Posts

एक-प्रश्नावली तैयार करते समय कौन-से कदम उठाए जाने की आवश्यकता है?

Image
Home Q.  एक-प्रश्नावली तैयार करते समय निम्नलिखित में से कौन-से कदम उठाए जाने की आवश्यकता है ? अध्ययन के प्राथमिक और द्वितीयक उद्देश्य लेखन वर्तमान साहित्य की समीक्षा । प्रश्नावली का प्रारूप तैयार करना । प्रारूप का पुनरीक्षण । नीचे दिए कूटों से सही उत्तर का चयन कीजिए – a)   1, 3 और 4 b) 2, 3 और 4 c)   1, 2, 3 और 4 d) 1, 2 और 3 उत्तर- (c) एक प्रश्नावली तैयार करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखा जाता है- प्रश्नावली का प्रारूप तैयार करना।  वर्तमान साहित्य की समीक्षा करना।  अध्ययन के प्राथमिक और द्वितीयक उद्देश्यों का लेखन करना।  प्रारूप की पुनः समीक्षा करना।  प्रश्नावली की परिभाषाएं  गुड और हॉट ( 1952) के अनुसार “ सामान्य रूप से प्रश्नावली का अर्थ , प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने की उस प्रणाली से है जिसमें एक पत्रक , पारूप या प्रपत्र का उपयोग किया जाता है जिसे उत्तरदाता स्वयं भरता है ।"  करलिंगर ( 1978) ने प्रश्नावली के अर्थ को स्पष्ट करते हुए लिखा है कि “ प्रायः ऐसे किसी भी यंत्र के लिए प्रश्नावली शब्द का व्यवहार किया जाता है जिस...

एक अच्छा शिक्षक कौन है?

Image
Home Q.  एक अच्छा शिक्षक वह है , जो - संकल्पनाओं और सिद्धान्तों को स्पष्ट करता है। विद्यार्थियों को मुद्रित नोट्स देता है। छात्रों को सीखने के लिए अभिप्रेरित करता है। उपयोगी सूचनायें देता है। उत्तर- (3) अच्छा शिक्षक वह है जो विद्यार्थियों को सीखने एवं नये ज्ञान की प्राप्ति के लिए निरंतर अभिप्रेरित करता है। syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Communication Technology People Development and Environment Higher Education System Governance, Polity and Administration Previous Years Question Papers Test Series

उपलब्धि परीक्षण प्रायः किसके लिए प्रयुक्त किए जाते हैं?

Image
Home Q.  उपलब्धि परीक्षण प्रायः निम्न में से किसके लिए प्रयुक्त किए जाते हैं ? किसी पाठ्यक्रम हेतु प्रत्याशियों के चयन के लिए सीखने वालों के सबल व दुर्बल पक्षों की पहचान के लिए शिक्षण के पश्चात् सीखने की मात्रा के मूल्यांकन के लिए किसी विशिष्ट कार्य हेतु चयन करने के लिए उत्तर- (3) उपलब्धि परीक्षण का उपयोग मुख्य रूप से निम्न उद्देश्यों की दृष्टि से किया जाता है - यह आकलन करना कि विद्यार्थियों में सफलता प्राप्त करने सम्बन्धी जरूरी पूर्वा पेक्षी कौशल मौजूद है या नही , या फिर यह जानना कि क्या योजनाबद्ध शिक्षण के उद्देश्य प्राप्त कर लिए गए है या नहीं।  विद्यार्थियों के अधिगम को मॉनीटर करना और अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया के दूर विद्यार्थियों और शिक्षको दोनों के लिए निरन्तर प्रतिपुष्टि उपलब्ध कराना। विद्यार्थियों की अधिगम संबंधी कठिनाइयों का पता लगाना , चाहे वे स्थाई हो अथवा आवर्ती। विद्यार्थियों को ग्रेड देना ।  syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication ...

शिक्षण के दौरान विद्यार्थियों की अधिकतम सहभागिता किसके द्वारा संभव है?

Image
Home Q.  शिक्षण के दौरान विद्यार्थियों की अधिकतम सहभागिता किसके द्वारा संभव है ? व्याख्यान पद्धति निदर्शन पद्धति आगमनात्मक पद्धति पाठ्यपुस्तक पद्धति उत्तर- (2) शिक्षण के दौरान विधयार्थियों की अधिकतम सहभागिता निदर्शन पद्धति के द्वारा संभव होता है।  निदर्शन पद्धति या प्रदर्शन विधि की व्याख्यान विधि या एक पक्षीय प्रक्रिया ( Unidimensional Process) माना  जाता है जिसमें शिक्षक के अत्यधिक प्रभुत्व के लिए छात्र हितों का बलिदान दिया जाता है।   प्रदर्शन विधि ऐसे कक्षा वातावरण का निर्माण करती है जहाँ शिक्षक-छात्र दोनों ही रुचिकर परिवेश में मिलजुलकर कार्य करते है।  इसप्रकार इस विधि में शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावी बनाकर छात्रों का सर्वोत्तम ढंग से विकास किया जाता है। इस विधि में एक शिक्षक प्रयोग  एवं  प्रदर्शन दोनों ही का संयुक्त एवं प्रभावी ढंग से प्रयोग करता है अर्थात  शिक्षक व्याख्यान भी प्रस्तुत करता है , समझाता भी है , प्रश्न भी पूछता है और उत्तर प्रस्तुत करता है।   syllabus Question Bank Teaching Apt...

शिक्षण का पूर्वनिर्धारित स्तर है?

Image
Home Q.  निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षण का पूर्वनिर्धारित स्तर नही है ? स्मरण बोध परावर्तित विभेदीकरण उत्तर- (4) शिक्षण का पूर्वनिर्धारित स्तर विभेदीकरण नहीं है।    syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Communication Technology People Development and Environment Higher Education System Governance, Polity and Administration Previous Years Question Papers Test Series

शिक्षक की अभिवृत्ति जिसका उसके शिक्षण पर प्रभाव पड़ता है, का संबंध किस क्षेत्र से है?

Image
Home Q.  शिक्षक की अभिवृत्ति जिसका उसके शिक्षण पर प्रभाव पड़ता है , का संबंध है  - भावात्मक क्षेत्र से ज्ञानात्मक क्षेत्र से सहजातात्मक क्षेत्र से मनश्चालक क्षेत्र से उत्तर- (1) शिक्षक की अभिवृत्ति जिसका उसके शिक्षण पर प्रभाव पड़ता है का संबंध भावात्मक क्षेत्र से होता है। syllabus Question Bank Teaching Aptitude Research Aptitude Comprehension Communication Mathematical Reasoning and Aptitude Logical Reasoning Data Interpretation Information and Communication Technology People Development and Environment Higher Education System Governance, Polity and Administration Previous Years Question Papers Test Series