उस मूल्यांकन प्रक्रियाओं में से उसकी पहचान कीजिए, जिसको 'निर्माणात्मक मूल्यांकन' कहा जाता है।

Q.नीचे दी गई मूल्यांकन प्रक्रियाओं में से उसकी पहचान कीजिए, जिसको 'निर्माणात्मक मूल्यांकन' कहा जाता है। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए अपने उत्तर को चुनिए-

(A) शिक्षक पाठ्यक्रम का कार्य पूरा करने के बाद छात्रों को ग्रेड देता है।

(B) शिक्षक कक्षा में छात्रों के साथ अंतःक्रिया के दौरान सुधारात्मक प्रतिपुष्टि प्रदान करता है।

(C) शिक्षक इकाई परीक्षण में छात्रों को अंक देता है।

(D) शिक्षक कक्षा में ही छात्रों के संदेहों को स्पष्ट करता है।

(E) छात्रों के समग्र निष्पादन के बारे में प्रत्येक तीन माह के अंतराल पर अभिभावकों को रिपोर्ट किया जाता है।

(F) शिक्षक प्रश्न-उत्तर सत्र के माध्यम से कर्ता की अभिप्रेरणा में वृद्धि करता है।

कूट :

a)  (B), (D) और (F)

b) (A), (B) और (C)

c)  (B), (C) और (D)

d) (A), (C) और (E)


उत्तर- (a)  मूल्यांकन के दो प्रकार होते हैं –

  1. निर्माणात्मक मूल्यांकन
  2. योगात्मक मूल्यांकन

निर्माणात्मक मूल्यांकन को सीखने का आकलन भी कहा जाता है। निर्माणात्मक मूल्यांकन की मुख्य विशेषताएँ निम्न है –

  1. निर्माणात्मक मूल्यांकन से छात्रों को रचनात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने में सक्षम बनाना है। जो उन्हे बेहतर सीखने और प्रभावी प्रगति में मदद करती है।
  2. निर्माणात्मक मूल्यांकन में शिक्षक कक्षा में छात्रों के साथ अन्तःक्रिया करने के बाद सुधारात्मक प्रतिपुष्टि देता है।
  3. निर्माणात्मक मूल्यांकन में शिक्षक कक्षा में ही छात्रों के संदेहों को स्पष्ट करता है।
  4. शिक्षक प्रश्न उत्तर सत्र के माध्यम से अधिगमकर्ता की अभिप्रेरणा में वृद्धि करता है।
  5. निर्माणात्मक मूल्यांकन छात्रों को आगे चलते जाने और सीखने में प्रगति के लिए मार्ग बनाता है।
  6. निर्माणात्मक मूल्यांकन नैदानिक और सुधारात्मक होता है। 
  7. निर्माणात्मक मूल्यांकन में प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए प्रावधान होता है।
  8. निर्माणात्मक मूल्यांकन छात्रों को स्वयं सीखने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है।
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