Wednesday, September 22, 2021

अभिवृत्ति, संकल्पना, कौशल तथा ज्ञान किसकी उपज है?


Q. अभिवृत्ति, संकल्पना, कौशल तथा ज्ञान उपज है -

  1. सीखने की प्रक्रिया का
  2. शोध का
  3. वंशानुगतता का
  4. व्याख्या का


उत्तर- ( 1 ) अभिवृत्ति, संकल्पना, कौशल तथा ज्ञान सीखने की प्रक्रिया के अंग है। सीखना या अधिगम (अंग्रेजी -Learning) एक व्यापक सतत् एवं जीवन पर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया को मनोविज्ञान में सीखना कहते है। जिस व्यक्ति में सीखने की जितनी अधिक शक्ति होगी उसके जीवन का उतना ही अधिक विकास होता है। 


कौन-सा सीखने की प्रक्रिया का परिणाम नहीं है?


Q. निम्नांकित में से कौन-सा सीखने की प्रक्रिया का परिणाम नहीं है?

  1. अभिवृत्ति
  2. संकल्पना
  3. ज्ञान
  4. परिपक्वता


उत्तर- ( 4 ) अभिवृत्ति, संकल्पना, ज्ञान, सीखने की प्रक्रिया का परिणाम है जबकी परिपक्ता नही है। 


कौन-सी विधि सीखने वाले को अन्योन्य-क्रिया में अधिक में अधिक स्वतंत्रता देती है?


Q. निम्नलिखित में से कौन-सी विधि सीखने वाले को अन्योन्य-क्रिया में अधिक में अधिक स्वतंत्रता देती है?

  1. फिल्म का उपयोग
  2. छोटे समूह में चर्चा
  3. विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान
  4. टी.वी. पर देश व्यापी कक्षा-प्रक्रिया का अवलोकन


उत्तर- ( 2 ) छोटे समूह की चर्चा सबसे उपयुक्त अधिगम विधि मानी जाती है क्योंकि इस विधि में अधिगमकर्ता को अपने विचार को स्वतंत्रतापूर्वक रखने का अधिक से अधिक समय मिलता है।  


 

शिक्षक, शिक्षण सामग्री का उपयोग क्यों करते हैं?


Q.शिक्षक, शिक्षण सामग्री का उपयोग क्यों करते हैं?

  1. शिक्षण को मनोरंजक बनाना
  2. विद्यार्थियों को समझ की सीमा में पढ़ाना
  3. विद्यार्थियों के ध्यानाकर्षण के लिए
  4. विद्यार्थियों को सतर्क करने के लिए


उत्तर - ( 2 ) अध्यापन के दौरान शिक्षक द्वारा जिस सामग्री का उपयोग किया जाता है उसे शिक्षण सामग्री कहते हैं। इसकी सहायता से शिक्षक अपने शिक्षण कार्य को और अधिक प्रभावपूर्ण तथा रोचक बनाता है ताकि विद्यार्थियों को आसानी से समझ आ सके और उनकी समझ सीमा को बढ़ाया जा सके।


लिखित सामग्री का सही मूल्यांकन निम्न में से किस पर आधारित नहीं होना चाहिए?


Q.लिखित सामग्री का सही मूल्यांकन निम्न में से किस पर आधारित नहीं होना चाहिए?

  1. भाषायी अभिव्यक्ति
  2. तार्किक प्रस्तुति
  3. जो पढ़ा गया है उसे पुनः प्रस्तुत करने की क्षमता
  4. विषय का परिज्ञान


उत्तर - ( 3 ) लिखित सामग्री का सही मूल्यांकन तब तक नहीं माना जा सकता जब तक उसको प्रस्तुत नहीं कर पाते। अतः लिखित सामग्री का सही मूल्यांकन, जो पढ़ा गया है उसे पुनः प्रस्तुत करने की क्षमता है।


जब कोई सामान्य विद्यार्थी कक्षा में अनियन्त्रित व्यवहार करे तो आप उसके साथ कैसा व्यवहार करेंगे?


Q.जब कोई सामान्य विद्यार्थी कक्षा में अनियन्त्रित व्यवहार करे तो आप -

  1. विद्यार्थी को उसी जगह, उसी समय खड़ा कर देंगे
  2. कक्षा के बाहर विद्यार्थी से बात करेंगे
  3. विद्यार्थी को कक्षा छोड़ने के लिए कहेंगे
  4. विद्यार्थी की उपेक्षा करेंगे


उत्तर - ( 2 ) जब कोई सामान्य विद्यार्थी कक्षा में अनियन्त्रित व्यवहार करे तो अध्यापक को चाहिए की वह उसे कक्षा में उसे कुछ न कहे क्योंकि कक्षा में कहने पर उसे इसका प्रभाव नही पड़ेगा लेकिन जब वह कक्षा से बाहर आये तो उसे प्यार से इस तरह के व्यवहार न करने को कहे तो उसे अपनी गलती का एहसास होगा।


एक शिक्षक के लिए सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण है?


Q.एक शिक्षक के लिए सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण है?

  1. विद्यार्थियों को गृह कार्य करने के लिए तैयार करना
  2. शिक्षण व सीखने की प्रक्रिया को आनन्ददायक बनाना अनुशासन बनाए रखना
  3. कक्षा में अनुशासन बनाए रखना
  4. प्रश्न-पत्र तैयार करना


उत्तर - ( 2 ) एक शिक्षक के लिए सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण कार्य शिक्षण व सीखने की प्रक्रिया को आनन्ददायक बनाना होता है। शिक्षक के लिए यह चुनौती होती है कि वह किस प्रकार की शिक्षण विधि का प्रयोग करें ताकि विद्यार्थीयों को सीखने में किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई न हो साथ-ही-साथ वह अधिगम को रूचिकर या आनन्द दायक बनाए। इसके लिए शिक्षक विभिन्न प्रकार की शिक्षण सामग्री का प्रयोग करता है।


प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...