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समुच्चयों को सुमेलित कीजिए और नीचे दिए गए कूट में से अपने उत्तर को चुनिए

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Q.     नीचे दिए गए दो समुच्चयों में समुच्चय- I में शिक्षण विधियाँ इंगित की गई हैं , जबकि समुच्चय- II में सफलता/प्रभावोत्पादकता की मूल अपेक्षाएँ दी गई हैं । इन दोनों समुच्चयों को सुमेलित कीजिए और नीचे दिए गए कूट में से अपने उत्तर को चुनिए - Set- 1/ समुच्चय ( शिक्षण विधि) Set- II/ समुच्चय ( सफलता/प्रभावोत्पादकता की मूल आवश्यकताएँ) (A) व्याख्यान देना ( i ) प्रतिपुष्टि सहित लघु पदों में ( B) समूहों में चर्चा प्रस्तुति ( ii) संख्या में विचारों को प्रस्तुत करना ( C) विचारावेश प्रक्रिया ( iii ) स्पष्ट भाषा में विषयवस्तु का सम्प्रेषण ( D) अभिक्रमित अनुदेशन की पद्धति ( iv) शिक्षण-उपकरणों का उपयोग   ( v) प्रतिभागियों में प्रकरण-आधारित भागीदारी कूट           a)    A-  (iv),  B-  (ii),  C-  (i),  D -  (iii) b)   A-  (i),  B-  (i...

उस मूल्यांकन प्रक्रियाओं में से उसकी पहचान कीजिए, जिसको 'निर्माणात्मक मूल्यांकन' कहा जाता है।

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Q. नीचे दी गई मूल्यांकन प्रक्रियाओं में से उसकी पहचान कीजिए , जिसको ' निर्माणात्मक मूल्यांकन ' कहा जाता है। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए अपने उत्तर को चुनिए- ( A) शिक्षक पाठ्यक्रम का कार्य पूरा करने के बाद छात्रों को ग्रेड देता है। ( B) शिक्षक कक्षा में छात्रों के साथ अंतःक्रिया के दौरान सुधारात्मक प्रतिपुष्टि प्रदान करता है। ( C) शिक्षक इकाई परीक्षण में छात्रों को अंक देता है। ( D) शिक्षक कक्षा में ही छात्रों के संदेहों को स्पष्ट करता है। ( E) छात्रों के समग्र निष्पादन के बारे में प्रत्येक तीन माह के अंतराल पर अभिभावकों को रिपोर्ट किया जाता है। ( F) शिक्षक प्रश्न-उत्तर सत्र के माध्यम से कर्ता की अभिप्रेरणा में वृद्धि करता है। कूट : a)   (B), (D) और ( F) b) (A), (B) और ( C) c)   (B), (C) और ( D) d) (A), (C) और ( E) उत्तर- (a)   मूल्यांकन  के दो प्रकार होते हैं – निर्माणात्मक मूल्यांकन योगात्मक मूल्यांकन निर्माणात्मक मूल्यांकन को सीखने का आकलन भी कहा जाता है। निर्माणात्मक मूल्यांकन की मुख्य विशेषताएँ निम्न है – निर्माणात्मक मूल्यांकन से छात...

अभिकथन (A) : सभी शिक्षण में अधिगम निहित होता है ?

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Q.  अभिकथन ( A) : सभी शिक्षण में अधिगम निहित होता है। तर्क ( R) : अधिगम को उपयोगी होने के लिए उसे आवश्यक रूप से शिक्षण से व्युत्पन्न होना चाहिए। निम्नलिखित में से सही उत्तर का चयन करें- (A) गलत है , लेकिन ( R) सही है। (A) और ( R) दोनों सही हैं और ( R), (A) का सही स्पष्टीकरण है। (A) और ( R) दोनों सही हैं , लेकिन ( R), (A) का सही स्पष्टीकरण नहीं है। (A) सही है , लेकिन ( R) गलत है। उत्तर- (4) सभी शिक्षण में अधिगम निहित होता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि अधिगम को उपयोगी होने के लिए उसे आवश्यक रूप से शिक्षण से व्युत्पन्न होना चाहिए।  =============

कौन शिक्षण और अधिगम के प्रकृति एवं उद्देश्य को सर्वोत्तम रूप में प्रस्तुत करता है?

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Q.  निम्नलिखित कथनों के समुच्चय में से कौन सा शिक्षण और अधिगम के प्रकृति एवं उद्देश्य को सर्वोत्तम रूप में प्रस्तुत करता है ? शिक्षण विक्रय के समान है और अधिगम खरीदारी के जैसा है। शिक्षण सामाजिक कृत्य है जबकि अधिगम व्यक्तिगत कृत्य है। शिक्षण में अधिगम निहित है जबकि अधिगम शिक्षण को समाहित नहीं करता। शिक्षण एक प्रकार का ज्ञान का अंतरण है जबकि अधिगम इसे प्राप्त करने जैसा है। शिक्षण एक अन्तःक्रिया है और प्रकृति में त्रिपदी है जबकि अधिगम एक विषय के अन्तर्गत सक्रिय कार्य है। कूट : a)   (1), (2) और ( 4) b) (1), (4) और ( 5) c)   (2), (3) और ( 5) d) (1), (2) और ( 3) उत्तर- (c) शिक्षण और अधिगम के प्रकृति एवं उद्देश्य का सर्वोत्तम रूप निम्नलिखित हैं – शिक्षण सामाजिक कृत्य है जबकि अधिगम व्यक्तिगत कृत्य है । शिक्षण में अधिगम निहित है जबकि अधिगम शिक्षण को समाहित नहीं करता । शिक्षण एक अन्तःक्रिया है और प्रकृति में त्रिपदी है जबकि अधिगम एक विषय के अन्तर्गत सक्रिय कार्य है। ============

कौन प्रभावी शिक्षण में प्रमुख व्यवहार है?

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Q.  निम्नलिखित में से कौन प्रभावी शिक्षण में प्रमुख व्यवहार है ? प्रश्न पूछना विद्यार्थी के विचारों एवं अवदान का अनुप्रयोग संरचना अनुदेशनात्मक विविधता उत्तर- (4) शिक्षण को प्रभावशाली बनाने के लिए विविध अनुदेशनात्मक प्रविधियों का प्रयोग करता है। ===========

विद्यार्थी के उन अभिलक्षणों को चिन्हित करें जो शिक्षण-अधिगम प्रणाली को प्रभावी बनाने में सहायक है।

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Q.  नीचे दी गई सूची में से विद्यार्थी के उन अभिलक्षणों को चिन्हित करें जो शिक्षण-अधिगम प्रणाली को प्रभावी बनाने में सहायक है। अपने उत्तर को इंगित करने के लिए सही कूट का चयन करें - विद्यार्थी का पूर्व अनुभव विद्यार्थी की पारिवारिक वंश परंपरा विद्यार्थी की अभिक्षमता विद्यार्थी के विकास की अवस्था विद्यार्थी की खाने की आदतें और शौक विद्यार्थी की धार्मिक सम्बद्धता कूट : a)   (2), (3) और ( 6) b) (1), (3) और ( 4) c)   (4), (5) और ( 6) d) (1), (4) और ( 5) उत्तर- ( b ) शिक्षण-अधिगम प्रणाली को प्रभावी बनाने वाले कूट निम्नलिखित हैं- विद्यार्थियों का पूर्व अनुभव विद्यार्थियों की अभिक्षमता विद्यार्थी के विकास की अवस्था ==============

अभिकथन (A) : अधिगम एक जीवन पर्यन्त प्रक्रिया हैं। तर्क ( R ) : अधिगम के उपयोगी होने के लिए इसे जीवन प्रक्रमों से जोड़ा जाना चाहिए ।

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Q.  अभिकथन ( A) : अधिगम एक जीवन पर्यन्त प्रक्रिया हैं।  तर्क ( R ) : अधिगम के उपयोगी होने के लिए इसे जीवन प्रक्रमों से जोड़ा जाना चाहिए । नीचे दिए गए कूटों से सही उत्तर का चयन करें - (A) और ( R) दोनों सही हैं और ( R), (A) की सही व्याख्या है। (A) और ( R) दोनों सही हैं किंतु ( R), (A) की सही व्याख्या नहीं है। (A) सही है , किन्तु ( R) गलत है। (A) गलत है , किन्तु ( R) सहीं है। उत्तर- (4) अधिगम एक सतत रूप से जीवनपर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया है। प्रत्येक व्यक्ति दिन-प्रतिदिन नए-नए अनुभव सीखता रहता है। अधिगम के उपयोगी होने के लिए आवश्यक है कि उसे अनुभवों से जोड़ा जाए। अधिगम को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक निम्नलिखित है - शारीरिक कारक -  इसके अंतर्गत आयु , शारीरिक स्वास्थ्य , थकान , विकलांगता आदि आते हैं। मनोवैज्ञानिक कारक- इसके अंतर्गत बुद्धि , रूचि , अभिवृत्ति (Attitude), अभिक्षमता आदि आते हैं।