Wednesday, September 29, 2021

नीचे दो समुच्चय दिये गये हैं। समुच्चय- I में शिक्षण तथा अधिगम के विभिन्न स्तर दिये गये हैं तथा समुच्चय- II में उनके उदाहरण तथा महत्व दिये गये हैं। दोनों समुच्चयों को सुमेलित कीजिये तथा सही कूट चुनकर उत्तर दीजिये-

162.नीचे दो समुच्चय दिये गये हैं। समुच्चय- I में शिक्षण तथा अधिगम के विभिन्न स्तर दिये गये हैं तथा समुच्चय- II में उनके उदाहरण तथा महत्व दिये गये हैं। दोनों समुच्चयों को सुमेलित कीजिये तथा सही कूट चुनकर उत्तर दीजिये-

समुच्चय-1

(शिक्षण तथा अधिगम का स्तर)

समुच्चय- II

(उदाहरण तथा महत्व)

(A) स्मृति पर

i. आलोचनात्मक चिंतन आधारित संज्ञानात्मक अन्तर्विनिमय को बढ़ावा देना ।

(B) अवबोध स्तर

ii. व्यक्तिगत हित तथा अभिवृत्तिक महत्व का अनुरक्षण करता है ।

(C) विमर्शी स्तर

iii. तथ्यों को स्मरण करने उन्हें पहचानने की प्रक्रिया को सुकर बनाता है ।

 

iv. सम्बन्ध तथा अर्थ देखने की सम्भावना को बढ़ाता है ।

कूट :

  1. A- (i), B- (ii), C- (iii)
  2. A- (iii), B- (ii), C- (iv)
  3. A- (iii), B- (iv), C- (i)
  4. A- (iv), B- (iii), C- (ii)

उत्तर- (3) सही मिलान इस प्रकार है - 

  • स्मृति पर - तथ्यों को स्मरण करने एवं उन्हें पहचानने की प्रक्रिया को सुकर बनाता है।
  • अवबोध स्तर - सम्बन्ध तथा अर्थ देखने सम्भावना को बढ़ाता है।
  • विमर्शी स्तर - आलोचना त्मक चिंतन आधारित संज्ञानात्मक अन्तर्विनिमय को बढ़ावा देना।

No comments:

Post a Comment

प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...