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एक महाविद्यालय स्तर के सहायक प्रोफेसर ने विश्लेषण और संश्लेषण कौशल पर केंद्रित, विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक आयाम का विकास करने के उद्देश्य से अपने व्याख्याओं की एक योजना बनाई है । नीचे मदों के दो सेट दिए गए हैं जिनके आधार पर उनका मिलान कीजिए

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Home Q. एक महाविद्यालय स्तर के सहायक प्रोफेसर ने विश्लेषण और संश्लेषण कौशल पर केंद्रित , विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक आयाम का विकास करने के उद्देश्य से अपने व्याख्याओं की एक योजना बनाई है । नीचे मदों के दो सेट दिए गए हैं- सेट- I संज्ञात्मक अंतर्विनिमय के स्तर से संबंधित है और सेट- II उन्हें बढ़ावा देने के लिए मूलभूत अपेक्षाओं से संबंधित है । दोनों सेटों को सुमेलित कीजिए और कूट से सही विकल्प का चयन करके अपना उत्तर दीजिए - सेट- I ( संज्ञानात्मक अंतर्विनिमय अंतर्विनिमय स्तर ) सेट- II (संज्ञानात्मक को बढ़ावा देने के लिए मूलभूत आवश्यकताएँ ) a . स्मृति स्तर i . किसी बिंदु के उदाहरणों और गैर - उदाहरणों को पृथक करने का अवसर देना । b . अवबोध स्तर i . प्रस्तुतीकरण के दौरान दिए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को दर्ज करना । c विमर्शी स्तर iii . सूचना के विभिन्न मदों पर चर्चा करने के लिए विद्यार्थियों से कहना ।   iv . विवेच्य बिंदुओं का आलोचनात्मक विश्लेषण करना और उन पर चर्चा करना ...

मूल्य शिक्षा प्रदान करने का सर्वोत्तम तरीका क्या है?

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Home Q. मूल्य शिक्षा प्रदान करने का सर्वोत्तम तरीका है - शास्त्रीय ग्रंथों पर चर्चा मूल्यों पर व्याख्यान/परिसंवादात्मक विवरण मूल्यों पर संगोष्ठियाँ/परिसंवाद मूल्यों पर आदर्शात्मक प्रस्तुति/विमर्शी सत्र उत्तर- (4) मूल्य शिक्षा का अर्थ व्यक्तित्व का बहुआयामी विकास से है। जिसमें छात्रों में प्रजातान्त्रिक आदर्शों का विकास होता है , उसमें नैतिक मूल्यों का विकास होना चाहिए क्योंकि उन्हें एक अच्छा नागरिक बनाया जा सके। syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Communication Technology People Development and Environment Higher Education System Governance, Polity and Administration Previous Years Question Papers Test Series

शैक्षणिक संस्थानों में आने वाले छात्रों को आने वाली बाधाएं के समाधान के लिए वह किससे अपेक्षा रखते है?

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Home Q. शैक्षणिक संस्थानों में आने वाले छात्रों को जितनी बाधाएं आएंगी , उतनी अधिक अपेक्षाएं समाज से होंगी शिक्षक से होंगी राज्य से होंगी परिवार से होंगी  उत्तर- (2) शैक्षणिक संस्थानों में आने वाले छात्रों को जितनी बाधाएं आएंगी उतनी अधिक अपेक्षाएं वे शिक्षक से करेंगे क्योंकि शिक्षक ही छात्रों के बाधाओं को समझता है और उसका निदान भी जानता है। syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Communication Technology People Development and Environment Higher Education System Governance, Polity and Administration Previous Years Question Papers Test Series

सतत एवं व्यापक मूल्यांकन की विशेषताएं क्या-क्या हैं?

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Home Q.  सतत एवं व्यापक मूल्यांकन की विशेषताएं क्या-क्या हैं ? यह अनेक परीक्षाओं के कारण छात्रों के कार्यभार में वृद्धि करता है। यह प्राप्तांकों को ग्रेड से प्रतिस्थापित करता है। यह छात्र के प्रत्येक पहलू का मूल्यांकन करता है। यह परीक्षा के डर को कम करने में सहायता करता है। नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए - a)   (2) और (4 ) b) (1), (2) और (3 ) c)   (2), (3) और (4 ) d) (1), (2), (3) और (4 ) उत्तर- (c) सतत एवं व्यापक मूल्यांकन- मूल्यांकन के अन्तर्गत छात्रों के व्यक्तित्व के विकास सम्बन्धी लगभग सभी क्षेत्रों को शामिल किया जाता है। इसमें शैक्षिक और गैर शैक्षिक दोनो क्षेत्रों को शामिल किया जाता है अर्थात मूल्यांकन अधिक व्यापक होना चाहिए। मूल्यांकन एक सतत प्रक्रिया है और छात्रों की क्षमता और उनकी कमियों को बार-बार बताता है , ताकि उन्हें अपने आप को समझने और सुधारने का बेहतर अवसर मिलता रहे। यह शिक्षको को भी प्रतिपुष्टि उपलब्ध कराता है ताकि वे अपनी शिक्षण सम्बन्धी कार्यनीतियों में सुधार कर सके।   syllabus Question Bank ...

अच्छे शिक्षण के लिए क्या-क्या अपेक्षित हैं?

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Home Q.  अच्छे शिक्षण के लिए क्या-क्या अपेक्षित हैं ? निदान निदेश उपचार प्रतिपुष्टि नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए - a)   (1) और (2 ) b) (2), (3) और (4 ) c)   (3) और (4 ) d) (1), (2), (3) और (4 ) उत्तर- (d) एक अच्छे शिक्षण की निम्नलिखित विशेषताएं है – अपेक्षित सूचनाओं का आदान-प्रदान प्रभावी नियोजन छात्र क्रियाशीलता की उपस्थिति प्रजातांत्रिक आदर्शों के अनुकूल सहानुभूति एवं दया पर आधारित उपचारात्मक निदानात्मक निर्देशात्मकता प्रतिपुष्टि छात्र योग्यताओं का संवर्द्धन शिक्षक की उपस्थिति-दार्शनिक एवं मित्र के रूप में । प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कक्षा व्यवहार शिक्षक-छात्र माधुर्यपूर्ण सम्बन्ध छात्रों के पूर्व ज्ञान का उपयोग उत्तम शिक्षण विधियों पर आधारित syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Co...

बहु-विकल्प प्रश्न किस प्रकार के होते है?

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Home Q.  निम्नलिखित में से कौन-सा कथन बहु-विकल्प प्रकार के प्रश्नों के संदर्भ में सही है ? वे निबंध वाले प्रश्नों की तुलना में कम वस्तुनिष्ठ होते हैं। वे लघु-उत्तर वाले प्रश्नों की तुलना में अधिक व्यक्तिनिष्ठ होते हैं।  वे सही-गलत वाले प्रश्नों की तुलना में अधिक व्यक्तिनिष्ठ होते हैं।  वे सही-गलत वाले प्रश्नों की तुलना में अधिक वस्तुनिष्ठ होते हैं। उत्तर- (4) बहु-विकल्पीय प्रकार के प्रश्न सही-गलत वाले प्रश्नों की तुलना में अधिक वस्तुनिष्ठ होते है। syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Communication Technology People Development and Environment Higher Education System Governance, Polity and Administration Previous Years Question Papers ...