UGC NET General Paper |
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1. टीम अध्यापन में क्षमता है?
- प्रतियोगिता की भावना के विकास की
- सहयोग-विकास की
- एक-दूसरे के अध्यापन के पूरक के रूप में आदत के विकास की
- एक-दूसरे के अध्यापन में हुए अन्तराल को रेखांकित करने की
2. अधोलिखित महत्वपूर्ण विशेषताओं में से खुली किताब परीक्षा पद्धति की विशेषता क्या है?
- छात्र गम्भीर रहते हैं ।
- इसके कारण कक्षा में उपस्थिति बढ़ जाती है ।
- यह छात्रों की परीक्षा सम्बन्धी चिन्ता को कम करती है ।
- यह छात्रों को चिन्तन के लिए बाध्य करती है ।
3. प्रभावी अध्यापक वह है -
- जो कक्षा पर नियन्त्रण रख सकता है।
- जो कम समय में अधिक सूचना दे सकता है।
- छात्रों को सीखने के लिए प्रेरित करता है।
- आबंटित कार्यों (एसाइनमेंटस) का ध्यानपूर्वक संशोधन करता है।
4. अध्यापन की कौन-सी विधि अधिकतम ज्ञान के प्रयोग को प्रोत्साहित करती है?
- समस्या-समाधान विधि
- प्रयोगशाला विधि
- स्वाध्ययन विधि
- टीम-अध्यापन विधि
5. अधोलिखित में से अध्यापन कौशल किसमें हैं?
- श्याम-पट लेखन
- प्रश्न करना
- समझाना
- उपर्युक्त सभी
6. अधोलिखित वक्तव्यों में कौन सबसे अधिक तर्कसंगत है?
- शिक्षक अध्यापन कर सकते हैं।
- शिक्षक शिक्षार्थियों में ज्ञान प्राप्त करने की आकांक्षा उत्पन्न कर सकते हैं।
- चिन्तन-प्रक्रिया के विकास के लिए व्याख्यान प्रणाली का उपयोग किया जा सकता है।
- शिक्षक पैदा होते हैं।
7. निम्नलिखित वक्तव्यों में से कौन सही है?
- पाठ्यक्रम पाठ्यविवरण का अंग है।
- पाठ्यक्रम पाठ्यविवरण का संलग्नक अंग है।
- पाठ्यविवरण उन सभी शिक्षण संस्थाओं का जो किसी विश्वविद्यालय विशेष से सम्बद्ध हैं, एक समान होता है।
- पाठ्यक्रम किसी विश्वविद्यालय विशेष से सम्बद्ध महाविद्यालयों में एक समान नहीं होते हैं।
8. नीचे लिखे गुणों वाला कौन अध्यापक आपको सबसे अच्छा लगता है?
- समय का पाबन्द।
- अनुसन्धान की ओर प्रवृत्त।
- लोकप्रिय और आदर्शवादी दर्शन वाला।
- जो प्रायः छात्रों का मनोरंजन करता है।
9. माइक्रोशिक्षण छात्र-अध्यापकों के लिए किस अवधि में सबसे प्रभावशाली होता है?
- शिक्षण-अभ्यास के दौरान
- शिक्षण-अभ्यास के बाद
- शिक्षण-अभ्यास से पहले
- उपर्युक्त में कोई नहीं
10. अध्यापन में सबसे अनावश्यक कारक कौन है?
- छात्रों को दण्ड देना
- कक्षा में अनुशासन रखना
- प्रभावशाली ढंग से व्याख्यान देना
- ब्लैकबोर्ड पर चित्र और रेखाचित्र बनाना
11. मूल्यांकित शिक्षा छात्र को क्या बनाती है?
- अच्छा नागरिक
- सफल व्यापारी
- लोकप्रिय अध्यापक
- कुशल प्रबन्धक
12. अधिगम में शिक्षक की भूमिकाओं का सबसे महत्वपूर्ण पक्ष क्या है?
- आन्तरिक विकास करना, जो पर्याप्त निष्पादन के रचकों में परिणत हो जाए।
- आन्तरिक विकास करना, जिससे खतरों एवं किसी के जाल में फंसने से बचा जा सके।
- प्रोत्साह एवं नैतिक सहारा देने का प्रबन्ध करना।
- सतत् निदान एवं उपचार सहायता का प्रबंध करना।
13. अधिगम (सीखने) का सर्वाधिक उपयुक्त उद्देश्य है?
- वैयक्तिक समायोजन
- व्यवहार का रूपान्तरण
- सामाजिक एवं राजनैतिक चेतना
- अपने को रोजगार के लिए तैयार करना
14. जो छात्र कक्षा में सवाल पूछते है -
- उन्हें स्वतंत्र रूप से उत्तर प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जान चाहिए।
- कक्षा के बाद अध्यापक से मिलने की सलाह दी जानी चाहिए।
- उन्हें हमेशा सवाल पूछते रहने को प्रोत्साहित किया जान चाहिए।
- व्याख्यान के बीच में बाधा न डालने की सलाह दी जानी चाहिए।
15. छात्रों की अधिकतम प्रतिभागिता सम्भव है -
- परिचर्चा विधि द्वारा
- व्याख्यान विधि द्वारा
- श्रव्य दृश्य साधनों द्वारा
- पाठ्य-पुस्तक विधि द्वारा
16. अध्यापक को 'मित्र, दार्शनिक एवं मार्गदर्शक' की अभिव्यक्ति से गौरवान्वित किया गया है, इसका कारण है -
- उसे समाज में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी है।
- वह छात्रों को मानवता के महान मूल्यों को हस्तान्तरित करता है।
- वह महान समाज सुधारक होता है।
- वह महान देशभक्त होता है।
17. अध्यापक की असफलता का सबसे बड़ा कारण है?
- अन्तर्वैयक्तिक सम्बन्ध
- विषय के ऊपर पर्याप्त नियन्त्रण न होना
- भाषिक दक्षता
- छात्रों के प्रति कठोरता का व्यवहार
18.अध्यापक अपने छात्रों के साथ निम्नलिखित में से किस के द्वारा सामंजस्य स्थापित कर सकता है?
- विषय का प्राधिकृत विद्वान्
- अपने ज्ञान एवं कौशल से छात्रों को प्रभावित करके
- मार्गदर्शक की भूमिका अदा करके
- छात्रों का मित्र बनकर
19. शिक्षा निम्नलिखित में से किसका एक शक्तिशाली साधन है?
- सामाजिक रूपान्तरण का
- व्यक्तिगत रूपान्तरण का
- सांस्कृतिक रूपान्तरण का
- उपर्युक्त सभी का
20.विद्यार्थी की अधिकतम आत्मोपलब्धि (selfrealization) में अध्यापक का योगदान निम्नलिखित में किसके द्वारा होता है?
- छात्रों की आवश्यकता की अनवरत पूर्ति द्वारा
- कक्षा में छात्र के क्रियाकलापों पर कठोर नियन्त्रण द्वारा
- छात्रों की आवश्यकताओं, लक्ष्यों एवं उद्देश्यों के प्रति संवेदनशीलता द्वारा
- शैक्षिक स्तर का कठोरता से क्रियान्वयन
21. स्वामी विवेकाननद के अनुसार शिक्षक की सफलता निर्भर करती है -
- अपने निजी हितों का परित्याग और दूसरों की सेवा
- उसका व्यावसायिक प्रशिक्षण और सृजनात्मकता
- उसका अपने कार्य के प्रति संकेन्द्रण और ईश्वर के प्रति आज्ञा पालन की भावना
- उसका विषय पर अधिकार तथा विद्यार्थियों को नियन्त्रित करने की क्षमता
22.मूल्य शिक्षण का तात्पर्य है?
- विद्यार्थी को स्वस्थ बनाना
- विद्यार्थी को नौकरी प्राप्त करने के लिए तैयार करना
- गुणों का विकास करना
- व्यक्तित्व का बहु-आयामी विकास
23.निम्नांकित में से कौनसा शिक्षक अधिक पसन्द किया जाएगा?
- उच्च आदर्श दृष्टिकोण वाला शिक्षक
- एक स्नेही शिक्षक
- एक अनुशासित शिक्षक
- एक शिक्षक जो प्रायः विद्यार्थियों को खुश रखता है
24.एक शिक्षक के लिए सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण है?
- विद्यार्थियों को गृह कार्य करने के लिए तैयार करना
- शिक्षण व सीखने की प्रक्रिया को आनन्ददायक बनाना अनुशासन बनाए रखना
- कक्षा में अनुशासन बनाए रखना
- प्रश्न-पत्र तैयार करना
25.जब कोई सामान्य विद्यार्थी कक्षा में अनियन्त्रित व्यवहार करे तो आप -
- विद्यार्थी को उसी जगह, उसी समय खड़ा कर देंगे
- कक्षा के बाहर विद्यार्थी से बात करेंगे
- विद्यार्थी को कक्षा छोड़ने के लिए कहेंगे
- विद्यार्थी की उपेक्षा करेंगे
26.लिखित सामग्री का सही मूल्यांकन निम्न में से किस पर आधारित नहीं होना चाहिए?
- भाषायी अभिव्यक्ति
- तार्किक प्रस्तुति
- जो पढ़ा गया है उसे पुनः प्रस्तुत करने की क्षमता
- विषय का परिज्ञान
27.शिक्षक, शिक्षण सामग्री का उपयोग क्यों करते हैं?
- शिक्षण को मनोरंजक बनाना
- विद्यार्थियों को समझ की सीमा में पढ़ाना
- विद्यार्थियों के ध्यानाकर्षण के लिए
- विद्यार्थियों को सतर्क करने के लिए
28.निम्नलिखित में से कौन-सी विधि सीखने वाले को अन्योन्य-क्रिया में अधिक में अधिक स्वतंत्रता देती है?
- फिल्म का उपयोग
- छोटे समूह में चर्चा
- विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान
- टी.वी. पर देश व्यापी कक्षा-प्रक्रिया का अवलोकन
29.निम्नांकित में से कौन-सा सीखने की प्रक्रिया का परिणाम नहीं है?
- अभिवृत्ति
- संकल्पना
- ज्ञान
- परिपक्वता
30.अभिवृत्ति, संकल्पना, कौशल तथा ज्ञान उपज है -
- सीखने की प्रक्रिया का
- शोध का
- वंशानुगतता का
- व्याख्या का
31. हम कारक विश्लेषण का उपयोग करते हैं -
- दो चरों के बीच सम्बन्ध ज्ञात करने के लिए
- प्राक्कल्पना का परीक्षण करने के लिए
- दो चरों के बीच अन्तर जानने के लिए
- बहुत से चरों के बीच अन्तर जानने के लिए
32.निम्नलिखित में से कौन-सी कार्यकुशलता है जो आज के अध्यापक के लिए कक्षा-अध्यापन में समायोजन करने में प्रभावशाली सिद्ध होती है?
- प्रौद्योगिकी का ज्ञान
- अध्यापन अधिगम में प्रौद्योगिकी का प्रयोग
- विद्यार्थियों की आवश्यकताओं का ज्ञान
- विषय पर अधिकार
(a) 1 और 3
(b) 2 और 3
(c) 2, 3 और 4
(d) 2 और 4
33.अध्यापक का प्रारम्भिक कार्य है -
- विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर को ऊंचा करना
- विद्यार्थियों के शारीरिक स्तर को ऊंचा करना
- विद्यार्थियों के सर्वपक्षीय विकास में सहायता पहुंचाना
- विद्यार्थियों में मूल्य-पद्धति भरना
34.सूक्ष्म (माइक्रो) अध्यापन अधिक प्रभावशाली है -
- अध्यापन-अभ्यास की तैयारी के दौरान
- अध्यापन-अभ्यास के दौरान
- अध्यापन-अभ्यास के बाद
- प्रत्येक समय
35.विद्यार्थी अध्यापक में किस गुण को सबसे अधिक पसन्द करते हैं?
- आदर्शवादी दर्शन
- करुणा
- अनुशासन
- मनोरंजक
36.निम्न में से कौन-सा अधिक अन्तक्रियात्मक और विद्यार्थी-उन्मुख (केन्द्रिक) है?
- संगोष्ठी
- वर्कशॉप
- व्याख्यान
- समूह चर्चा
37.अध्यापक के समन्वय का प्राथमिक उत्तरदायित्व किसका है?
- बालकों का
- प्रिंसपल का
- स्वयं अध्यापक का
- समुदाय का
38.अन्वेषणों ने यह दर्शाया है कि अध्यापाकों के स्नायुतन्त्र में अस्थिरता के प्राप्य प्रायः लक्षण हैं -
- पाचन क्रिया का बिगडना
- विस्फोटक व्यवहार
- थकावट
- चिन्ता
39.निम्नलिखित में से अच्छा अध्यापक होने के लिए कौन सा गुण सबसे महत्वपूर्ण है?
- समय की पाबन्दी और गंभीर्य
- विषय में निपुणता
- विषय में निपुणता और प्रतिक्रियाशील
- विषय में निपुणता और सामाजिकता
40.निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा सही है?
- पाठ्यक्रम ( सिलेबस ) पाठ्यचर्या सभी शैक्षिक संस्थानों में समान रहती है।
- पाठ्यचर्या सभी शैक्षिक संस्थानों में समान रहती है।
- पाठ्यचर्या में औपचारिक एवं अनौपचारिक शिक्षा दोनों शामिल होती हैं।
- पाठ्यचर्या में मूल्यांकन के ढंग शामिल नहीं होते।
41. एक सफल अध्यापक वह है, जो -
- संवेदनशील और अनुशासनप्रिय हो
- शान्त और प्रतिक्रयाशील हो
- सहनशील और प्रभुत्वकारी हो
- निष्क्रिय और सक्रिय हो
42.कक्षा में कुछ छात्र बहुत अधिक अधिगम-जिज्ञासा प्रदर्शित करते हैं । यह इसलिए हो सकता है कि छात्र -
- प्रतिभा शाली है।
- धनी परिवारों के हैं।
- बनावटी व्यवहार करते हैं।
- कक्षा में उद्दण्डता पैदा करना चाहते हैं।
43.एक अध्यापक की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है -
- विषय का गूढ़ ज्ञान।
- अच्छी सम्प्रेषण क्षमता।
- छात्र - कल्याण की चिन्ता।
- प्रभावी नेतृत्व के गुण।
44.यदि कोई अभिवावक अपने बालक की परीक्षा में किसी प्रकार का भेदभाव अथवा पक्षपात करने के लिए कहे, तो अध्यापक को चाहिए कि -
- उसकी सहायता करने का प्रयत्न करे।
- उससे कहे कि वह फिर कभी ऐसा न कहे।
- नम्रता तथा दृढ़ता के साथ ऐसा करने से मना करे।
- कठोरता से उसे वहां से चले जाने के लिए कहे।
45.शिक्षक-छात्र सम्बन्धों के सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सी बात सही है?
- बहुत अनौपचारिक तथा निकट
- कक्षा - कक्ष तक सीमित
- सद्भावपूर्ण तथा सम्मानपूर्ण
- उदासीन
46.एक सजीव कक्षा की स्थिति के यह हो सकता है कि -
- समय-समय पर हंसी के फव्वारे उड़ें।
- सम्पूर्ण शान्ति रहे।
- बार-बार छात्र-शिक्षक वार्तालाप हो।
- छात्रों में जोर-जोर से वाद-विवाद हो।
47.छात्रों की शैक्षिक निष्पत्ति में सुधार लाया जा सकता हे यदि उनके मां-बाप को प्रेरित किया जाये -
- अपने बालकों के कार्य के निरीक्षण के लिए।
- अतिरिक्त ट्यूशन की व्यवस्था करें।
- इसके बारे में चिन्ता न करें।
- बार-बार अध्यापक के साथ अंतःक्रिया करें।
48.कक्षा में प्रभावी अनुशासन के लिए अध्यापक को चाहिए कि -
- छात्रों को जो चाहे करने दे।
- छात्रों के साथ कठोर व्यवहार करे।
- छात्रों को कुछ समस्यायें हल करने को दे।
- उनसे नरमी के साथ दृढ़ता बरते।
49.प्रभावी शिक्षण-सहायक सामग्री वह है, जो -
- रंग-बिरंगी तथा देखने में अच्छी हो।
- सभी ज्ञानेन्द्रियों को सक्रिय करती हो।
- सभी छात्रों को दिखाई देती हो।
- बनाने तथा प्रयोग करने में आसान हो।
50.छात्रों में वे अध्यापक लोकप्रिय होते हैं, जो -
- उनके साथ निकटता बना लेते हैं।
- उनकी समस्याओं के समाधान में सहायक होते हैं।
- अच्छे अंक प्रदान करते हैं।
- उन्हें अतिरिक्त शुल्क पर ट्यूशन पढ़ाते हैं।
51. एक प्रभावी कक्षा-कक्ष के वातावरण का मूल तत्त्व है?
- शिक्षण सामग्री की विविधता ।
- शिक्षक-छात्रों की सजीव अन्तः क्रिया ।
- सम्पूर्ण शान्ति
- सख्त (कठोर) अनुशासन
52.यदि कक्षा के पहले दिन छात्र किसी अध्यापक को स्वयं का परिचय देने के लिए कहें तो अध्यापक को चाहिये अध्यापक कि वह -
- उन्हें कक्षा के बाद मिलने के लिए कहे।
- संक्षेप में अपने बारे में बताये।
- इस मांग की उपेक्षा करे तथा पढ़ाना शुरू करे।
- इस प्रकार की अनिष्ट मांग के लिए उन्हें डांटे।
53.नैतिक मूल्यों का प्रभावी रूप से विकास किया जा सकता है, यदि अध्यापक -
- बार - बार मूल्यों की बात करें।
- स्वयं उन पर आचरण करें।
- महान व्यक्तियों की कहानी सुनायें।
- देवी - देवताओं की बात करें।
54.मूल्य शिक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों मन में अन्तर्निविष्ट करना है?
- नैतिक मूल्यों का
- सामाजिक मूल्यों का
- राजनीतिक मूलयों का
- आर्थिक मूल्यों का
55.मान लें कि एक विद्यार्थी अपनी समस्याओं को अपने अध्यापक के साथ बांटता चाहता हे और इसके लिये वह अध्यापक के घर जाता है तो अध्यापक को -
- विद्यार्थी के माता-पिता से सर्पक करके उसकी समस्या का समाधान करना चाहिये।
- उसे बताये कि वो उसके घर कभी न आये।
- उसे बताये कि वो प्रधानाध्यापक से मिले और समस्या का हल करे।
- उसे युक्ति संगत सहायता दे ओर उसके मनोबल को प्रोत्साहित करें।
56.विद्यार्थियों का सही मूल्यांकन निम्नलिखित पद्धतियों में से किससे किया जा सकता है?
- पाठ्यक्रम के अन्त में मूल्यांकन
- वर्ष में दो बार मूल्यांकन
- सतत मूल्यांकन
- निर्माणात्मक मूल्यांकन
57.जब कुछ विद्यार्थी शरारत करके कक्षा के अनुशासन को जानबूझ कर भंग करने की चेष्टा कर रहे हों तो एक अध्यापक के रूप में आपकी भूमिका क्या होगी?
- उन विद्यार्थियों को विद्यालय से निकालना।
- उन विद्यार्थियों को पृथक रखना।
- अपनी सत्ता के साथ उस समूह का सुधार करना।
- उन्हें आत्मपरीक्षण का अवसर देना और उनके व्यवहार में सुधार लाना।
58.अध्यापक को प्रश्न पूछने में अनिरूद्ध (धारावाही) माना जाता है, यदि वह निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकता है -
- अर्थपूर्ण प्रश्न
- जितना जयादा सम्भव हो उतने प्रश्न
- निश्चित समय में प्रश्नों की अधिकतम संख्या
- निश्चित समय में बहुत से अर्थपूर्ण प्रश्न
59.अध्यापक के लिये निम्नलिखित विशेषताओं (गुण) में से कौन-सी सर्वाधिक अनिवार्य है?
- वह विद्वान् व्यक्ति होना चाहिये।
- वह सुवेशभूषा में होना चाहिये।
- उसमें धैर्य होना चाहिये।
- वह अपने विषय में निपुण होना चाहिये।
60.यदि आपको सामान्य विद्यार्थियों के साथ-साथ दृष्टिहीन विद्यार्थी को पढ़ाने का अवसर मिले, तो आप कक्षा में किस प्रकार उसके साथ व्यवहार करना चाहेंगे?
- अतिरिक्त ध्यान नहीं देना क्योंकि अधिकांश को हानि उठानी पड़ सकती है ।
- कक्षा में सहानुभूति से उसकी देख-रेख करना ।
- आप सोचेंगे कि अन्धापन उसका भाग्य है और इसलिए आप कुछ नहीं कर सकते हैं ।
- आगे की पंक्ति में सीट की व्यवस्था करना और उसके लिए सुविधाजनक गति से पढ़ाने की कोशिश करना ।
61. निम्नलिखित में से क्या प्रक्षेपित साधन में नहीं आता है?
- ओवरहैड प्रोजक्टर
- ब्लैकबोर्ड
- छाया क्षेपित (एपिडाइस्कोप)
- स्लाइड प्रोजेक्टर
62.एक अध्यापक के लिए, ब्लैक बोर्ड पर लिखने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी पद्धति सही है?
- तेजी से तथा जहां तक सम्भव हो स्पष्ट लिखना
- सर्वप्रथम विषय - वस्तु को लिख देना तथा फिर विद्यार्थियों को उसे पढ़ने के लिए कहना
- सर्वप्रथम विद्यार्थियों से प्रश्न पूछना और फिर उत्तर को बिल्कुल वैसे ही लिखना
- मुख्य बातों को जहां तक सम्भव हो स्पष्टता से लिखना
63.एक अध्यापक सफल हो सकता है यदि वह -
- विद्यार्थियों को बेहतर नागरिक बनने में मदद करता है।
- विद्यार्थियों को विषय का ज्ञन देता है।
- विद्यार्थियों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए तैयार करता है।
- विषय - वस्तु को सुव्यवस्थित ढंग से पेश करता है।
64.अध्यापन के प्रति गत्यात्मक उपागम का तात्पर्य है?
- अध्यापक सशक्त तथा प्रभावशाली होना चाहिए।
- अध्यापकों को ऊर्जावान तथा गतिशील होना चाहिए।
- अध्यापन के प्रकरण स्थैतिक नहीं गतिशील होने चाहिए।
- विद्यार्थियों से गतिविधियों के माध्यम सीखने की अपेक्षा करनी चाहिए।
65.अध्यापन की सर्वोत्तम प्रणाली है?
- जानकारी प्रदान करना
- छात्रों से पुस्तकें पढ़ने के लिए कहना
- अच्छी संदर्भ सामग्री का सुझाव देना
- चर्चा प्रारम्भ करने की पहल करना और उसमें भाग लेना
67.एक कार्यशाला होती है -
- किसी विषय पर चर्चा के लिए सम्मेलन।
- किसी विषय पर चर्चा के लिए बैठक।
- किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में कक्षा, जहाँ अध्यापक और विद्यार्थी किसी विषय पर चर्चा करते है।
- एक छोटे ग्रुप के लिए संक्षिप्त गहन पाठयक्रम जिसमें किसी विशेष समस्या के समाधान के लिए कौशल या तकनीक के विकास पर बल दिया गया हो।
68.किसी शिक्षक का कक्षा में सम्प्रेषण किस सिद्धान्त पर आश्रित होता हैं?
- इन्फोटेनमेन्ट
- एजूटेनमेन्ट
- मनोरंजन
- ज्ञानोदय
69.शिक्षक जब अपने विद्यार्थी के साथ सम्प्रेषण करता है तो ........ महत्वपूर्ण होता है।
- सहानुभूति
- तदनुभूति
- उदासीनता
- विद्वेष
70.शिक्षक द्वारा ब्लैक बोर्ड का सर्वोत्तम उपयोग किसके लिए किया जात है?
- शिक्षण सामग्री को श्वेत-श्याम रूप में लिखना।
- विद्यार्थीयों को एकाग्र-चित्त बनाना।
- महत्वपूर्ण तथा उल्लेखनीय बिन्दु लिखना।
- शिक्षक द्वारा स्वयं को प्रदर्शित करना।
71. वर्तमान में अध्ययन की अत्यधिक प्रभावी विधि है?
- स्वतः अध्ययन
- आमने-सामने अध्ययन
- ई-लर्निंग
- मिश्रित अध्ययन
72.प्राथमिक विद्यालय के स्तर पर अधिकतर शिक्षक महिलाएँ होनी चाहिए क्योंकि वे -
- बच्चों को पुरुषों से बेहतर पढा सकती हैं।
- पुरुषों से बेहतर मूल विषय वस्तु की जानकारी होती है।
- कम वेतन पर उपलब्ध हे जाती है।
- बच्चों से प्यार और स्नेह से व्यवहार कर सकती हैं।
73."एक रेखाचित्र में 1000 से अधिक शब्द निहित होते हैं।" इसका अभिप्राय है कि शिक्षक को –
- पढाते समय रेखाचित्रों का प्रयोग करना चाहिए।
- कक्षा में अधिक से अधिक बोलना चाहिए।
- कक्षा में शिक्षण-उपकरणों का प्रयोग करना चाहिए।
- कक्षा में अधिक नहीं बोलना चाहिए।
74.एक व्यक्ति शिक्षण को व्यवसाय के रूप में अपनाकर आनंदित होता है, जब –
- उसका विद्यार्थीयों पर नियंत्रण हो।
- विद्यार्थीयों से आदर प्राप्त करता हो।
- अपने सहयोगियों की अपेक्षा अधिक योग्य होता है।
- उच्च प्राधिकारियों के बहुत समीप होता है।
75.व्याख्यान देते समय यदि कक्षा में कोई विघ्न-बाधा हो तो शिक्षक को निम्नलिखित में से क्या करना चाहिए?
- कुछ देर के लिए चुप हो जाए और फिर शुरू कर दे
- जो बाधा डाल रहे हों उन्हें दंडित करे
- जो बाधा डाल रहे हों उन्हें सीखने के लिए प्रेरित करे
- कक्षा में जो कुछ हो रहा है उसके बारे में कोई परवाह न करे
76.प्रभावी शिक्षण निम्नलिखित में से क्या है?
- शिक्षक का संतोष
- शिक्षक की ईमानदारी और प्रतिबद्धता
- शिक्षक का छात्रों को पढ़ाना और समझाना
- व्यावसायिक श्रेष्ठता के प्रति शिक्षक की रुचि
77. अधिगम का सबसे उपयुक्त अर्थ है -
- कौशल - अर्जन
- व्यवहार - संशोधन
- व्यक्तिगत समायोजन
- ज्ञान को दिमाग में बैठाना
78.निम्नलिखित शिक्षण-प्रक्रिया ठीक क्रम में व्यवस्थित कीजिए -
i. वर्तमान ज्ञान को पहले के ज्ञान से जोड़ना
ii. मूल्यांकन
iii. पुनशिक्षण
iv. शिक्षण - लक्ष्यों को सूत्रबद्ध करना
v. शिक्षण - सामग्री की प्रस्तुतीकरण
- (i), (ii), (iii), (iv), (v)
- (ii), (i), (iii), (iv), (v)
- (v), (iv), (iii), (i), (ii)
- (iv), (i), (v), (ii), (iii)
79. निम्नलिखित में से किसे अभिप्रेरित शिक्षण का संकेत माना जाता है?
- विद्यार्थी अध्यापक से प्रश्न पूछते हैं।
- विद्यार्थियों की उपस्थिति अधिकतम हो।
- कक्षा में पूर्ण शान्ति हो।
- विद्यार्थी अपनी कापियों में नोट्स ले रहे हों।
81. डिसलेक्सिया सम्बंधित है -
- मानसिक विकृति से
- व्यवहार सम्बन्धी विकृति से
- पठन विकृति से
- लेखन विकृति से
82.मूल्यांकन के उस वर्ग की पहचान कीजिये जो विद्यार्थियों के शिक्षा काल के दौरान उनके सीखने की प्रगति को जाँचने के लिये निरंतर फीडबैक देता है -
- स्थागन
- नैदानिक
- रचनात्मक
- संकलनात्मक
83.अध्यापक द्वारा अनुदेशात्मक सहायक सामग्री का उपयोग -
- कक्षा को गरिमा प्रदान करने के लिए
- विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए
- संकल्पनाओं की स्पष्टता के लिए
- अनुशासन की सुनिश्चितता के लिए
84.“शिक्षा मनुष्य में पहले से विराजमान पूर्णता का आविर्भाव है" के द्वारा कहा गया है -
- महात्मा गाँधी
- रविन्द्रनाथ टैगोर
- स्वामी विवेकानन्द
- श्री अरबिंदो
85.नैदानिक मूल्यांकन अभिनिश्चित करता है?
- अनुदेशों के प्रारंभ में विद्यार्थियों का कार्य-निष्पादन
- अनुदेशों के दौरान अधिगम की प्रगति और विफलता
- अनुदशों के अंत में उपलब्धि की स्थिति
- अनुदेशों के दौरान अधिगम की सतत समस्याओं के कारण और निदान
86.शिक्षक की अभिवृत्ति जिसका उसके शिक्षण पर प्रभाव पड़ता है, का संबंध है -
- भावात्मक क्षेत्र से
- ज्ञानात्मक क्षेत्र से
- सहजातात्मक क्षेत्र से
- मनश्चालक क्षेत्र से
88.शिक्षण के दौरान विद्यार्थियों की अधिकतम सहभागिता किसके द्वारा संभव है?
- व्याख्यान पद्धति
- निदर्शन पद्धति
- आगमनात्मक पद्धति
- पाठ्यपुस्तक पद्धति
89.उपलब्धि परीक्षण प्रायः निम्न में से किसके लिए प्रयुक्त किए जाते हैं?
- किसी पाठ्यक्रम हेतु प्रत्याशियों के चयन के लिए
- सीखने वालों के सबल व दुर्बल पक्षों की पहचान के लिए
- शिक्षण के पश्चात् सीखने की मात्रा के मूल्यांकन के लिए
- किसी विशिष्ट कार्य हेतु चयन करने के लिए
90.एक अच्छा शिक्षक वह है, जो -
- संकल्पनाओं और सिद्धान्तों को स्पष्ट करता है।
- विद्यार्थियों को मुद्रित नोट्स देता है।
- छात्रों को सीखने के लिए अभिप्रेरित करता है।
- उपयोगी सूचनायें देता है।
91. एक-प्रश्नावली तैयार करते समय निम्नलिखित में से कौन-से कदम उठाए जाने की आवश्यकता है?
- अध्ययन के प्राथमिक और द्वितीयक उद्देश्य लेखन
- वर्तमान साहित्य की समीक्षा ।
- प्रश्नावली का प्रारूप तैयार करना ।
- प्रारूप का पुनरीक्षण ।
नीचे दिए कूटों से सही उत्तर का चयन कीजिए –
a) 1, 3 और 4
b) 2, 3 और 4
c) 1, 2, 3 और 4
d) 1, 2 और 3
92.निम्नलिखित में से किस आधार पर ज्यां प्याजे ने मानव विकास का संज्ञानात्मक सिद्धान्त दिया?
- प्रायोगिक अनुसंधान
- क्रियात्मक अनुसंधान
- मूल्यांकन अनुसंधान
- मौलिक अनुसंधान
93.शिक्षण सहायक सामग्री के बारे में निम्नलिखित में से कौन-से कथन सही हैं?
- वे संकल्पना धारण को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करती हैं।
- वे विद्यार्थियों को अच्छी तरह से सीखने में मदद करती है।
- वे शिक्षण और अधिगम प्रक्रिया को रोचक बनाती है।
- वे रटकर सीखने की प्रक्रिया को बढ़ावा देती है।
नीचे दिए कूटों से सही उत्तर का चयन करें -
a) 1, 2 और 3
b) 2, 3 और 4
c) 1, 2 और 4
d) 1, 2, 3 और 4
94.निम्नांकित में से कौन-सा तत्व शिक्षण को प्रभावित नहीं करता?
- कक्षा की ऐसी गतिविधियाँ जो सीखने को प्रोत्साहित करती है ।
- शिक्षकों और विद्यार्थियो की सामाजिक - आर्थिक पृष्ठभूमि
- अनुभव द्वारा सीखना
- शिक्षक का ज्ञान
95.शिक्षक द्वारा अध्यापन के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक में शामिल हैं?
- व्याख्यान
- पारस्परिक क्रिया आधारित व्याख्यान
- सामूहिक कार्य
- स्वाध्याय
नीचे दिए कूटों से सही उत्तर का चयन कीजिए -
a) 1, 2, 3 और 4
b) 2, 3 और 4
c) 1, 2 और 4
d) 1, 2 और 3
96.विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों के मूल्यांकन के मुख्य उद्देश्य हैं -
- विद्यार्थियों की कमजोरियों के बारे में जानकारी एकत्र करना।
- शिक्षक को शिक्षण कार्य गंभीरता से लेने का संदेश देना।
- शिक्षक की नवीन विधियां अपनाने में शिक्षकों की सहायता करना।
- शिक्षक के गुणों में और अधिक सुधार के क्षेत्रों की पहचान करना।
नीचे दिये गये कुट से सही उत्तर का चयन कीजिये -
a) केवल (2), (3) और (4)
b) केवल (1), (2) और (3)
c) केवल (1)
d) केवल (1) और (2)
97. निम्नलिखित में से कौन-कौन से गुण किसी शिक्षक की बड़ी ताकत को प्रदर्शित करते हैं
- संस्थागत प्रबंधन में पूर्णकालिक सक्रिय संलिप्तता
- उदाहरण प्रस्तुत करना
- अवधारणाओं के परीक्षण के लिए तत्पर रहना
- गलतियों को स्वीकार करना
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर का चयन कीजिए -
a) (2), (3) और (4)
b) (1), (3) और (4)
c) (1), (2), (3) और (4)
d) (1), (2) और (4)
98.निम्नलिखित में से कौन-सा कथन बहु-विकल्प प्रकार के प्रश्नों के संदर्भ में सही है?
- वे निबंध वाले प्रश्नों की तुलना में कम वस्तुनिष्ठ होते हैं।
- वे लघु-उत्तर वाले प्रश्नों की तुलना में अधिक व्यक्तिनिष्ठ होते हैं।
- वे सही-गलत वाले प्रश्नों की तुलना में अधिक व्यक्तिनिष्ठ होते हैं।
- वे सही-गलत वाले प्रश्नों की तुलना में अधिक वस्तुनिष्ठ होते हैं।
99. अच्छे शिक्षण के लिए क्या-क्या अपेक्षित हैं?
- निदान
- निदेश
- उपचार
- प्रतिपुष्टि
नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए -
a) (1) और (2)
b) (2), (3) और (4)
c) (3) और (4)
d) (1), (2), (3) और (4)
100.सतत एवं व्यापक मूल्यांकन की विशेषताएं क्या-क्या हैं?
- यह अनेक परीक्षाओं के कारण छात्रों के कार्यभार में वृद्धि करता है।
- यह प्राप्तांकों को ग्रेड से प्रतिस्थापित करता है।
- यह छात्र के प्रत्येक पहलू का मूल्यांकन करता है।
- यह परीक्षा के डर को कम करने में सहायता करता है।
नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए -
a) (2) और (4)
b) (1), (2) और (3)
c) (2), (3) और (4)
d) (1), (2), (3) और (4)
101.शैक्षणिक संस्थानों में आने वाले छात्रों को जितनी बाधाएं आएंगी, उतनी अधिक अपेक्षाएं
- समाज से होंगी
- शिक्षक से होंगी
- राज्य से होंगी
- परिवार से होंगी
102.मूल्य शिक्षा प्रदान करने का सर्वोत्तम तरीका है -
- शास्त्रीय ग्रंथों पर चर्चा
- मूल्यों पर व्याख्यान/परिसंवादात्मक विवरण
- मूल्यों पर संगोष्ठियाँ/परिसंवाद
- मूल्यों पर आदर्शात्मक प्रस्तुति/विमर्शी सत्र
103.एक महाविद्यालय स्तर के सहायक प्रोफेसर ने विश्लेषण और संश्लेषण कौशल पर केंद्रित, विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक आयाम का विकास करने के उद्देश्य से अपने व्याख्याओं की एक योजना बनाई है । नीचे मदों के दो सेट दिए गए हैं- सेट- I संज्ञात्मक अंतर्विनिमय के स्तर से संबंधित है और सेट- II उन्हें बढ़ावा देने के लिए मूलभूत अपेक्षाओं से संबंधित है । दोनों सेटों को सुमेलित कीजिए और कूट से सही विकल्प का चयन करके अपना उत्तर दीजिए -
सेट- I (संज्ञानात्मक अंतर्विनिमय अंतर्विनिमय स्तर) | सेट- II (संज्ञानात्मक को बढ़ावा देने के लिए मूलभूत आवश्यकताएँ) |
a . स्मृति स्तर | i . किसी बिंदु के उदाहरणों और गैर - उदाहरणों को पृथक करने का अवसर देना । |
b . अवबोध स्तर | i . प्रस्तुतीकरण के दौरान दिए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को दर्ज करना । |
c विमर्शी स्तर | iii . सूचना के विभिन्न मदों पर चर्चा करने के लिए विद्यार्थियों से कहना । |
| iv . विवेच्य बिंदुओं का आलोचनात्मक विश्लेषण करना और उन पर चर्चा करना । |
कूटः
- a- ii, b- iv, c- i
- a- iii, b- iv, c- ii
- a- ii, b- i, c- iv
- a- i, b- ii, c- iii
104.प्रभावी शिक्षण-अधिगम व्यवस्थाओं के अभिकल्पन में शिक्षार्थी की विशेषताओं का कौन-सा सेट सहायक समझा जा सकता है? नीचे दिये गये कूट से सही विकल्प का चयन कीजिए-
- विषय के संबंध में अधिगमकर्ताओं का पूर्व-अनुभव
- अधिगमकर्ताओं के परिवार के मित्रों का अंतर्वैयक्तिक संबंध
- विषय के संदर्भ में अधिगमकर्ताओं की योग्यता
- विद्यार्थियों की भाषा-पृष्ठभूमि
- निर्धारित ड्रेस कोड अपनाने में विद्यार्थियों की रुचि
- विद्यार्थियों का अभिप्रेरणात्मक अभिमुखीकरण
कूटः
a) 1 , 2 , 3 और 4
b) 1 , 3 , 4 और 6
c) 1 , 3 , 4 और 5
d) 3, 4, 5 और 6
105.अभिकथन (R) : उच्च शिक्षा का प्रयोजन विद्यार्थियों में आलोचनात्मक ओर सृजनात्मक चिन्तन योग्यता को बढ़ावा देना है ।
तर्क (A) इन योग्यताओं से कार्य-स्थापन सुनिश्चित होता है।
निम्नलिखित कूट से सही उत्तर का चयन कीजिये[1] :
कूट :
- (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।
- (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
- (A) सही है और (R) गलत है ।
- (A) गलत है और (R) सही है।
106.मूल्यांकन प्रणाली की दृष्टि से सेट- I के मदों को सेट- II के मदों के साथ सुमेलित कीजिए। सही कूट का चयन कीजिए-
सेट -1 | सेट- II |
A. रचनात्मक मूल्यांकन | i नियमितता के साथ संज्ञानात्मक सह संज्ञानात्मक पहलुओं का मूल्यांकन करना । |
B. संकलनात्मक मूल्यांकन | ii किसी समूह और कुछ मानदंडों के आधार पर परीक्षण और उनकी व्याख्या |
C. सतत और व्यापक मूल्यांकन | iii अंतिम अधिगम परिणामों का श्रेणीकरण |
D. मानक और निकष संदर्भित परीक्षण | iv प्रश्नोत्तरी और चर्चाएँ |
कूटः
| A | b | C | D |
1. | Iv | iii | I | Ii |
2. | I | ii | Iii | Iv |
3. | Iii | iv | Ii | I |
4. | I | iii | Iv | Ii |
07.शिक्षण की प्रभावकारिता में योगदान देने वाले सकारात्मक कारकों वाले विकल्प का चयन कीजिए-
कारकों की सूची :
- अध्यापक को विषय का ज्ञान
- अध्यापक की सामाजिक - आर्थिक पृष्ठभूमि
- अध्यापक का संप्रेषण कौशल
- विद्यार्थियों को संतुष्ट करने की अध्यापक की योग्यता
- विद्यार्थियों के साथ अध्यापक का व्यक्तिगत संपर्क
- कक्षा संव्यवहार के संचालन और अनुश्रवण में अध्यापक की क्षमता
कूटः
a) 2, 3 और 4
b) 3, 4 और 6
c) 2, 4 और 5
d) 1, 3 और 6
108.शिक्षण संबंधी सहायक-उपकरणों की उपयोगिता के औचित्य का अधार है-
- कक्षा में विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित करना।
- कक्षा में अनुशासनहीनता की समस्या को कम करना।
- विद्यार्थियों के अधिगम परिणामों को इष्टतम करना।
- अधिगम कार्यों में विद्यार्थियों को प्रभावी ढंग से लगाना।
109.मूल्य-शिक्षा का उद्देश्य निम्नांकित में से किस पर संकेंन्द्रित कर अच्छी तरह से पूरा किया जा सकता है?
- समाज में व्याप्त सांस्कृतिक प्रथाओं से
- किसी सामाजिक समूह द्वारा निर्धारित आचरण में मानकों से
- मानवीय - मूल्यों के प्रति संवेदना
- धार्मिक तथा नैतिक व्यवहार तथा अनुदेशन से
110.शिक्षण की प्रभावकारिता का निर्णय निम्नांकित में से किस रूप में किया जाना चाहिए?
- विषय-वस्तु के आच्छान के आधार पर
- छात्रों की अभिरुचि के आधार पर
- छात्रों के अधिगम परिणामों के आधार पर
- कक्षा में शिक्षण सहायक सामग्रियों के उपयोग के आधार पर
111. निम्नांकित में से किस शिक्षण विधि में शिक्षार्थी की भागीदारी को इष्टतम तथा पहलकारी बनाया जाता है -
- परिचर्चाओं की विधि में
- युग्मित वार्ता सत्र की विधि में
- विचारवेश सत्र की विधि में
- परियोजना विधि में
112.शिक्षण प्रभावकारिता को प्रभावित करने वाला एक सर्वाधिक शक्तिशाली कारक किससे संबंधित है?
- देश की सामाजिक व्यवस्था से
- समाज की आर्थिक स्थिति से
- विद्यमान राजनैतिक व्यवस्था से
- शैक्षणिक व्यवस्था से
113.अभिकथन (A) : निर्माणात्मक मूल्यांकन अधिगम की गति को त्वरित बनाता है।
तर्क (R) संकलनात्मक मूल्यांकन की तुलना में निर्माणात्मक मूल्यांकन अधिक विश्ववसनीय है।
कूट
- (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही तर्क (R) व्याख्या है।
- (A) और (R) दोनों सही हैं किंतु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
- (A) सही है, किन्तु (R) गलत है।
- (A) गलत है, किन्तु (R) सहीं है।
114.शिक्षण अधिगम संबंधों के संदर्भ में निम्नांकित कथनों के समुच्चय में से कौन सा स्वीकार्य कथन है ? अपना उत्तर दर्शाने के लिए सही कूट का चयन करें -
- जब छात्र किसी परीक्षा में असफल होते हैं, तो वह शिक्षक है जो असफल होता है ।
- प्रत्येक शिक्षण का उद्देश्य अधिगम सुनिश्चित करना होता है ।
- अधिगम के बिना शिक्षण हो सकता है ।
- शिक्षण के बिना कोई अधिगम नहीं हो सकता है ।
- कोई शिक्षक शिक्षण करता है, किन्तु वह सीखता भी है ।
- वास्तविक अधिगम का अभिप्राय कंठस्थ किया जाने वाला अधिगम है ।
कूट
a) (2), (3), (4) और (5)
b) (1), (2), (3) और (5)
c) (3), (4), (5) और (5)
d) (1), (2), (5) और (6)
115.अभिकथन (A) : अधिगम एक जीवन पर्यन्त प्रक्रिया हैं।
तर्क ( R ) : अधिगम के उपयोगी होने के लिए इसे जीवन प्रक्रमों से जोड़ा जाना चाहिए ।
नीचे दिए गए कूटों से सही उत्तर का चयन करें -
- (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।
- (A) और (R) दोनों सही हैं किंतु (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
- (A) सही है, किन्तु (R) गलत है।
- (A) गलत है, किन्तु (R) सहीं है।
116.नीचे दी गई सूची में से विद्यार्थी के उन अभिलक्षणों को चिन्हित करें जो शिक्षण-अधिगम प्रणाली को प्रभावी बनाने में सहायक है। अपने उत्तर को इंगित करने के लिए सही कूट का चयन करें -
- विद्यार्थी का पूर्व अनुभव
- विद्यार्थी की पारिवारिक वंश परंपरा
- विद्यार्थी की अभिक्षमता
- विद्यार्थी के विकास की अवस्था
- विद्यार्थी की खाने की आदतें और शौक
- विद्यार्थी की धार्मिक सम्बद्धता
कूट :
a) (2), (3) और (6)
b) (1), (3) और (4)
c) (4), (5) और (6)
d) (1), (4) और (5)
117.निम्नलिखित में से कौन प्रभावी शिक्षण में प्रमुख व्यवहार है?
- प्रश्न पूछना
- विद्यार्थी के विचारों एवं अवदान का अनुप्रयोग
- संरचना
- अनुदेशनात्मक विविधता
- शिक्षण विक्रय के समान है और अधिगम खरीदारी के जैसा है।
- शिक्षण सामाजिक कृत्य है जबकि अधिगम व्यक्तिगत कृत्य है।
- शिक्षण में अधिगम निहित है जबकि अधिगम शिक्षण को समाहित नहीं करता।
- शिक्षण एक प्रकार का ज्ञान का अंतरण है जबकि अधिगम इसे प्राप्त करने जैसा है।
- शिक्षण एक अन्तःक्रिया है और प्रकृति में त्रिपदी है जबकि अधिगम एक विषय के अन्तर्गत सक्रिय कार्य है।
कूट :
a) (1), (2) और (4)
b) (1), (4) और (5)
c) (2), (3) और (5)
d) (1), (2) और (3)
119.अभिकथन (A) : सभी शिक्षण में अधिगम निहित होता है।
तर्क (R) : अधिगम को उपयोगी होने के लिए उसे आवश्यक रूप से शिक्षण से व्युत्पन्न होना चाहिए।
निम्नलिखित में से सही उत्तर का चयन करें-
- (A) गलत है, लेकिन (R) सही है।
- (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) का सही स्पष्टीकरण है।
- (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) का सही स्पष्टीकरण नहीं है।
- (A) सही है, लेकिन (R) गलत है।
120.नीचे दी गई मूल्यांकन प्रक्रियाओं में से उसकी पहचान कीजिए, जिसको 'निर्माणात्मक मूल्यांकन' कहा जाता है। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए अपने उत्तर को चुनिए-
(A) शिक्षक पाठ्यक्रम का कार्य पूरा करने के बाद छात्रों को ग्रेड देता है।
(B) शिक्षक कक्षा में छात्रों के साथ अंतःक्रिया के दौरान सुधारात्मक प्रतिपुष्टि प्रदान करता है।
(C) शिक्षक इकाई परीक्षण में छात्रों को अंक देता है।
(D) शिक्षक कक्षा में ही छात्रों के संदेहों को स्पष्ट करता है।
(E) छात्रों के समग्र निष्पादन के बारे में प्रत्येक तीन माह के अंतराल पर अभिभावकों को रिपोर्ट किया जाता है।
(F) शिक्षक प्रश्न-उत्तर सत्र के माध्यम से कर्ता की अभिप्रेरणा में वृद्धि करता है।
कूट :
a) (B), (D) और (F)
b) (A), (B) और (C)
c) (B), (C) और (D)
d) (A), (C) और (E)
121. नीचे दिए गए दो समुच्चयों में समुच्चय- I में शिक्षण विधियाँ इंगित की गई हैं, जबकि समुच्चय- II में सफलता/प्रभावोत्पादकता की मूल अपेक्षाएँ दी गई हैं । इन दोनों समुच्चयों को सुमेलित कीजिए और नीचे दिए गए कूट में से अपने उत्तर को चुनिए -
Set- 1/समुच्चय (शिक्षण विधि) | Set- II/समुच्चय (सफलता/प्रभावोत्पादकता की मूल आवश्यकताएँ) |
(A) व्याख्यान देना | (i) प्रतिपुष्टि सहित लघु पदों में |
(B) समूहों में चर्चा प्रस्तुति | (ii) संख्या में विचारों को प्रस्तुत करना |
(C) विचारावेश प्रक्रिया | (iii) स्पष्ट भाषा में विषयवस्तु का सम्प्रेषण |
(D) अभिक्रमित अनुदेशन की पद्धति | (iv) शिक्षण-उपकरणों का उपयोग |
| (v) प्रतिभागियों में प्रकरण-आधारित भागीदारी |
कूट
a) A- (iv), B- (ii), C- (i), D- (iii)
b) A- (i), B- (iii), C- (iv), D- (v)
c) A- (11), B- (iii), C- (iv), D- (v)
d) A- (iii), B- (v), C- (ii), D- (i)
122.निम्नलिखित में से कौनसा कथन समुच्चय शिक्षण की प्रकृति और उद्देश्य का उत्तम ढंग से विवरण प्रस्तुत करता है ? नीचे दिए गए कूट में से अपने उत्तर को चुनिए -
(A) शिक्षण और अधिगम अविच्छिन्न रूप से संबंधित हैं।
(B) शिक्षण और प्रशिक्षण के बीच कोई अंतर नहीं है।
(C) समस्त शिक्षण का सरोकार छात्रों में कुछ प्रकार के रूपांतरण को सुनिश्चित करने से होता है।
(D) समस्त अच्छा शिक्षण प्रकृति में औपचारिक होता है।
(E) शिक्षक एक वरिष्ठ व्यक्ति होता है।
(F) शिक्षण एक सामाजिक कृत्य है, जबकि अधिगम एक व्यक्तिगत कृत्य है।
कूट :
a) (D), (E) और (F)
b) (A), (B) और (D)
c) (B), (C) और (E)
d) (A), (C) और (F)
123.अधिगमकर्ता की निम्नलिखित में से कौनसी विशेषता शिक्षण की प्रभावोत्पादकता से अत्यंत रूप संबंधित है?
- परिवार का आकार, जिसका अधिगमकर्ता एक अंग है
- अधिगमकर्ता का पूर्व-अनुभव
- अधिगमकर्ता के अभिभावकों का शैक्षिक प्रस्तर
- अधिगमकर्ता के साथी समूह
124.अभिकथन (A) : समस्त शिक्षण का उद्देश्य अधिगम को सुनिश्चित करना होना चाहिए।
तर्क (R) : समस्त अधिगम शिक्षण का परिणाम होता है।
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए -
- (A) गलत है, लेकिन (R) सही है।
- (A) सही हैं, और (R), (A) की सही व्याख्या है।
- (A) एवं (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
- (A) सही है, लेकिन (R) गलत है।
125.निम्नांकित सूची में से उन कथनों की पहचान कीजिए जिन्हें शोध साक्ष्यों से समर्थित प्रभावी शिक्षण के प्रमुख व्यवहारों के रूप में माना जाता है-
A. संरचना देना जिसे 'क्या आगे कहा जाना है' के विषय में व्यवस्था देने हेतु टिप्पणियाँ दी जाती हैं।
B. प्रक्रिया एवं विषय-वस्तु आधारित प्रश्न पूछना।
C. शिक्षक की प्रस्तुति किस सीमा तक असंदिग्ध है, इससे संबंधित स्पष्टता।
D. विद्यार्थियों के विचारों एवं अवदानों को शिक्षक द्वारा विषय प्रस्तुति में अपने द्वारा की गई प्रस्तुति में जोड़ना।
E. अनुदेशनात्मक विविधता जिससे तात्पर्य है शिक्षक की प्रस्तुति में प्रसरण एवं लचीलापन।
F. विद्यार्थी सफलता-दर जिसका तात्पर्य है विद्यार्थी किस गति से अवबोध करते हैं तथा अभ्यासों को सही ढंग से पूरा कर लेते हैं।
कूटः
a) A, B और c
b) C, E और F
c) B, C और D
d) A, C और F
126.नीचे विभिन्न शिक्षण-अधिगम संदर्भो में प्रयुक्त निर्माणात्मक तथा संकलनात्मक मूल्यांकन प्रक्रियाओं की लक्षणात्मक विशेषताएँ दी गई हैं -
A. इसका उपयोग अधिगम मानकों के निर्धारण में किया जाता है।
B. इसका उपयोग क्षमता तथा गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जाता है।
C. इसका उपयोग शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा संस्थाओं के निष्पादन मूल्यांकन के लिये किया जाता है।
D. इसका उपयोग अनुदेशन की अवधि में किया जाता है।
E. मूल्यांकन अपनी प्रकृति में औपचारकि तथा अनुदेशनोपरांत घटित होता है।
F. यह शिक्षक तथा विद्यार्थी दोनों की सहभागिता पर आधारित है।
इनमें से कौन कूट निर्माणात्मक प्रक्रियाओं से संबंधित हैं?
कूट
a) A, B और C
b) B, C और D
c) A, C और E
d) B, D और F
127.नीचे दो समुच्चय दिये गये हैं । समुच्चय- I में 'शिक्षण सामर्थ्य' दिये गये हैं तथा समुच्चय- II में वे विशिष्ट सामर्थ्य दिये गये हैं जो शिक्षक को प्रभावी बनाते हैं। इन दो समुच्चयों को सुमेलित कीजिए तथा नीचे दिये गये कूट का चयन कर उत्तर दीजिए-
समुच्चय -1 (शिक्षण सामर्थ्य का क्षेत्र) | समुच्चय- II (विशिष्ट सामर्थ्य) |
A. व्यक्तित्व तथा अभिवृत्ति संबंधी सामर्थ्य | i. गतिकता तथा नम्यता |
B. व्यवहार परक सामर्थ्य | ii. विषय तथा सामान्य ज्ञान |
C. विषयपरक सामर्थ्य | iii. सुधार काया तथा आकृति |
D. शैली संबंधी सामर्थ्य | iv. आत्म–सामर्थ्य एवं सामर्थ्य नियंत्रण की संस्थिति |
| v. शिक्षण एवं प्रबंधन |
कूटः
B C D
a) A- iv, B- v, C- ii, D- i
b) A- i, B- ii, C- i, D- iv
c) A- ii, B- iii, C- iv, D- v
d)A-iii, B- i, C- ii, D- iv
128.शिक्षण-अधिगम व्यवस्था की किस प्रकारता में समीक्षात्मक तथा सृजनात्मक आदान-प्रदान की अधिक गुंजाइश है?
- प्रशिक्षण सत्र
- सूक्ष्मग्राहिता प्रोत्साहन हेतु अनुबंधन
- सूचना प्रक्रमण की गुंजाइश रखने वाली अनुदेशनात्मक प्रस्तुतियाँ
- शिक्षक, विद्यार्थी एवं विषय-वस्तु तीनों को समाहित करने वाली संवाद-परक प्रस्तुतियाँ
129.नीचे दी गई सूची से शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारकों की पहचान कीजिए-
A. शिक्षण सहायक साधनों की उपलब्धता तथा उनका उपयोग
B. विद्यालय-समुदाय संपर्क
C. विद्यालय के कार्यक्रमों में विद्यार्थियों के माता-पिता की रुचि
D. शिक्षक की विषय संबंधी जानकारी
E. पाठ्यक्रम सहगामी क्रियाकलापों को आयोजित करने की आवृत्ति
F. शिक्षक के वाचिक तथा अवाचिक संप्रेषण कौशल
कूट
a) D, E तथा F
b) A, D तथा F
c) A, B तथा C
d) B, C तथा E
130.प्रयोग और विश्लेषण में विद्यार्थियों की योग्यता में सुधार के लिए निम्नांकित में से कौन उत्तम अध्ययन क्षेत्र है?
- विज्ञान
- इतिहास
- अर्थशास्त्र
- भाषायें
131.मान लीजिये कि एक शिक्षक के रूप में आप अपने छात्रों को सार्वजनिक भाषण और वाद-विवाद का प्रशिक्षण दे रहे हैं। छात्रों में निम्नांकित में से क्या विकसित करना सबसे कठिन है?
- अवधारणा निर्माण
- स्वर का उतार-चढ़ाव
- उपयुक्त भाषा का प्रयोग/चुनाव
- भावनाओं पर नियंत्रण
132.निम्नांकित में से कौन एक अनुदेशात्मक सामग्री नहीं है?
- ऑडियो पॉडकास्ट
- मुद्रित अध्ययन दिशा-निर्देश
- ओवरहेड प्रोजेक्टर
- यूट्यूब वीडियो
133.निम्नांकित में से कौन-सा विकल्प आधारित क्रेडिट पद्धति का सर्वोत्तम लाभ है?
- शिक्षा के फोकस का शिक्षक-केन्द्रित से छात्र-केन्द्रित हो जाना।
- कक्षा-गत उपस्थिति में सुधार
- समय पर पाठ्यक्रम पूरा करने में शिक्षक की मदद
- छात्रों में परीक्षा के तनाव को कम करना
134.निम्नांकित में से कौन कक्षागत शिक्षण की विशेषताओं को प्रदर्शित करता है?
- कक्षा में पूर्ण उपस्थिति के माध्यम से
- कक्षा में अनेक सहायक शिक्षण सामग्री के माध्यम से
- कक्षा में छात्रों का मौन सुनिश्चित करने के माध्यम से
- कक्षा में छात्रों द्वारा गुणवत्तापूर्ण प्रश्न पूछने के माध्यम से
135.प्रभावोत्पादक शिक्षण-अधिगम प्रणाली के आयोजन के लिए निम्नलिखित में से कौन-से संयोजन सर्वाधिक उपयुक्त सरोकार प्रतिबिम्बित करेंगे? अपने उत्तर को इंगित करने के लिए कूट का चयन कीजिए-
- यह निर्धारित करना कि क्या निर्दिष्ट अधिगम होगा।
- यह निर्धारित करना कि किन रणनीतियों और युक्तियों का उपयोग किया जाएगा।
- शिक्षकों की अकादमिक अर्हताओं को औपचारिक रूप से अनुमोदित करना।
- उपयोग किए जाने वाले मूल्यांकन साधन को निर्धारित करना।
- कक्षा के आकार को निर्धारित करना।
- अधिगमकर्ता के पूर्व अकादमिक अनुभव का मूल्यांकन करना।
कूट :
a) (1), (3), (4) और (5)
b) (1), (2), (4) और (6)
c) (1), (2), (3) और (4)
d) (3), (4), (5) और (6)
136.प्रत्यक्ष अधिगम को प्रोत्साहन देने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी विधियाँ सर्वाधिक उपयुक्त होंगी?
- टीम शिक्षण विधि
- परियोजना विधि
- उदाहरण सहित व्याख्यान
- परिचर्चा सत्र
137.अधिगमकर्ता की विशेषताओं की निम्नलिखित सूची में से उनकी पहचान कीजिए, जो शिक्षण की प्रभावोत्पादकता को सुनिश्चित करने में सहायक होंगी। दिए गए कूट में से अपना उत्तर चुनिए-
- अधिगमकर्ता स्कूल के नियमों का जिस सीमा तक पालन करता है
- अधिगमकर्ता की प्रेरणा का स्तर
- अधिगमकर्ता की सामाजिक प्रणाली के प्रति भावनाएं
- अधिगमकर्ता की क्रीड़ाओं और खेलों में रुचि
- अधिगमकर्ता का पूर्व अनुभव
- अधिगमकर्ताओं के अंतरवैयक्तिक सम्बन्ध
कूट :
a) (1), (2) और (3)
b) (3), (4) और (5)
c) (1), (3) और (5)
d) (2), (5) और (6)
138.नीचे दी गई सूची में से कौन-सी प्रविधियाँ निर्माणात्मक मूल्यांकन का रूप ग्रहण करेगी? अपना उत्तर कूट का चयन कर दीजिए-
- पृच्छा सत्र को आयोजित करना
- शिक्षणोत्तर सत्रों में बहु - विकल्पी प्रकार के प्रश्न देना
- प्रभुत्व परीक्षण करना
- चर्चाओं के दौरान सुधारात्मक प्रतिपुष्टि प्रदान करना
- परासंज्ञानात्मक चिंतन के लिए अवसर का संवर्धन
- पंचपदीय स्केल पर छात्रों के निष्पादन की ग्रेडिंग
कूट :
a) (1), (4) और (5)
b) (1), (2) और (3)
c) (2), (3) और (4)
d) (4), (5) और (6)
139.नीचे शोध साक्ष्य के आधार पर शिक्षण की प्रभावोत्पादकता के अनेक महत्वपूर्ण व्यवहार और सहायक व्यवहार दिए गए हैं। उनकी पहचान कीजिए, जो महत्वपूर्ण व्यवहार हैं और अपना उत्तर कूट का चयन कर दीजिए-
- क्या बताया जाना है, इसके बारे में शिक्षक की टिप्पणियों द्वारा संरचना
- विषयवस्तु और प्रक्रिया स्तर के प्रश्नों के माध्यम से प्रश्न पूछना
- पाठ की स्पष्टता, जिसका अर्थ है - जिस सीमा तक प्रस्तुतियाँ जटिल नहीं हैं
- पृच्छापरकता, जिसका प्रयोजन है - छात्रों का अपनी बातों को और अधिक स्पष्ट करना
- अधिगम के प्रति समर्पित संलिप्तता दर, जब छात्र संगत कार्य पर हों
- वह दर, जिस पर छात्र दत्त कार्यों और अभ्यासों को सही ढंग से समझते हैं और अवबोध करते हैं।
कूट :
a) (1), (4) और (5)
b) (2), (3) और (4)
c) (3), (5) और (6)
d) (1), (4) और (6)
140.ब्लूम के पारम्परिक वर्गीकरण विज्ञान के अनुसार संज्ञानात्मक क्षेत्र में अधिगम का उच्ततम स्तर है-
- अनुप्रयोग
- मूल्यांकन
- विश्लेषण
- समझ
141.शिक्षण की समनुदेशन विधि निम्नांकित में से किसका संयोजन है?
- स्वानुभविक विधि और समस्या-समाधान विधि
- व्याख्यान-सह-निदर्शन विधि और प्रयोगशाला विधि
- प्रक्षेपण विधि और व्याख्यान विधि
- व्याख्यान विधि और क्षेत्र दौरा विधि
142.शिक्षण की स्वानुभविक विधि का विकास किसने किया था?
- जॉन डीवे
- फ्रेडरिक फ्रोबेल
- एच. ई. ऑर्मस्ट्रांग
- एने सुलिवॉन
143.कक्षा में सहायक शिक्षण सामग्री प्रयोग करने की कुछ उत्तम परम्परायें हैं। नीचे कतिपय शिक्षण सहायक सामग्रियाँ दी गई हैं, कृपया कक्षा के छात्रों की संख्या के अनुसार शिक्षण सहायक सामग्रियों से उनका मिलान करें-
समूह -1 | समूह- ॥ |
(A) 2-3 छात्रों की छोटी कक्षा | (i) फ्लिप-चार्ट या व्हाइट बोर्ड |
(B) 10-15 छात्रों की मध्यम आकार की कक्षा | (ii) पावरप्वाइंट स्लाइड्स |
(C) 20-25 छात्रों की बड़ी कक्षा | (iii) डिसप्ले स्क्रीन पर अण्डाकार प्रस्तुति |
(D) 30 से ज्यादा छात्रों की बहुत बड़ी कक्षा | (iv) कागज़ पर लिखना |
कूट
a) A- ii, B- iii, C- iv, D- i
b) A- i, B- iv, C- ii, D- iii
c) A- i, B- iv, C- iii, D- ii
d) A- iv, B- i, C- ii, D- iii
144.कुछ शिक्षण सहायक सामग्रियां कतिपय कौशलों जैसे पठन, श्रवण और उच्चारण, इत्यादि पर आधारित होती हैं। ऐसी शिक्षण सहायक सामग्रियां क्या कहलाती हैं?
- कौशल आधारित शिक्षण सहायक सामग्री
- श्रव्य - भाषिक शिक्षण सहायक सामग्री
- सामान्य ज्ञान शिक्षण सहायक सामग्री
- वैज्ञानिक शिक्षण सहायक सामग्री
145.मनोवैज्ञानिक लेव वाइगोट्स्की द्वारा सुझाई गई जोन ऑफ प्राक्सिमल डेवलपमेंट (जेड पी डी) अवधारणा निम्नांकित में से क्या प्रदर्शित करती है?
- एक शिक्षार्थी का मस्तिष्क बाल्यावस्था में तेजी से विकसित होता है ।
- एक शिक्षार्थी प्रभावी ढंग से सीखता है यदि उसे वास्तविक उदाहरणों के साथ सिखाया जाये ।
- इससे यह प्रदर्शित होता है कि एक शिक्षार्थी सहायता के साथ और सहायता के बगैर भी सीख सकता है ।
- बच्चे के समुचित विकास के लिए मित्रों का दायरा बहुत महत्वपूर्ण है ।
146.निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प रबीन्द्रनाथ टैगोर के शैक्षिक दर्शन के चार मौलिक सिद्धांतों का सही सेट है?
- मानवताबाद, व्यावसायीकरण, शहरीकरण, हिन्दूवाद
- प्रकृतिवाद, मानवतावाद, अंतर्राष्ट्रीयता, आदर्शवाद
- वैश्वीकरण, स्थानीयकरण, परिवर्तन, पूँजीवाद
- समाजवाद, अध्यात्मवाद, पर्यटन, व्यावसायिकता
147.अधिगम कैसे किया जाये की महत्ता पर ध्यान केन्द्रित करने वाले स्व-निर्धारित अधिगम के व्यवहार और सिद्धांत के अध्ययन क्षेत्र को क्या कहा जाता है?
- ज्ञानमीमांसा
- प्रौढशिक्षा प्रणाली
- शिक्षाशास्त्र
- आत्म-अधिगम
148.विचार प्रक्रिया की संरचना का अध्ययन जिसमें स्मरण, समस्या समाधान और निर्णय लेना शामिल होता है, क्या कहलाता है?
- एंड्रागॉगी (प्रौढशिक्षा प्रणाली)
- मनोविज्ञान
- पेडागॉगी (शिक्षाशास्त्र)
- संज्ञानात्मक विकास
149.प्रौढ़ शिक्षा में प्रयुक्त विधियों और सिद्धांतों से सम्बन्धित अध्ययन क्षेत्र क्या कहलाता है?
- पेडागाँगी (शिक्षाशास्त्र)
- एंड्रागॉगी (प्रौढशिक्षा प्रणाली)
- एंथ्रोपोलॉजी (नृविज्ञान)
- जेरेंटोलॉजी (जरा-विज्ञान)
150.निम्न में से कौन एक शिक्षार्थी का संज्ञानात्मक गुण है?
- इंद्रिय बोध
- विश्वास
- अकादमिक स्व-धारणा
- दृश्यिक साक्षरता का स्तर
151.उद्देश्य अनुमान करना अथवा उन व्यक्तियों की पहचान करना है जो किसी खास दिशा में विकसित होने की क्षमता रखते हैं या जिनके किसी विशिष्ट प्रशिक्षण से सर्वाधिक लाभान्वित होने की सम्भावना है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आप कौन-सा परीक्षण करेंगे?
- अभिक्षमता परीक्षण
- बुद्धि परीक्षण
- व्यक्तित्व परीक्षण
- भविष्यसूचक परीक्षण
153.जॉन डीवी ने विद्यालय को एक ------ संस्थान और शिक्षा को एक ----- प्रक्रिया कहा है-
सामाजिक, दार्शनिक
सामाजिक, सामाजिक
आर्थिक, दार्शनिक
पर्यावरणीय, मनोवैज्ञानिक
154.बहुविध प्रज्ञा के सिद्धांत का प्रतिपादन निम्नांकित में से किसने किया?
- सिग्मंड फ्
- होवार्ड गार्डनर
- अल्बर्ट आइंस्टीन
- जीन पियाजे
155.किस प्रकार के शोध में, शोध के चरणों को चक्रीय होना चाहिए?
- क्रियात्मक शोध
- प्रायोगिक शोध
- जमीनी सिद्धान्त शोध
- व्यष्टि अध्ययन शोध
156.नीचे कुछ प्रमुख पद दिए गए हैं। उनकी पहचान करें जो गुणनात्मक शोध प्रतिमान को प्रदर्शित करते हैं-
- कायोत्तर विज्ञान
- नृजाति विज्ञान
- सांकेतिक अंतःक्रिया
- विवरणात्मक सर्वेक्षण
- वृतांत परक
- प्रायोगिक विधि
कूट :
a) (2), (3) और (5)
b) (1), (2) और (3)
c) (4), (5) और (6)
d) (1), (2) और (6)
157.शिक्षण में, शिक्षण के माध्यम से सक्षमता और उत्कृष्टता की बढ़ावा देने के लिए मास्लो के पदानुक्रम की किन आवश्यकताओं को संतुष्ट किया जाना चाहिए?
- प्रेम और अपनत्व की आवश्यकता
- सुरक्षा की आवश्यकतायें
- आत्म सम्मान की आवश्यकता
- आत्म-सिद्धि को आवश्यकता
158.निम्नांकित में से कौन प्रभावी शिक्षण में बाधक कारक हैं? कूट में से उत्तर चुनें-
- शिक्षक को आत्म-सामर्थ्य
- शिक्षक का विषय ज्ञान
- शिक्षक की निम्न योग्यता और तत्परता
- शिक्षा में नियोजन और शिक्षण कौशल का अभाव
- भाषिक कौशलों पर शिक्षक को पकड़
- शिक्षक को असंगत देह-भाषा
कूट
a) (3), (4) और (6)
b) (2), (3) और (4)
c) (1), (5) और (3)
d) (1), (3) और (5)
159.अपना शोध-प्रबंध लिखते समय एक शोधार्थी सांख्यिकीय तकनीकों के अनुप्रयोग का तर्कधार नहीं बनाता है, इसे निम्न में किसका उत्तर उदाहरण माना जाएगा?
- भूल से हुई त्रुटि
- जान-बूझ कर की गई त्रुटि
- तकनीकी चूक
- नैतिक कदाचार
160.निम्नलिखित में से कौन शोध द्वारा प्राप्त साक्ष्य के आधार पर प्रभावी अध्यापन में का संकेतक है?
- अध्यापक-शिक्षार्थी सम्बन्ध विकसित करने में शिक्षक की भावात्मकता
- विद्यार्थी द्वारा अधिगम में संलिप्तता
- विचारों तथा उसके योगदान का उपयोग करना
- अध्यापन के दौरान प्रक्रियात्मक तथा विषयवस्तु आधारित प्रश्नों का उपयोग
161.निम्नलिखित में से कौन-से कथन 'मानक संदर्भित परीक्षण' के बारे में हैं? नीचे दिये गये कूट का चयन कीजिए तथा उत्तर दीजिए-
- केवल स्वल्प अधिगम कार्यों, जिनमें थोड़े से प्रश्न ही विशिष्ट कार्यों के मापन हेतु शामिल हों, के आधार पर बड़े अनुक्षेत्र को आच्छादित कर लेना ।
- अधिगम के सापेक्ष स्तर के आधार पर व्यक्तियों के मध्य विभेद कर सने पर जोर ।
- किसी विशिष्ट अनुक्षेत्र के अधिगम कार्यों, जिनमें अधिसंख्य प्रश्न विशिष्ट कार्यों का मापन करते हैं, पर बल देना ।
- निर्वचन के लिये सुपरिभाषित समूह की आवश्यकता होती है ।
- निर्वचन के लिये सुपरिभाषित निष्पत्ति अनुक्षेत्र की आवश्यकता होती है ।
- उन अधिगम कार्यों के विवरण पर बल देना जिन्हें व्यक्ति कर सकते हैं अथवा नहीं कर सकते हैं ।
कूट :
a) (1), (2) और (4)
b) (2), (3) और (6)
c) (1), (2) और (3)
d) (4), (5) और (6)
162.नीचे दो समुच्चय दिये गये हैं। समुच्चय- I में शिक्षण तथा अधिगम के विभिन्न स्तर दिये गये हैं तथा समुच्चय- II में उनके उदाहरण तथा महत्व दिये गये हैं। दोनों समुच्चयों को सुमेलित कीजिये तथा सही कूट चुनकर उत्तर दीजिये-
समुच्चय-1 (शिक्षण तथा अधिगम का स्तर) | समुच्चय- II (उदाहरण तथा महत्व) |
(A) स्मृति पर | i. आलोचनात्मक चिंतन आधारित संज्ञानात्मक अन्तर्विनिमय को बढ़ावा देना । |
(B) अवबोध स्तर | ii. व्यक्तिगत हित तथा अभिवृत्तिक महत्व का अनुरक्षण करता है । |
(C) विमर्शी स्तर | iii. तथ्यों को स्मरण करने उन्हें पहचानने की प्रक्रिया को सुकर बनाता है । |
| iv. सम्बन्ध तथा अर्थ देखने की सम्भावना को बढ़ाता है । |
कूट :
- A- (i), B- (ii), C- (iii)
- A- (iii), B- (ii), C- (iv)
- A- (iii), B- (iv), C- (i)
- A- (iv), B- (iii), C- (ii)
163.निम्नलिखित सूची से शिक्षक एवं विद्यार्थी के प्रतिबद्धता क्षेत्र की पहचान कीजिये। सही कूट का चयन कीजिए एवं उत्तर दीजिये-
- 'ठीक से करो' उपागम
- समुदाय के साथ सम्पर्क बढ़ाना
- कक्षागत निष्पादन, जिसमें शिक्षण - अधिगम की प्रक्रिया शामिल है, को अभिवृद्ध करना
- सर्वांगीण विकास के प्रति विशेष रुचि तथा सहायता हेतु तत्परता
- शैक्षणिक एवं विषयवस्तु से सम्बन्धित प्रवीणताओं का अर्जन
- निष्पक्षता, वस्तुनिष्ठता तथा बौद्धिक ईमानदारी का सम्मान
कूट :
a) (1), (2) और (3)
b) (2), (3) और (4)
c) (1), (4) और (6)
d) (4), (5) और (6)
164.निम्नलिखित में से किस अनुसंधान पद्धति में स्वतंत्र चर के हेर - फेर की जगह चुनाव किया जाता है?
- वर्णनात्मक सर्वेक्षण पद्धति
- प्रयोगात्मक पद्धति
- कार्योत्तर पद्धति
- व्याख्यात्मक शोध