा ज्ञान उपज है -

  1. सीखने की प्रक्रिया का
  2. शोध का
  3. वंशानुगतता का
  4. व्याख्या का


उत्तर- ( 1 ) अभिवृत्ति, संकल्पना, कौशल तथा ज्ञान सीखने की प्रक्रिया के अंग है। सीखना या अधिगम (अंग्रेजी -Learning) एक व्यापक सतत् एवं जीवन पर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया को मनोविज्ञान में सीखना कहते है। जिस व्यक्ति में सीखने की जितनी अधिक शक्ति होगी उसके जीवन का उतना ही अधिक विकास होता है। 


कौन-सा सीखने की प्रक्रिया का परिणाम नहीं है?


Q. निम्नांकित में से कौन-सा सीखने की प्रक्रिया का परिणाम नहीं है?

  1. अभिवृत्ति
  2. संकल्पना
  3. ज्ञान
  4. परिपक्वता


उत्तर- ( 4 ) अभिवृत्ति, संकल्पना, ज्ञान, सीखने की प्रक्रिया का परिणाम है जबकी परिपक्ता नही है। 


कौन-सी विधि सीखने वाले को अन्योन्य-क्रिया में अधिक में अधिक स्वतंत्रता देती है?


Q. निम्नलिखित में से कौन-सी विधि सीखने वाले को अन्योन्य-क्रिया में अधिक में अधिक स्वतंत्रता देती है?

  1. फिल्म का उपयोग
  2. छोटे समूह में चर्चा
  3. विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान
  4. टी.वी. पर देश व्यापी कक्षा-प्रक्रिया का अवलोकन


उत्तर- ( 2 ) छोटे समूह की चर्चा सबसे उपयुक्त अधिगम विधि मानी जाती है क्योंकि इस विधि में अधिगमकर्ता को अपने विचार को स्वतंत्रतापूर्वक रखने का अधिक से अधिक समय मिलता है।  


 

शिक्षक, शिक्षण सामग्री का उपयोग क्यों करते हैं?


Q.शिक्षक, शिक्षण सामग्री का उपयोग क्यों करते हैं?

  1. शिक्षण को मनोरंजक बनाना
  2. विद्यार्थियों को समझ की सीमा में पढ़ाना
  3. विद्यार्थियों के ध्यानाकर्षण के लिए
  4. विद्यार्थियों को सतर्क करने के लिए


उत्तर - ( 2 ) अध्यापन के दौरान शिक्षक द्वारा जिस सामग्री का उपयोग किया जाता है उसे शिक्षण सामग्री कहते हैं। इसकी सहायता से शिक्षक अपने शिक्षण कार्य को और अधिक प्रभावपूर्ण तथा रोचक बनाता है ताकि विद्यार्थियों को आसानी से समझ आ सके और उनकी समझ सीमा को बढ़ाया जा सके।


प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...