Monday, January 10, 2022

टी. वी. के पर्दे का पक्ष अनुपात कितना होता है ?

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प्रश्न - टी. वी. के पर्दे का पक्ष अनुपात होता है –

  1. 4 : 3
  2. 4 : 2
  3. 3 : 5
  4. 2 : 3


उत्तर - (1) टी. वी. के पर्दे का पक्ष अनुपात (Aspect Ratio) 4 : 3 होता है । वर्तमान में प्रचलित Widescreen T.V. के पर्दे का पक्ष अनुपात परम्परागत T.V. के पर्दे से अधिक 16 : 9 होता है ।

एक अध्यापक दृश्य साधनों का उपयोग अध्यापन में किस लिए करता है ?

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अध्यापक दृश्य साधनों का उपयोग अध्यापन को निम्नलिखित बनाने के लिए करता है 

  1. सरल
  2. अधिक ज्ञान के लिए
  3. समय कम करने के लिए
  4. रुचिकर बनाने के लिए


उत्तर - (4) अध्यापक दृश्य साधनों का उपयोग अध्यापन को रुचिकर बनाने के लिए करता है । दृश्य सामग्री (Visula Aids) के अन्तर्गत वह सामग्र आती है जिसे देखकर ही शिक्षार्थी ज्ञान प्राप्त करता है । इस प्रकार की सामग्री दो प्रकार की होती है –

1. प्रक्षेपी –

  • फिल्म स्ट्रिप्स (Film Strips) 
  • मूक चलचित्र (Multi Cinema)
  • प्रजेक्टर्स (Projectors)
  • मैजिक लैन्टर्न एपीस्कोप (Apiscope)
  • एपिडाइस्कोप (ApidiaScope)
  • स्टीरियोक्कोप (Sterioscope)
  • स्लाइड (Slide)

2. अप्रक्षेपी –

  • श्याम पट्ट (Black - board)
  • मानचित्र (Map)
  • एटलस (Atlas)
  • चार्ट (Chart)
  • ग्लोब (Globe)
  • ग्राफ्स (Graphs)
  • मॉडल (Model)
  • डायग्राम (Diagram) आदि

Tuesday, December 14, 2021

भारत की प्रेस परिषद् कहां पर स्थित है ?

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प्रश्न - भारत की प्रेस परिषद् कहां है ?

  1. चेन्नई
  2. मुम्बई
  3. कोलकाता
  4. दिल्ली



उत्तर - (4) प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कामय करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की गई । परिणाम स्वरूप 04 July 1966 को दिल्ली में प्रेस परिषद की स्थापना की गई जिसने 16 November 1966 को अपना कार्य करना शुरू किया । तब से लेकर आज तक प्रतिवर्ष 16 Nov. को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

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सूचना और संचार प्रौद्योगिकी

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प्रश्न - सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी में सम्मिलित है 

  1. ऑन लाइन (On line) सीखना
  2. EDUSAT के माध्यम से सीखना
  3. वेब बेस्ड (Web Based) सीखना
  4. उपर्युक्त सभी



उत्तर - (4) सूचना और संचार प्रौद्योगिकी - कम्प्यूटर के विकास ने सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी को नये आयाम स्थापित किए हैं । सभी देशों के लोग कम्प्यूटर के नेटवर्क इंटरनेट के द्वारा पारस्परिक सूचनाओं एवं आकड़ों का आदान -प्रदान कर रहे है । आज इंटरनेट के द्वारा ई - मेल के साथ साथ अलग - 2 स्थानों पर बैठे लोग आपस में वीडियो कॉन्फ्रेनसंग' भी कर सकते है । इंटरनेट पर समाचार पत्र भी उपलब्ध है तथा सूचनाओं का अथाह भण्डार विभिन्न वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं । यह सब विकास ही सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के अन्तर्गत आता है। भारत में कम्प्यूटर का विकास 1955 ई. में शुरू हुआ, परन्तु राजीव गाँधी के प्रधानमंत्रित्व काल में 1984 में ही इस प्रौद्योगिकी को पर्याप्त महत्व मिला । 21वीं शताब्दी में संचार क्षेत्र का स्वर्णिम काल रहा। कम्प्यूटर, रोबोटिक्स, दूरसंचार के विभिन्न माध्यमों - टेलीफोन, सेल्युलर, पेजिंग, उपग्रह संचार, ऑप्टिकल फाइबर, डाक, केवल, दूरदर्शन आदि ने सम्मिलित रूप से सम्पूर्ण विश्व में सूचना क्रान्ति का सूत्रपात किया है । 

       सूचना प्रौद्योगिकी ने सम्पूर्ण विश्व को भूमण्डलीकृत कर दिया । पिछले कुछ दशकों से प्रौद्योगिकी ने हर संभव मार्ग से हमारे जीवन को पूरी तरह बदल दिया है। भारत एक सफल सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी से सज्जित राष्ट्र होने के नाते सदैव सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग पर अत्यधिक बल देता रहा है न केवल अच्छे शासन के लिए बल्कि अर्थव्यवस्था के विविध क्षेत्रों जैसे - स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा आदि के लिए भी ।

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व्याख्यान विधि (Lecture Method) किसे कहते हैं ?

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प्रश्न - निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है ?

  1. तर्कशक्ति का विकास व्याख्यान विधि द्वारा हो सकता है ।  
  2. ज्ञान का विकास व्याख्यान विधि द्वारा हो सकता है ।
  3. व्याख्यान विधि एकतरफा प्रक्रिया है ।
  4. व्याख्यान विधि के दौरान छात्र निष्क्रिय होते हैं ।



उत्तर – (1) तर्कशक्ति का विकास व्याख्यान विधि द्वारा नही हो सकता है क्योंकि यह शिक्षक केन्द्रित शिक्षण विधि है । जब शिक्षक विषय-वस्तु की सुव्यवस्थित व क्रमबद्ध प्रस्तुति छात्रों के समक्ष मौखिक रूप से करता है तो छात्र उसे सुनकर बिना किसी तर्क के स्वीकार करते रहते है , ऐसी शिक्षण विधि व्याख्यान विधि (Lecture Method) कहलाती है । आज शिक्षक व्याख्यान करते समय दृष्टान्त, विवरण वर्णन, व्याख्यान और प्रश्नोत्तर, आदि शिक्षण युक्तियों का प्रयोग कर विषय सामग्री को स्पष्ट करने का प्रयत्न करते हैं और साथ ही, श्याम पट, वस्तु, मॉडल, चार्ट, चित्र, रेखाचित्र, मानचित्र आदि अनेक शिक्षण उपकरणों का प्रयोग कर अपने व्याख्यानों को सजीव बनाने का प्रयत्न करते हैं ।

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भारत का 24 घणटे चलने वाला व्यावसायिक समाचार चैनल कौन सा है?

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प्रश्न - भारत में 24 घणटे चलने वाला व्यावसायिक समाचार चैनल कौन सा है?

a)      जी न्यूज

b)      एनडीटीवी 24 x 7

c)      सीएनबीसी

d)      इण्डिया न्यूज  



उत्तर - (b) NDTV - NDTV एक हिन्दी टी. वी. चैनल है। यह एक समाचार चैनल है । इसकी स्थापना सन् 1988 में की गई थी । इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है । इसके वर्तमान (2015) सीईओ विक्रम चन्द्र है ।

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मौखिक संचार किसे कहते है ?

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प्रश्न - निम्नलिखित में से किसको मौखिक संचार कहा जा सकता है?

  1. प्रोफेसर शर्मा ने कक्षा में लेक्चर दिया।
  2. चौराहे पर बत्ती हरे से नारंगी रंग की हो गई।
  3. शिशु अपनी माता का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए चिल्ला रहा था।
  4. दीपक ने अवकाश प्राप्ति हेतु एक पत्र लिखा।


उत्तर - (a) मौखिक संचार - जब कोई संवाद एवं सूचना मौखिक उच्चारण कर प्रेषित किए जाते है तो इस संवाद को मौखिक संचार कहते है ।  मौखिक संचार के दो पक्ष होते है - प्रेषक एवं संदेश प्राप्तकर्ता। भाषा प्रथम रूप से मौखिक होती है । मौखिक संचार ही वह सूत्र है जो मानवीय सम्बन्धों की स्थापना करता है। घर सार्वजनिक स्थान अथवा संगठन इन सभी में मौखिक संचार ही व्यक्तियों को आपस में एक सूत्र में जोड़ते है। संगठन में अनेक औपचारिक एवं अनौपचारिक, संचार का माध्यम मौखिक ही होता है । मौखिक संचार के माध्यम मौखिक संचार में निम्नलिखित माध्यम उपयोग में लाये जाते है –    

(i) आमने -सामने वार्तालाप

(ii) दुरभाष पर वार्तालाप

(iii) साक्षात्कार

(iv) रेडियो प्रसारण

(V) सभाएँ

(Vi) सामूहिक संवाद

(Vii) टेप रिकार्डर

(Viii) सम्मेलन

(ix) घोषणाएं

(x) विचार गोष्ठियां

(Xi) भाषण

मौखिक संचार के लाभ

(i) शीघ्र संचार

(ii) प्रभावपूर्व

(iii) गोपनीय

(iv) अविलम्ब प्रतिपुष्टि

(V) आपात काल में अधिक उपयोगी

(Vi) नियंत्रण एवं प्रेरणा में अधिक प्रभावी


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प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...