Saturday, September 25, 2021

कौन-कौन से गुण किसी शिक्षक की बड़ी ताकत को प्रदर्शित करते हैं?


Q. निम्नलिखित में से कौन-कौन से गुण किसी शिक्षक की बड़ी ताकत को प्रदर्शित करते हैं ?

  1. संस्थागत प्रबंधन में पूर्णकालिक सक्रिय संलिप्तता
  2. उदाहरण प्रस्तुत करना
  3. अवधारणाओं के परीक्षण के लिए तत्पर रहना
  4. गलतियों को स्वीकार करना

नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर का चयन कीजिए -

a)  (2), (3) और (4)

b) (1), (3) और (4)

c)  (1), (2), (3) और (4)

d) (1), (2) और (4)


उत्तर- (a) एक अच्छे शिक्षक के गुण निम्नलिखित है –

  1. शिक्षक अपने छात्रों से सदा मानवीय व्यवहार करता है।
  2. वह छात्रों का मानसिक विकास करता है।
  3. छात्रों में अनुशासन की भावना को विकसित करता है।
  4. छात्रों में अध्यापन के प्रति सदैव सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करता है।
  5. छात्रों को पढ़ाते समय उदाहरण प्रस्तुत कर समझाता है।
  6. अवधारणाओं के परीक्षण के लिए तत्पर रहता है।
  7. अपनी गलतियों को सदैव स्वीकार करता है।

मूल्यांकन के मुख्य उद्देश्य क्या हैं?


Q. विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों के मूल्यांकन के मुख्य उद्देश्य हैं -

  1. विद्यार्थियों की कमजोरियों के बारे में जानकारी एकत्र करना।
  2. शिक्षक को शिक्षण कार्य गंभीरता से लेने का संदेश देना।
  3. शिक्षक की नवीन विधियां अपनाने में शिक्षकों की सहायता करना।
  4. शिक्षक के गुणों में और अधिक सुधार के क्षेत्रों की पहचान करना।

नीचे दिये गये कुट से सही उत्तर का चयन कीजिये -

a)  केवल (2), (3) और (4)

b) केवल (1), (2) और (3)

c)  केवल (1)

d) केवल (1) और (2)


उत्तर- (b) मूल्यांकन अधिगम प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह शिक्षकों और विद्यार्थियों दोनों की मदद करता। मूल्यांकन एक निरंतर चलने वाली एक सतत प्रक्रियाहै। विद्यार्थियों द्वारा शिक्षको के मूल्यांकन का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित होते है -

  1. विद्यार्थियों की कमजोरियों के बारे में जानकारी एकत्र करना।
  2. शिक्षक को शिक्षण कार्य गंभीरता से लेने का संदेश देना।
  3. शिक्षक की नवीन विधियां अपनाने में शिक्षकों की सहायता करना। 

शिक्षक द्वारा अध्यापन के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक विधियाँ हैं?


Q. शिक्षक द्वारा अध्यापन के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक में शामिल हैं?

  1. व्याख्यान
  2. पारस्परिक क्रिया आधारित व्याख्यान
  3. सामूहिक कार्य
  4. स्वाध्याय

नीचे दिए कूटों से सही उत्तर का चयन कीजिए -

a)  1, 2, 3 और 4

b) 2, 3 और 4

c)  1, 2 और 4

d) 1, 2 और 3 


उत्तर- (d) शिक्षण विधि (Teaching Method)- शिक्षण विधियों को प्रमुख रूप से दो भागों में बांटा जा सकता है –

  1. शिक्षक केंद्रित विधियाँ (Teacher Centred Methods)
  2. छात्र - केन्द्रित विधियाँ (Pupil Centred Method)

शिक्षक केन्द्रित विधियाँ

   शिक्षक केन्द्रित शिक्षण विधियाँ व्याख्यात्मक (Expository) प्रकार की होती हैं जहाँ पर शिक्षक ही जटिल सम्प्रत्ययों की व्याख्या करते है तथा छात्र उन्हें समझने का प्रयास करते हैं। इस विधि मैं शिक्षक प्रायः अपने तीन कर्तव्यों का निर्वहन करते है- 

  1. छात्रों को सम्प्रत्ययों की जानकारी प्रदान करना। 
  2. छात्रों को सम्प्रत्ययों को स्मृत कराना। 
  3. छात्रों को सूचनाओं का पुनर्वहन कराना। 

छात्र-केन्द्रित विधियाँ

    छात्र-केन्द्रित विधियाँ छात्रों की आवश्यकताओं, अपेक्षाओं, योग्यतओं एवं रूचियों को ध्यान में रखकर तैयार की जाती है। इन शिक्षण विधियों का कार्य छात्रों में स्वतंत्र चिन्तन को जन्म देना तथा समस्या समाधान के गुणों में प्रशिक्षित करना होता है। इस विधि में कक्षा का वातावरण मनावैज्ञानिक मुक्त तथा शिथिल रहता है।

शिक्षण की प्रमुख विधियाँ

  • शिक्षक केन्द्रित विधियाँ- 

    1. व्याख्यान विधि 
    2. व्याख्यान प्रदर्शन विधि 
    3. ऐतिहासिक विधि।

  • छात्र-केन्द्रित विधियाँ 

    1. ह्यूरिस्टिक विधि (Heuristic Method) 
    2. प्रोजेक्ट विधि 
    3. एसाइनमेण्ट विधि 
    4. चर्चा विधि 
    5. आगमन - निगमन विधि

कौन-सा तत्व शिक्षण को प्रभावित करता हैं?


Q. निम्नांकित में से कौन-सा तत्व शिक्षण को प्रभावित नहीं करता?

  1. कक्षा की ऐसी गतिविधियाँ जो सीखने को प्रोत्साहित करती है 
  2. शिक्षकों और विद्यार्थियो की सामाजिक - आर्थिक पृष्ठभूमि
  3. अनुभव द्वारा सीखना
  4. शिक्षक का ज्ञान


उत्तर- (2) शिक्षण को प्रोत्साहित करने वाले मुख्य कारक है –

  1. कक्षा-कक्ष की गतिविधि
  2. शिक्षक का ज्ञान
  3. शिक्षक का अनुभव प्रोत्साहना का स्तर

उपरक्त विकल्पों में से शिक्षकों-विद्यार्थियों की सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि शिक्षण को प्रोत्साहित करने वाला कारक नहीं होता।


शिक्षण सहायक सामग्री क्या हैं?


Q. शिक्षण सहायक सामग्री के बारे में निम्नलिखित में से कौन-से कथन सही हैं?

  1. वे संकल्पना धारण को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करती हैं।
  2. वे विद्यार्थियों को अच्छी तरह से सीखने में मदद करती है।
  3. वे शिक्षण और अधिगम प्रक्रिया को रोचक बनाती है।
  4. वे रटकर सीखने की प्रक्रिया को बढ़ावा देती है।

नीचे दिए कूटों से सही उत्तर का चयन करें -

a)  1, 2 और 3

b) 2, 3 और 4

c)  1, 2 और 4

d) 1, 2, 3 और 4


उत्तर- ( a ) शिक्षण सहायक सामग्री की परिभाषायें - 

  1. सहायक सामग्री वह सामग्री है जो कक्षा में या अन्य शिक्षण परिस्थितियों में लिखित या बोली गई पाठ्य सामग्री को समझने में सहायता प्रदान करती है । - डेण्ड के अनुसार 
  2. कोई भी ऐसी सामग्री जिसके माध्यम से शिक्षण प्रक्रिया को उद्दीप्त किया जात सके अथवा श्रवणेन्द्रिय संवेदनाओं के द्वारा आगे बढ़ाया जा सके वह सहायक सामग्री कहलाती है ।  - कार्टर ए गुड । 
  3. उपरोक्त परिभाषाओं से स्पष्ट होता है कि "शिक्षण सहायक सामग्री वे उपकरण तथा युक्तियाँ है जिनके प्रयोग से छात्रों और समूहों के मध्य प्रभावशाली ढंग से ज्ञान का संचार होता है।

सहायक सामग्री के उद्देश्य

  1. छात्रों में पाठ के प्रति रूचि जागृत करना। 
  2. छात्रों में तथ्यात्मक सूचनाओं को रोचक ढंग से प्रस्तुत करना।
  3. शिक्षण कार्यों में सीखने की गति में सुधार करना। 
  4. छात्रों को अधिक से अधिक क्रियाशील बनाना। 
  5. छात्रों की अभिरूचियों पर आशानुकूल प्रभाव डालना। 
  6. तीव्र एवं मंद बुद्धि छात्रों को योग्यतानुसार शिक्षा देना। 
  7. जटिल विषयों को सरल रूप में प्रस्तुत करना। 
  8. बालक का ध्यान पाठ की ओर केन्द्रित करना। 
  9. अमूर्त पदार्थो को मूर्त रूप देना। 
  10. छात्रों की निरीक्षण शक्ति का विकास करना। 

ज्यां प्याजे ने मानव विकास का संज्ञानात्मक सिद्धान्त किस आधार पर दियाथा?


Q. निम्नलिखित में से किस आधार पर ज्यां प्याजे ने मानव विकास का संज्ञानात्मक सिद्धान्त दिया?

  1. प्रायोगिक अनुसंधान
  2. क्रियात्मक अनुसंधान
  3. मूल्यांकन अनुसंधान
  4. मौलिक अनुसंधान


उत्तर- (4) ज्यां प्याजे ने मौलिक अनुसंधान के आधार पर मानव के विकास का संज्ञानात्मक सिद्धांत विकसित किया था।

प्राकृतिक आपदा से बचाव

Protection from natural disaster   Q. Which one of the following is appropriate for natural hazard mitigation? (A) International AI...