एक महाविद्यालय स्तर के सहायक प्रोफेसर ने विश्लेषण और संश्लेषण कौशल पर केंद्रित, विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक आयाम का विकास करने के उद्देश्य से अपने व्याख्याओं की एक योजना बनाई है । नीचे मदों के दो सेट दिए गए हैं जिनके आधार पर उनका मिलान कीजिए
.gif)
Home Q. एक महाविद्यालय स्तर के सहायक प्रोफेसर ने विश्लेषण और संश्लेषण कौशल पर केंद्रित , विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक आयाम का विकास करने के उद्देश्य से अपने व्याख्याओं की एक योजना बनाई है । नीचे मदों के दो सेट दिए गए हैं- सेट- I संज्ञात्मक अंतर्विनिमय के स्तर से संबंधित है और सेट- II उन्हें बढ़ावा देने के लिए मूलभूत अपेक्षाओं से संबंधित है । दोनों सेटों को सुमेलित कीजिए और कूट से सही विकल्प का चयन करके अपना उत्तर दीजिए - सेट- I ( संज्ञानात्मक अंतर्विनिमय अंतर्विनिमय स्तर ) सेट- II (संज्ञानात्मक को बढ़ावा देने के लिए मूलभूत आवश्यकताएँ ) a . स्मृति स्तर i . किसी बिंदु के उदाहरणों और गैर - उदाहरणों को पृथक करने का अवसर देना । b . अवबोध स्तर i . प्रस्तुतीकरण के दौरान दिए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को दर्ज करना । c विमर्शी स्तर iii . सूचना के विभिन्न मदों पर चर्चा करने के लिए विद्यार्थियों से कहना । iv . विवेच्य बिंदुओं का आलोचनात्मक विश्लेषण करना और उन पर चर्चा करना ...