Posts

शिक्षण अधिगम संबंधों के संदर्भ में निम्नांकित कथनों के समुच्चय में से कौन सा स्वीकार्य कथन है?

Image
Q.  शिक्षण अधिगम संबंधों के संदर्भ में निम्नांकित कथनों के समुच्चय में से कौन सा स्वीकार्य कथन है ? अपना उत्तर दर्शाने के लिए सही कूट का चयन करें - जब छात्र किसी परीक्षा में असफल होते हैं , तो वह शिक्षक है जो असफल होता है । प्रत्येक शिक्षण का उद्देश्य अधिगम सुनिश्चित करना होता है । अधिगम के बिना शिक्षण हो सकता है । शिक्षण के बिना कोई अधिगम नहीं हो सकता है । कोई शिक्षक शिक्षण करता है , किन्तु वह सीखता भी है । वास्तविक अधिगम का अभिप्राय कंठस्थ किया जाने वाला अधिगम है । कूट a)   (2), (3), (4) और (5 ) b) (1), (2), (3) और (5 ) c)   ( 3), (4), (5) और (5 ) d) (1), (2), (5) और (6 ) उत्तर- ( b ) अधिगम से सम्बन्धित कथन निम्नलिखित है- जब छात्र किसी परीक्षा असफल होते है तो वह शिक्षक है जो असफल होता है। प्रत्येक शिक्षण का उद्देश्य अधिगम सुनिश्चित करना होता है। अधिगम के बिना शिक्षण हो सकता है। कोई शिक्षक शिक्षण करता है , किन्तु वह सीखता भी है। ===============

अभिकथन (A) : निर्माणात्मक मूल्यांकन अधिगम की गति को त्वरित बनाता है। तर्क (R) संकलनात्मक मूल्यांकन की तुलना में निर्माणात्मक मूल्यांकन अधिक विश्ववसनीय है।

Image
Q. अभिकथन ( A) : निर्माणात्मक मूल्यांकन अधिगम की गति को त्वरित बनाता है। तर्क (R) संकलनात्मक मूल्यांकन की तुलना में निर्माणात्मक मूल्यांकन अधिक विश्ववसनीय है।  कूट   (A) और ( R) दोनों सही हैं और ( R), (A) की सही तर्क ( R) व्याख्या है। (A) और ( R) दोनों सही हैं किंतु ( R), (A) की सही व्याख्या नहीं है। (A) सही है , किन्तु ( R) गलत है। (A) गलत है , किन्तु ( R) सहीं है।  उत्तर- (3) निर्माणात्मक मूल्यांकन विकासोन्मुखी होता है , निर्णयात्मक नहीं होता। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के अधिगम और अध्यापन को सुधारना होता है। इसका मुख्य कार्य शिक्षक और विद्यार्थियों को जानकारी देना होता है जिससे वे अपनी कमजोरियों और मजबूतियों को जानकर शिक्षण प्रक्रिया में सुधार कर सकते हैं। इस प्रकार यह अधिगम अर्थात सीखने की गति को त्वरित करता है।  संकलनात्मक मूल्यांकन का उद्देश्य यह मालूम करना होता है एक विशेष अवधि पूर्ण होने पर शैक्षिक उद्देश्यों को किस मात्रा में प्राप्त कर लिया गया है। इसका प्रयोग आमतौर पर एक छात्र की अन्य छात्रों के समक्ष तुलना करने के लिए किया जाता है। इस प्रकार द...

शिक्षण प्रभावकारिता को प्रभावित करने वाला एक सर्वाधिक शक्तिशाली कारक किससे संबंधित है?

Image
Q. शिक्षण प्रभावकारिता को प्रभावित करने वाला एक सर्वाधिक शक्तिशाली कारक किससे संबंधित है ? देश की सामाजिक व्यवस्था से समाज की आर्थिक स्थिति से विद्यमान राजनैतिक व्यवस्था से शैक्षणिक व्यवस्था से उत्तर- (4) शिक्षण प्रभावकारिता को प्रभावित करने वाला सर्वाधिक शक्तिशाली कारक शैक्षणिक व्यवस्था है। इसी से समाज का प्रतिरूप निर्धारित होता है। ===========

किस शिक्षण विधि में शिक्षार्थी की भागीदारी को इष्टतम तथा पहलकारी बनाया जाता है?

Image
Q. निम्नांकित में से किस शिक्षण विधि में शिक्षार्थी की भागीदारी को इष्टतम तथा पहलकारी बनाया जाता है -  परिचर्चाओं की विधि में युग्मित वार्ता सत्र की विधि में विचारवेश सत्र की विधि में परियोजना विधि में उत्तर- (4) परियोजना विधि ( Project Method) शिक्षण की नवीन विधि मानी जाती है। इसके प्रवर्तक डब्ल्यू. एच. किलपैट्रिक थे। इस विधि में छात्रों के जीवन से संबंधित समस्याओं को वास्तविक रूप में प्रस्तुत किया जाता है तथा छात्रों द्वारा ही इसमें समस्या समाधान की योजना तैयार की जाती है। इस विधि शिक्षक केवल निर्देशक के रूप में कार्य करता है। अर्थात् इसमें शिक्षार्थी की भागीदारी अधिकतम होती है।  =============

शिक्षण की प्रभावकारिता का निर्णय निम्नांकित में से किस रूप में किया जाना चाहिए?

Image
Home Q.  शिक्षण की प्रभावकारिता का निर्णय निम्नांकित में से किस रूप में किया जाना चाहिए ? विषय-वस्तु के आच्छान के आधार पर छात्रों की अभिरुचि के आधार पर छात्रों के अधिगम परिणामों के आधार पर कक्षा में शिक्षण सहायक सामग्रियों के उपयोग के आधार पर उत्तर- (3) शिक्षण को त्रिमुखी प्रक्रिया के रूप में स्वीकारा जाता है , इसमें शिक्षक , छात्र एवं पाठ्यवस्तु को सम्मिलित है। इन तीनों का संबंध सकारात्मक है , तो शिक्षण की प्रभावशीलता में वृद्धि होती है। शिक्षण का परिणाम अधिगम होता है। यदि शिक्षण प्रभावी स्थिति में सम्पन्न होता है तो परिणामस्वरूप अधिगम अर्थात सीखने का स्तर ऊंचा होगा। अतः शिक्षण की प्रभावकारिता का निर्णय छात्रों के अधिगम परिणामों के आधार पर किया जाना चाहिए। syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Communication ...

मूल्य-शिक्षा का उद्देश्य निम्नांकित में से किस पर संकेंन्द्रित कर अच्छी तरह से पूरा किया जा सकता है?

Image
Home Q.  मूल्य-शिक्षा का उद्देश्य निम्नांकित में से किस पर संकेंन्द्रित कर अच्छी तरह से पूरा किया जा सकता है ? समाज में व्याप्त सांस्कृतिक प्रथाओं से किसी सामाजिक समूह द्वारा निर्धारित आचरण में मानकों से मानवीय - मूल्यों के प्रति संवेदना धार्मिक तथा नैतिक व्यवहार तथा अनुदेशन से   उत्तर- (3) मानवीय मूल्यों के प्रति संवेदना से मूल्य शिक्षा का उद्देश्य अच्छी तरह से पूरा किया जा सकता है। व्यक्ति में कथनीय अकथनीय , शुभ अशुभ तथा करणीय-अकरणीय के बीच विभेद कर मानवीय मूल्य के प्रति संवेदना उत्पन्न होती है, जो मूल्य शिक्षा का आधार होती है। syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Communication Technology People Development and Environment Higher Education System Governance, Poli...

शिक्षण संबंधी सहायक-उपकरणों की क्या उपयोगिता है?

Image
Home Q.  शिक्षण संबंधी सहायक-उपकरणों की उपयोगिता के औचित्य का अधार है- कक्षा में विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित करना। कक्षा में अनुशासनहीनता की समस्या को कम करना। विद्यार्थियों के अधिगम परिणामों को इष्टतम करना। अधिगम कार्यों में विद्यार्थियों को प्रभावी ढंग से लगाना। उत्तर- ( 3) शिक्षण सम्बन्धी सहायक उपकरण की उपयोगिता – छात्रों में पाठ की रुचि जागृत करना बालकों में तत्थ्यात्मक सूचनाओं को रोचक ढंग से प्रस्तुत करना सीखने की गति में सुधार करना छात्रों को अधिक क्रियाशील बनाना अभिरुचियों पर आशानुकूल प्रभाव डालना अमूर्त पदार्थ को मूर्त रूप देना विद्यार्थियों के अधिगम परिणामों को इस्टतम करना बालकों के निरीक्षण शक्ति का विकास करना syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Communication Technology People Deve...