Tuesday, September 21, 2021

शिक्षक शिक्षार्थियों के लिए कैसे उपयोगी होता है?

Q.  अधोलिखित वक्तव्यों में कौन सबसे अधिक तर्कसंगत है?

  1. शिक्षक अध्यापन कर सकते हैं।
  2. शिक्षक शिक्षार्थियों में ज्ञान प्राप्त करने की आकांक्षा उत्पन्न कर सकते हैं।
  3. चिन्तन-प्रक्रिया के विकास के लिए व्याख्यान प्रणाली का उपयोग किया जा सकता है।
  4. शिक्षक पैदा होते हैं।


उत्तर - ( 2 ) शिक्षक शिक्षार्थियों को अभिप्रेरणा द्वारा ज्ञान प्राप्त करने की आकांक्षा उत्पन्न कर सकते है ।


अध्यापन कौशल किसे कहते हैं?

5.   अधोलिखित में से अध्यापन कौशल किसमें हैं?

  1. श्याम-पट लेखन
  2. प्रश्न करना
  3. समझाना
  4. उपर्युक्त सभी


उत्तर - ( 4 ) अध्यापन कौशल शिक्षण प्रक्रिया को सर्वाधिक प्रभावित करतें है। गेज (Gage) के अनुसार "अध्यापन कौशल एक विशेष अनुदेशन प्रक्रिया है जिसे शिक्षक अपनी कक्षा-शिक्षण में प्रयोग करते हैं ।" 

अध्यापन में निहित प्रमुख कौशल एलन एवं रायन के अनुसार इनकी संख्या 13 है -

  1. उद्दीपन भिन्नता
  2. समीपता
  3. विन्यास प्रेरणा
  4. पुनर्बलन
  5. मौन एवं आशाब्दिक अन्तः प्रक्रिया
  6. छात्र व्यवहार के प्रति अनुक्रिया
  7. छात्रों की सहभागिता को प्रोत्साहन
  8. श्यामपट्ट का प्रयोग
  9. प्रश्न पूछना  
  10. खोज पूर्ण प्रश्न
  11. विकेन्द्री प्रश्न
  12. छात्रों सहभागिता को प्रोत्साहन
  13. छात्र व्यवहार के प्रति अनुक्रिया

अधिकतम ज्ञान के लिए किस विधि का प्रयोग किया जाता है?

Q. अध्यापन की कौन-सी विधि अधिकतम ज्ञान के प्रयोग को प्रोत्साहित करती है?

  1. समस्या-समाधान विधि
  2. प्रयोगशाला विधि
  3. स्वाध्ययन विधि
  4. टीम-अध्यापन विधि


उत्तर - ( 1 ) समस्या-समाधान विधि अधिकतम ज्ञान के प्रयोग को प्रोत्साहित करती है । समस्या-समाधान विधि द्वारा अध्यापक छात्र के जीवन में आने वाली अनेक समस्याएँ जैसे- तनाव, संघर्ष, विफलता, निराशा यदि को सुलझाने की क्षमता का विकास करता है। इसके साथ इस विधि में अध्यापक छात्रों की शैक्षणिक कठिनाई का समाधान करता है व छात्र भी स्वयं सीखने में प्रेरित होते है । ब्रोन (1971) ने उस स्थिति को समस्यतात्मक कहा है जिसमें व्यक्ति किसी लक्ष्य तक पहुँचने की चेष्टा करता है व प्रारम्भ प्रयास में असफल हो जाता है । इस प्रकार की असफलता से बचने के लिए उसे दो या अधिक अनुक्रियाएँ करनी पड़ती है जो निम्नलिखित है -  

  • समस्या का चयन करना। 
  • समस्या के कारणों का पता लगाना। 
  • समस्या से सम्बन्धित तथ्यों, सूचनाओं का एकत्रीकरण करना।   
  • समस्या का हल खोजना 
  • समस्या का हल व समाधान निकालना

प्रभावी अध्यापक कौन होता है ?


3. प्रभावी अध्यापक वह है -

  1. जो कक्षा पर नियन्त्रण रख सकता है।
  2. जो कम समय में अधिक सूचना दे सकता है।
  3. छात्रों को सीखने के लिए प्रेरित करता है।
  4. आबंटित कार्यों (एसाइनमेंटस) का ध्यानपूर्वक संशोधन करता है।

 



उत्तर - ( 3 )  प्रभावी अध्यापक वह है जो छात्रों को सीखने के लिए प्रेरित करता है । इस गुणयुक्त अध्याप की कक्षा में छात्रों की संख्या अधिकतम होती है एवं छात्र उनके द्वारा दिये जा रहे ज्ञान का अधिकतम लाभ लेते है ।

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Monday, September 20, 2021

खुली किताब परीक्षा पद्धति की क्या विशेषता है?



2. अधोलिखित महत्वपूर्ण विशेषताओं में से खुली किताब परीक्षा पद्धति की विशेषता क्या है?

  1. छात्र गम्भीर रहते हैं ।
  2. इसके कारण कक्षा में उपस्थिति बढ़ जाती है ।
  3. यह छात्रों की परीक्षा सम्बन्धी चिन्ता को कम करती है ।
  4. यह छात्रों को चिन्तन के लिए बाध्य करती है ।  

 



उत्तर - ( 4 )  खुली किताब परीक्षा पद्धति छात्रों को चिन्तन के लिए बाध्य करती है । इससे छात्रों की चिन्तन शक्ति का विकास होता है ।

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टीम अध्यापन में क्षमता है ?

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Q. टीम अध्यापन में क्षमता है?

  1. प्रतियोगिता की भावना के विकास की
  2. सहयोग-विकास की
  3. एक-दूसरे के अध्यापन के पूरक के रूप में आदत के विकास की
  4. एक-दूसरे के अध्यापन में हुए अन्तराल को रेखांकित करने की



उत्तर - ( 2 ) टीम अध्यापन में सहयोग विकास की क्षमता है । इस अध्ययन में छात्र व अध्यापक दोनों ही का लाभ होता है तथा छात्र में सीखने की प्रवृत्ति बढ़ती है । 

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