Posts

शिक्षण अभिक्षमता सम्बधी वस्तुनिष्ठ प्रश्न संग्रह Objective Questions Collection on Teaching Aptitude

Image
UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer   1.      टीम अध्यापन में क्षमता है? प्रतियोगिता की भावना के विकास की सहयोग - विकास की एक - दूसरे के अध्यापन के पूरक के रूप में आदत के विकास की एक - दूसरे के अध्यापन में हुए अन्तराल को रेखांकित करने की  👀 उत्तर 2. अधोलिखित महत्वपूर्ण विशेषताओं में से खुली किताब परीक्षा पद्धति की विशेषता क्या है ? छात्र गम्भीर रहते हैं । इसके कारण कक्षा में उपस्थिति बढ़ जाती है । यह छात्रों की परीक्षा सम्बन्धी चिन्ता को कम करती है । यह छात्रों को चिन्तन के लिए बाध्य करती है ।  👀 उत्तर 3. प्रभावी अध्यापक वह है  - जो कक्षा पर नियन्त्रण रख सकता है। जो कम समय में अधिक सूचना दे सकता है। छात्रों को सीखने के लिए प्रेरित करता है। आबंटित कार्यों  ( एसाइनमेंटस )  का ध्यानपूर्वक संशोधन करता है।   👀उत्तर 4. अध्यापन की कौन - सी विधि अधिकतम ज्ञान के प्रयोग को प्रोत्साहित करती है ? समस्या - समाधान विधि प्रयो...

शिक्षण अभिक्षमता टॉपिक लिस्ट

UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer शिक्षण अभिक्षमता  👉🏻शिक्षण की अवधारणा 👉🏻शिक्षा का अर्थ एवं परिभाषाएं 👉🏻शिक्षण की प्रकृति 👉🏻शिक्षण के उद्देश्य 👉🏻ब्लूम द्वारा शिक्षण का वर्गीकरण 👉🏻गेग्ने और ब्रिक्स द्वारा शिक्षण का वर्गीकरण 👉🏻शिक्षण के स्तर 👉🏻हरबर्ट शिक्षण मॉडल 👉🏻मॉरीसन शिक्षण मॉडल 👉🏻हण्ट शिक्षण मॉडल 👉🏻शिक्षण की विशेषताएं एवं आधारभूत अवश्यकताएं 👉🏻अध्येता या अधिगमकर्ता 👉🏻किशोर अध्येता 👉🏻वयस्क अध्येता 👉🏻व्यक्तिक भिन्नता 👉🏻शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारक तत्व 👉🏻शिक्षण सहायक समग्री 👉🏻शिक्षण प्रक्रिया में श्रव्य-साधन 👉🏻शिक्षण प्रक्रिया में दृश्य-साधन

कौन शोध द्वारा प्राप्त साक्ष्य के आधार पर प्रभावी अध्यापन में का संकेतक है?

UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer 160. निम्नलिखित में से कौन शोध द्वारा प्राप्त साक्ष्य के आधार पर प्रभावी अध्यापन में का संकेतक है ? अध्यापक-शिक्षार्थी सम्बन्ध विकसित करने में शिक्षक की भावात्मकता विद्यार्थी द्वारा अधिगम में संलिप्तता विचारों तथा उसके योगदान का उपयोग करना अध्यापन के दौरान प्रक्रियात्मक तथा विषयवस्तु आधारित प्रश्नों का उपयोग उत्तर- (2) दूरवर्ती लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अध्यापक अपने ज्ञान , कौशल , अभिवृत्तियों और प्रोत्साहन का जो प्रदर्शन करता है वह उसकी की प्रभावकारिता के अन्तर्गत आता है। शोध द्वारा प्राप्त साक्ष्य आधार पर प्रभाव अध्यापन में मुख्य व्यवहार का संकेतक विद्यार्थी द्वारा अधिगम में संलिप्तता है। विद्यार्थी जब कक्षागत कार्य में रुचि लेता है और उसका परिणाम अच्छा रहता है , तो इसके आधार पर हम जान सकते हैं कि शिक्षण कार्य अत्यन्त प्रभावशाली है।

अपना शोध-प्रबंध लिखते समय एक शोधार्थी सांख्यिकीय तकनीकों के अनुप्रयोग का तर्कधार नहीं बनाता है, इसे निम्न में किसका उत्तर उदाहरण माना जाएगा?

UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer 159. अपना शोध-प्रबंध लिखते समय एक शोधार्थी सांख्यिकीय तकनीकों के अनुप्रयोग का तर्कधार नहीं बनाता है , इसे निम्न में किसका उत्तर उदाहरण माना जाएगा ? भूल से हुई त्रुटि जान-बूझ कर की गई त्रुटि तकनीकी चूक नैतिक कदाचार उत्तर- (1) अपना शोध-प्रबन्ध लिखते समय एक शोधार्थी सांख्यिकीय तकनीकों के अनुप्रयोग का तर्काधार नहीं बताता , इसे भूल से हुई त्रुटि का उत्तम उदाहरण माना जायेगा।

कौन प्रभावी शिक्षण में बाधक कारक हैं?

UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer 159. निम्नांकित में से कौन प्रभावी शिक्षण में बाधक कारक हैं ? कूट में से उत्तर चुनें- शिक्षक को आत्म-सामर्थ्य शिक्षक का विषय ज्ञान शिक्षक की निम्न योग्यता और तत्परता शिक्षा में नियोजन और शिक्षण कौशल का अभाव भाषिक कौशलों पर शिक्षक को पकड़ शिक्षक को असंगत देह-भाषा कूट a)   (3), (4) और ( 6) b) (2), (3) और ( 4) c)   (1), (5) और ( 3) d) (1), (3) और ( 5) उत्तर- (1) निम्नांकित कूट प्रभावी शिक्षण में बाधक हैं – शिक्षक की निम्न योग्यता और तत्परता शिक्षक में नियोजन और शिक्षण कौशल का अभाव शिक्षक की असंगत देह-भाषा

शिक्षण में, शिक्षण के माध्यम से सक्षमता और उत्कृष्टता की बढ़ावा देने के लिए मास्लो के पदानुक्रम की किन आवश्यकताओं को संतुष्ट किया जाना चाहिए?

UGC NET General Paper Home syllabus Question Bank About the UGC Net Exam About the Writer 158. शिक्षण में , शिक्षण के माध्यम से सक्षमता और उत्कृष्टता की बढ़ावा देने के लिए मास्लो के पदानुक्रम की किन आवश्यकताओं को संतुष्ट किया जाना चाहिए ? प्रेम और अपनत्व की आवश्यकता सुरक्षा की आवश्यकतायें आत्म सम्मान की आवश्यकता आत्म-सिद्धि को आवश्यकता उत्तर- (4) शिक्षण में , शिक्षण के माध्यम से सक्षमता और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए मास्लो की आत्म-सिद्धि की आवश्यकता को संतुष्ट किया जाना चाहिए । मास्लो का पदानुक्रम निम्नलिखित है – 5- आत्म-सिद्धि की आवश्यकता 4- आत्म-सम्मान आवश्यकता 3- सामाजिक आवश्यकता 2- सुरक्षा आवश्यकता 1- दैहिक आवश्यकता